पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • Laughed A Lot At Bihar's Teachers, Now Listen To The Commentary Of A Math Teacher Here

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

अंग्रेजों जैसी अंग्रेजी:बिहार के शिक्षकों पर खूब हंस चुके, अब यहीं के एक गणित शिक्षक की कमेंट्री सुनें

भागलपुरएक महीने पहलेलेखक: कृष्णा बल्लभ नारायण
कटिहार जिले के मनिहारी प्रखंड में रहने वाले गणित के शिक्षक वरुण देव सिंह।
  • पहली कमेंट्री वायरल होने के बाद कटिहार के बीडी सिंह तक पहुंची भास्कर टीम
  • स्पेशल कमेंट्री दी, भास्कर एप पर वोटरों को कोरोना से बचने का भी दिया संदेश

बिहार में सरकारी स्कूलों के शिक्षकों को कुछ नहीं आता है- ऐसा वीडियो वायरल होता रहता है, लेकिन पिछली बार कटिहार से इंग्लिश कमेंट्री का एक वीडियो वायरल हुआ तो दैनिक भास्कर डिजिटल की खोजबीन में यह भी सरकारी स्कूल के शिक्षक निकले। वह भी अंग्रेजी नहीं, गणित के शिक्षक। वरुण देव सिंह, बीडी सिंह नाम है इनका। रहने वाले हैं कटिहार जिले के मनिहारी प्रखंड स्थित गुआगाछी के। भास्कर टीम से मुलाकात के बाद इन्होंने स्पेशल कमेंट्री दी और कोरोना काल में हो रहे विधानसभा चुनाव के मद्देनजर वोटरों को संक्रमण से बचने का संदेश भी दिया।

कमेंट्री का वीडियो देख-सुनकर आपका चौंकना स्वाभाविक लगेगा कि बिहार के एक ग्रामीण इलाके के सरकारी स्कूल के शिक्षक की अंग्रेजी अंग्रेजों जैसी कैसे हुई! 1988 में भागलपुर के तिलका मांझी विवि से ग्रेजुएट और फिर यहीं से 1990 में एमएससी करने वाले वरुण देव बताते हैं कि उनके बड़े भाई विरज देव सिंह ने उनसे एक बार कहा कि तुम नौकरी करो या नहीं करो, लेकिन इंग्लिश पर इतनी पकड़ बना लो कि किसी भी पदाधिकारी का सामना कर सको। अपने बड़े भाई से प्रेरित होकर वरुण देव ने अंग्रेजी पर अपनी पकड़ ऐसी मजबूत की कि अब अंग्रेजों की तरह इंग्लिश कॉमेंट्री करते हैं। मैच चलता रहे तो टीवी का वॉल्यूम बंद कर लोग इनकी कमेंट्री सुनना पसंद करते हैं। इनके अंदाज को इंज्वाय करते हैं।

2013 में कटिहार के प्रोजेक्ट कन्या उच्च विद्यालय, अमदाबाद में शिक्षक के पद पर नियुक्त हुए वरुण देव सिंह ने 2009 में सफलता कुमारी से शादी की, जो बाद में भागलपुर के घोघा के सकरामा मध्य विद्यालय में नियोजित शिक्षिका बनने में सफल रहीं। पत्नी भी वरुण देव के इस हुनर से गौरव महसूस करती हैं। कहती हैं- “किसी ने यूं ही बैठे-बैठे एक वीडियो बनाकर वायरल कर दिया तो लोग अब पूछते-पता करते हमारे घर पहुंच रहे हैं। ऐसा लग रहा है कि मेरे पति ने बिहार के सरकारी स्कूल के शिक्षकों की छवि बदल दी है।” बीडी सिंह अपनी इकलौती बेटी सृष्टि सुमन को आईएएस बनाना चाहते हैं। छह साल की बेटी को वह अब अंग्रेजी इसी तरह सिखाने की तैयारी में हैं।

(साथ में कटिहार से रंजीत कुमार)

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज भविष्य को लेकर कुछ योजनाएं क्रियान्वित होंगी। ईश्वर के आशीर्वाद से आप उपलब्धियां भी हासिल कर लेंगे। अभी का किया हुआ परिश्रम आगे चलकर लाभ देगा। प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे लोगों के ल...

और पढ़ें