पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • Medical Colleges Warn Of Closure Of OPD, OPD Was Closed On Saturday Too, Outrage Of Failed MBBS Students

MBBS फर्स्ट ईयर में फेल स्टूडेंट्स का आक्रोश:मेडिकल कॉलेजों की OPD बंद कराने की चेतावनी, शनिवार को भी बंद कराई थी; मरीजों पर भारी पड़ सकती है ये नाराजगी

पटना6 दिन पहले
MBBS के फर्स्ट इयर स्टूडेंट्स ने सोमवार को OPD बंद कराने को लेकर एक पत्र पटना मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य को दिया है। (फाइल फोटो)

MBBS फर्स्ट ईयर में फेल स्टूडेंट्स का आक्रोश बढ़ता जा रहा है। सोमवार को बिहार के सभी मेडिकल कॉलेजों की OPD बंद कराने की चेतावनी दी गई है। शनिवार को भी स्टूडेंट्स ने पटना मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल के साथ नालंदा मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल की OPD बंद करा दी थी। इससे मरीजों को परेशानी हुई। सोमवार को भी OPD बाधित होने से मरीज फिर परेशान हो सकते हैं।

आंदोलन से OPD में कैसे हो पाएगा इलाज
MBBS के फर्स्ट इयर स्टूडेंट्स ने सोमवार को OPD बंद कराने को लेकर एक पत्र पटना मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य को दे दिया है। छात्रों का आरोप है कि आर्यभट्‌ट ज्ञान विश्वविद्यालय की तरफ से मनमानी की गई है। जिससे उनके सामने समस्या आई है। आरोप है कि लगभग डेढ़ साल के लंबे इंतजार के बाद आर्यभट्‌ट ज्ञान विश्वविद्यालय ने MBBS फर्स्ट ईयर के छात्रों की परीक्षा लेने की तैयारी की और सबको पटना आकर परीक्षा देने का तुगलकी फरमान जारी किया।

कोरोना, भय और अनिश्चितता के माहौल में बच्चे बिना किसी विरोध के परीक्षा देने को तैयार हुए। इसके बाद, हाल में ही बदले पैटर्न के बीच AKU ने मनमाने ढंग से परीक्षा ली। पूरा साल ऑनलाइन पढ़ाकर लगभग एक पेपर में 22 प्रश्न पूछे गए। 18 मार्च को खत्म हुई परीक्षा का रिजल्ट 30 अगस्त को आया।

पहली बार इतने छात्र हुए फेल
छात्रों का कहना है कि बच्चे सेकेंड ईयर शुरू कर चुके थे और रिजल्ट ने उनके होश उड़ा दिए। पहली बार ऐसा हुआ जब 1147 में 447 (38%) छात्रों को फेल कर दिया गया। बच्चे कॉपी री-चेक की मांग करने यूनिवर्सिटी पहुंचे तो उन्होंने माना कि गलती हुई है। उनका कहना है कि एग्जामिनर्स को नए पैटर्न के बारे में नहीं पता था।

4 पेज लिखने पर एक अंक
स्टूडेंट्स का आरोप है कि आंख बंद कर मार्किंग की गई है। कई बच्चे की आधी कॉपी चेक नहीं की गई है, कितनों को 4 पेज लिखने पर 1 अंक मिला है। कितनों को MCQ सही लिखने पर जीरो मिला है। छात्रों का कहना है कि आर्यभट्‌ट ज्ञान विश्वविद्यालय के खिलाफ कोई बोलने वाला नहीं है। ऐसे में आंदोलन ही एक रास्ता है। छात्रों का कहना है कि सोमवार केा मेडिकल कॉलेजों की OPD बंद कराकर वह अपनी मांग पूरा कराने की बात रखेंगे। इसके अलावा उनके पास कोई रास्ता नहीं है।

मेडिकल कॉलेजों में इलाज के लिए भटकते रहे मरीज; फर्स्ट ईयर के स्टूडेंट्स ने लगाया कॉपी चेक करने में बड़े पैमाने पर मनमानी का आरोप

खबरें और भी हैं...