• Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • Learning License Bihar; Now You Can Print Download Certificate Online All You Need To Know

अब और इंतजार नहीं:लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस टेस्ट के बाद घर बैठे सर्टिफिकेट को कर सकते हैं डाउनलोड

पटनाएक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
ड्राइविंग लाइसेंस से पहले लर्निंग लाइसेंस मिलने के बाद लोगों को सर्टिफिकेट लेने में होती थी परेशानी। - Dainik Bhaskar
ड्राइविंग लाइसेंस से पहले लर्निंग लाइसेंस मिलने के बाद लोगों को सर्टिफिकेट लेने में होती थी परेशानी।
  • पटना समेत सभी जिला परिवहन कार्यालयों में शुरू हुई यह सुविधा
  • टेस्ट पास होने के बाद उसका प्रिंट लेने के लिए कार्यालय में इंतजार नहीं करना होगा

लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस टेस्ट के बाद सर्टिफिकेट को प्रिंट कराने के लिए आवेदकों को अब जिला परिवहन कार्यालय में बैठकर देर तक इंतजार नहीं करना होगा। लर्निंग लाइसेंस टेस्ट देने के बाद चाहें तो घर से या कहीं से भी लर्निंग लाइसेंस सर्टिफिकेट का ऑनलाइन प्रिंट निकाल सकते हैं। परिवहन सचिव संजय कुमार अग्रवाल ने बताया कि यह सुविधा गुरुवार से पटना समेत सभी जिला परिवहन कार्यालयों में शुरू हो चुका है।

मोबाइल पर मिलेगा लाइसेंस नंबर
परिवहन सचिव ने बताया कि लर्निंग लाइसेंस प्राप्त करने के लिए आवेदकों को जिला परिवहन कार्यालय में सिर्फ एक बार टेस्ट देने के लिए आना होगा। इसके बाद आवेदक खुद भी अपनी सुविधानुसार ऑनलाइन लर्निंग लाइसेंस सर्टिफिकेट का प्रिंट निकाल सकते हैं। पूर्व में लर्निंग लाइसेंस टेस्ट देने के बाद आवेदकों को प्रिंट लेने के लिए इंतजार करना पड़ता था, साथ ही सर्टिफिकेट अप्रूव तथा प्रिंट होने के बाद ही उन्हें प्राप्त होता था। अब इस प्रक्रिया को समाप्त करते हुए नयी प्रक्रिया लागू की गई है, जिसमें लर्निंग लाइसेंस टेस्ट में पास होने पर तत्काल डिजिटल अप्रूव हो जाएगा और मोबाइल पर लाइसेंस नंबर का मैसेज प्राप्त हो जाएगा।

ऐसे कर सकते हैं पूरी प्रक्रिया
लर्निंग लाइसेंस सर्टिफिकेट का प्रिंट लेने के लिए आवेदकों को ऑनलाइन एप्लिकेशन नंबर तथा डेट ऑफ बर्थ डालना होगा, जिसके बाद मोबाइल पर ओटीपी नंबर जाएगा। इसके बाद लर्निंग लाइसेंस डाउनलोड कर प्रिंट ले सकते हैं। सभी वाहन चालकों को यातायात से संबंधित नियमों की जानकारी हो, इसके लिए लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस के लिए सभी जिलों में ऑनलाइन टेस्ट की प्रक्रिया शुरू हो गई है। ऑनलाइन टेस्ट में पास होने के बाद ही आवेदकों को लर्निंग लाइसेंस जारी किया जाता है। टेस्ट के लिए टाइम स्लॉट बुकिंग की सुविधा प्रदान की गई है।

खबरें और भी हैं...