पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • Bihar Corona News Update; Know The Process Of Corona Virus Vaccination In Patna, Bihar News

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

55 मिनट में हो जाएगा कोरोना पर वार:वैक्सीन लगाने का यही होगा सिस्टम; 15 मिनट की वेटिंग, 10 मिनट में वैक्सीनेशन, 30 मिनट का ऑब्जर्वेशन

पटना5 महीने पहलेलेखक: मनीष मिश्रा
  • कॉपी लिंक
प्रतीकात्मक तस्वीर। - Dainik Bhaskar
प्रतीकात्मक तस्वीर।
  • 3 स्टेज में पूरा होगा कोविड वैक्सीन का डोज
  • एक बार में वैक्सीन केबिन में एक ही व्यक्ति की इंट्री

कोविड वैक्सीन को लेकर बड़ी तैयारी चल रही है। वैक्सीनेशन के लिए तीन स्टेज तय किया गया है। इसमें वेटिंग और वैक्सीनेशन के साथ ऑब्जर्वेशन शामिल है। वैक्सीन की डोज देते समय संबंधित व्यक्ति की हर स्तर से निगरानी की जाएगी। इसके लिए तीन कमरों का वैक्सीनेशन सेंटर तैयार किया जा रहा है। प्रथम चरण के लिए सरकारी अस्पतालों को वैक्सीन सेंटर के रूप में तैयार किया जाएगा।

ऐसे हो रही वैक्सीनेशन की तैयारी
कोरोना वैक्सीन को लेकर चल रही तैयारी में तीन कमरों के वैक्सीनेशन सेंटर बनाने पर काम चल रहा है। साफ-सफाई के साथ संक्रमण से मुक्त स्थान को इसके लिए चुना जाएगा। संबंधित स्थान को सैनिटाइज करने के साथ यहां मौजूद स्वास्थ्य कर्मियों को भी गाइडलाइन का पालन करना होगा। तीन कमरों के वैक्सीनेशन सेंटर में एक को वेटिंग रूम बनाया जाएगा दूसरे कमरे को वैक्सीनेशन के लिए रखा जाएगा और तीसरे कमरे में वैक्सीनेशन के बाद संबंधित व्यक्ति को ऑब्जर्वेशन के लिए रखा जाएगा।

55 मिनट की होगी वैक्सीनेशन की प्रक्रिया
स्वास्थ्य विभाग से जुड़े अधिकारियों का कहना है कि वैक्सीनेशन में 55 मिनट का अनुमान है। एक व्यक्ति को कम से कम 30 मिनट तक ऑब्जर्वेशन में रखा जाएगा। वेटिंग में भी कम से कम 15 मिनट का समय लगेगा। इसमें वैक्सीनेशन से पहले कुछ जांच पड़ताल भी की जा सकती है। वैक्सीनेशन की तैयारी में लगे डॉक्टरों का कहना है कि वैक्सीन देने से पहले बुखार के साथ स्वास्थ्य संबंधित अन्य जांच करने की भी तैयारी है। अब तक जो प्लानिंग है इससे एक व्यक्ति के टीकाकरण में कम से कम 55 मिनट का समय लग सकता है।

एक बार में एक व्यक्ति की होगी इंट्री
कोरोना वैक्सीन की तैयारी में जुटे डॉक्टरों को सरकार से जो गाइडलाइन मिली है, उसके मुताबिक जहां वैक्सीनेशन होगा वहां एक बार में एक ही व्यक्ति को जाने दिया जाएगा। वेटिंग रुम में ही रजिस्ट्रेशन का पूरा ब्यौरा चेक किया जाएगा। जांच के बाद एक-एक कर वैक्सीन के लिए भेजा जाएगा। वैक्सीनेशन के दौरान और ऑब्जर्वेशन में एक्सपर्ट लोगों की मॉनिटरिंग की जाएगी। हॉस्पिटल में वैक्सीन सेंटर बनाने को लेकर तैयारी की जा रही है। जहां प्रथम चरण के वैक्सीनेशन का काम किया जाएगा।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- समय चुनौतीपूर्ण है। परंतु फिर भी आप अपनी योग्यता और मेहनत द्वारा हर परिस्थिति का सामना करने में सक्षम रहेंगे। लोग आपके कार्यों की सराहना करेंगे। भविष्य संबंधी योजनाओं को लेकर भी परिवार के साथ...

    और पढ़ें