• Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • Job Vacancy And Examination Alert In India; Job For Students; Bihar Job Latest News

जानिए, बिहार और देश में जॉब्स और एग्जाम:जर्नलिज्म की डिग्री वाले मैनेजर पब्लिक रिलेशन के लिए करें अप्लाई, रांची में नर्सिंग ऑफिसर की भर्ती, ERCON में अप्रेंटिसशिप का मौका

पटना10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
सांकेतिक तस्वीर। - Dainik Bhaskar
सांकेतिक तस्वीर।

मिनिस्ट्री ऑफ अर्थ साइंस, गवर्नमेंट ऑफ इंडिया के अंतर्गत आने वाले नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ओसन टेक्नोलॉजी ने प्रोजेक्ट साइंटिस्ट, प्रोजेक्ट साइंटिफिक असिस्टेंट, प्रोजेक्ट टेक्नीशियन, प्रोजेक्ट जूनियर असिस्टेंट, रिसर्च एसोसिएट, सीनियर रिसर्च फेलो और जूनियर रिसर्च फेलो के कुल 237 पदों पर भर्ती के लिए योग्य उम्मीदवारों से 13 सितंबर 2021 तक ऑनलाइन आवेदन मांगे हैं।

एजुकेशन क्वालिफिकेशन
पदों के अनुसार 10वीं, ITI, डिप्लोमा, डिग्री, PG, Ph.D योग्यता निर्धारित की गई है। संबंधित विवरण के लिए कैंडीडेट्स ऑफिशल नोटिफिकेशन देखें।

उम्र सीमा
पदों के अनुसार 28 से 45 साल अधिकतम उम्र सीमा है। सफल उम्मीदवारों को वेतन के रूप में 35,000 से 78,000 रुपए दिए जाएंगे।

एप्लीकेशन प्रोसेस
लिंक https://www.niot.res.in/index.php/recruitment के माध्यम से 13 सितंबर 2021 तक ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं। उम्मीदवारों का चयन रिटेन टेस्ट/ट्रेड टेस्ट/स्किल टेस्ट/इंटरव्यू (ऑनलाइन/ऑफलाइन) मोड के आधार पर किया जाएगा।

2- नर्सिंग ऑफिसर सहित 51 वैकेंसी
झारखंड रांची में स्थित गवर्नमेंट ऑफ इंडिया की संस्थान सेंट्रल इंस्टीट्यूट ऑफ सायकेट्री ने नर्सिंग ऑफिसर के 45 पद और क्लिनिकल साइकोलॉजिस्ट असिस्टेंट, क्लिनिकल साइकोलॉजिस्ट, असिस्टेंट साइकोलॉजिस्ट, फार्मासिस्ट, नीडल वीमेन, टेलर और कुक के एक-एक पद पर भर्ती के लिए विज्ञापन जारी किए हैं। पद के अनुरूप योग्यता रखने वाले अभ्यर्थी ऑफिशियल वेबसाइट के माध्यम से 21 अगस्त से 21 सितंबर 2021 तक ऑनलाइन आवेदन भर सकते हैं।

एजुकेशनल क्वालिफिकेशन
क्लिनिकल साइकोलॉजिस्ट- मास्टर्स डिग्री इन साइकोलॉजी या क्लिनिकल साइकोलॉजी, मास्टर ऑफ फिलॉसफी इन मेडिकल एंड सोशल साइकोलॉजी या मेडिकल साइकोलॉजी या क्लिनिकल साइकोलॉजी 2 वर्षीय कोर्स। साथ ही संबंधित क्षेत्र में कम से कम 2 साल का अनुभव। इसके लिए अधिकतम उम्र सीमा 30 साल है। वेतन के रूप में 7वीं CPC के अनुरूप 44,900 से 1,42,400 रुपए दिए जाएंगे।

नर्सिंग ऑफिसर
इसमें पदों की कुल संख्या 45 है। जिनमें UR-20, SC-07, ST-03, OBC-11, EWS-04, PwD-01 पद है। इसके लिए शैक्षणिक योग्यता B.Sc ऑनर्स नर्सिंग या रेगुलर कोर्स B.Sc नर्सिंग या पोस्ट बेसिक B.Sc नर्सिंग के साथ नर्सिंग एंड मिडवाइफरी में स्टेट नर्सिंग काउंसिल में रजिस्टर्ड हो या डिप्लोमा इन जनरल नर्सिंग एंड मिडवाइफरी के साथ स्टेट नर्सिंग काउंसिल में नर्सिंग मिडवाइफरी के रूप में रजिस्टर्ड होने के साथ 1 साल का संबंधित अनुभव। इसके लिए 30 साल अधिकतम उम्र है। SC, ST के लिए 35 साल, OBC के लिए 33 साल अधिकतम उम्र सीमा है। वेतन के रूप में 7वीं CPC के अंतर्गत 44,900 से 1,42,400 रुपए दिए हैं।

असिस्टेंट साइकोलॉजिस्ट
साइकोलॉजी या क्लीनिकल साइकोलॉजी में मास्टर डिग्री या साइकोलॉजी या क्लीनिकल साइकोलॉजी में बैचलर डिग्री के साथ 2 वर्ष का संबंधित अनुभव। अधिकतम उम्र सीमा 30 साल है। वेतन के रूप में 35,400 से 1,12,400 रुपए दिए जाएंगे।

नीडल वीमेन,टेलर, कुक
10वीं के साथ संबंधित ट्रेड में ITI के साथ 1 साल का अनुभव। कूक के लिए 10वीं के साथ 2 वर्ष का संबंधित अनुभव। उम्र सीमा 18 से 25 साल है। वेतन के रूप में 19,900 से 63,200 रुपए हर महीने दिए जाएंगे।

एप्लीकेशन प्रोसेस
वेबसाइट www.cipranchi.nic.in के माध्यम से अंतिम तिथि यानी 21 सितंबर 2021 तक ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं। UR, OBC, EWS को 400 रुपए और SC, ST को 300 रुपए आवेदन शुल्क देने होंगे।

सेलेक्शन प्रोसेस
लिखित परीक्षा के आधार पर चयन किया जाएगा। परीक्षा में 50 मल्टीपल चॉइस क्वेश्चन पूछे जाएंगे जिन्हें हल करने के लिए 1 घंटे का समय होगा। नीडल वीमेन, ट्रेलर और कुक का चयन स्किल टेस्ट के आधार पर किया जाएगा।

3- ERCON में अप्रेंटिसशिप ट्रेनिंग का मौका
मिनिस्ट्री ऑफ रेलवे के अंडरटेकिंग पब्लिक सेक्टर की यूनिट इरकॉन इंटरनेशनल लिमिटेड, ग्रेजुएट और डिप्लोमा इंजीनियरिंग डिग्री होल्डर्स को अप्रेंटिसशिप ट्रेनिंग का मौका दे रहा है। ग्रेजुएट अप्रेंटिस में 19 और टेक्नीशियन (डिप्लोमा अप्रेंटिस) के लिए 13 पद है। ये भर्तियां सिविल, इलेक्ट्रिकल और S&T ट्रेड में की जाएगी। ट्रेनिंग एक वर्ष के लिए होगी। इच्छुक कैंडीडेट्स 13 सितंबर 2021 तक निर्धारित प्रारूप में ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं।

एजुकेशनल क्वालिफिकेशन
ग्रेजुएट अप्रेंटिस के लिए सिविल, इलेक्ट्रिकल, S&T ट्रेड में फुल टाइम ग्रेजुएट इंजीनियरिंग/टेक्नोलॉजी डिग्री। टेक्नीशियन (डिप्लोमा अप्रेंटिस) के लिए फुल टाइम इंजीनियरिंग/टेक्नोलॉजी डिप्लोमा। इसके लिए उम्र सीमा 1 अगस्त 2021 तक न्यूनतम 18 और अधिकतम 30 साल है। SC, ST को 5 साल, OBC को 3 साल की ऊपरी आयु सीमा में छूट है। ग्रेजुएट अप्रेंटिस को 10,000 रुपए और डिप्लोमा अप्रेंटिस को 8500 रुपए हर महीने स्टाइपेंड दिए जाएंगे।

एप्लीकेशन प्रोसेस
गवर्नमेंट ऑफ इंडिया की वेबसाइट www.mhrdnats.gov.in पर ऑनलाइन रजिस्टर्ड होना अनिवार्य है। इसके बाद ERCON की ऑफिशियल वेबसाइट www.ircon.org के माध्यम से ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं। शैक्षणिक योग्यता के आधार पर मेरिट लिस्ट तैयार किया जाएगा

4- CESL में मैनेजर पब्लिक रिलेशन सहित अन्य वैकेंसी
कन्वर्जेंस एनर्जी सर्विस लिमिटेड, नई दिल्ली ने मैनेजर पब्लिक रिलेशन, प्रोजेक्ट, कमर्शियल B&D के एक-एक नियमित पदों पर भर्ती के लिए योग्य उम्मीदवारों से आवेदन मांगे हैं। इन पदों के लिए अलग-अलग योग्यता निर्धारित की गई है। पद के अनुरूप योग्यता रखने वाले एप्लीकेंट्स CESL की ऑफिशियल वेबसाइट www.convergence.co.in के माध्यम से 26 अगस्त 2021, 10:00 PM तक ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं।

एजुकेशनल क्वालिफिकेशन
मैनेजर पब्लिक रिलेशन के लिए किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी या इंस्टीट्यूट से पोस्ट ग्रेजुएट डिग्री या पोस्ट ग्रैजुएट डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन/जर्नलिज्म/एडवरटाइजिंग एंड पब्लिक रिलेशन की दो वर्षीय डिग्री रेगुलर मोड में हो।

मैनेजर प्रोजेक्ट और मैनेजर कमर्शियल B&D के लिए फुल टाइम BE/B.Tech डिग्री। कम से कम 7 साल का एक्सपीरियंस सभी पदों के लिए अनिवार्य है। 1 अगस्त 2021 तक इन पदों के लिए अधिकतम उम्र सीमा 42 साल है।

खबरें और भी हैं...