• Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • Meteorological Department's Warning For South Bihar With 19 Districts Of North Bihar In 48 Hours

बिहार में बारिश के साथ आकाशीय बिजली का अलर्ट:48 घंटे में उत्तर बिहार के 19 जिलों के साथ दक्षिण बिहार के लिए मौसम विभाग की चेतावनी- खराब मौसम में घर से बाहर निकलने पर बरतें सावधानी

पटना4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

मौसम विभाग ने उत्तर बिहार के 19 जिलों के साथ दक्षिण बिहार के कई जिलों में बारिश को लेकर अलर्ट किया है। अगले 48 घंटे में इन मौसमी सिस्टम की चपेट में आए जिलों में कई स्थानों पर भारी बारिश के साथ आकाशीय बिजली की चेतावनी दी है। बारिश का असर दक्षिण बिहार की अपेक्षा उत्तर बिहार में काफी अधिक होगा। खराब मौसम में लोगों को घर से बाहर निकलने पर सावधानी बरतने को कहा गया है।

ऐसे एक्टिव हो रहा बारिश का सिस्टम

मानसून की ट्रफ रेखा बीकानेर, जयपुर, मध्य प्रदेश के उत्तरी भाग पर बने कम दबाव के क्षेत्र से होकर डाल्टेनगंज, दीघा होते हुए दक्षिण पूर्व से उत्तर पूर्व बंगाल की खाड़ी तक गुजर रही है। इसके साथ ही एक च्रकवाती परिसंचरण का क्षेत्र पश्चिम बंगाल एवं बंगलादेश के उपर स्थित है। इसका असर बिहार के मौसम पर भी पड़ रहा है। इन मौसमी कारणों से ही बिहार में हल्की से लेकर मध्यम व भारी बारिश की चेतावनी दी जा रही है।

इन इलाकों को लेकर मौसम का अलर्ट

मौसम विभाग का कहना है कि ट्रफ रेखा और चक्रवाती परिसंचरण के कारण एक्टिव हो रहे मौसमी सिस्टम के प्रभाव से अगले 48 घंटे तक उत्तर बिहार के पश्चिमी चंपारण, सीवान, सारण, पूर्वी चंपारण, गोपालगंज, सीतामढ़ी, मधुबनी, मुजफ्फरपुर, दरभंगा, वैशाली, शिवहर, समस्तीपुर, सुपौल, अररिया, किशनगंज, मधेपुरा, सहरसा, पूर्णिया और कटिहार के साथ दक्षिण पूर्व बिहार के भागलपुर, बांका, जमुई, मंगुर, खगड़िया में कई स्थानों पर तथा दक्षिण पश्चिम के बक्सर, भोजपुर, रोहतास, भभुआ, औरंगाबाद, अरवल के साथ दक्षिण मध्य बिहार के पटना, गया, नालंदा, शेखपुरा, नवादा, बेगूसराय, लखीसराय और जहानाबाद के कुछ स्थानाें पर वज्रपात आकाशीय बिजली के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने का पूर्वानुमान है। इसके साथ ही एक दो स्थानों पर भारी बारिश की चेतावनी दी गई है।

पटना में सुबह से हो रही बूंदाबादी

पटना के कई इलाकों में सुबह से ही बूंदाबांदी हो रही है। इससे मौसम थोड़ा ठंडा हुआ है जिससे लोगों को उमस वाली गर्मी से राहत मिली है। मौसम विभाग के मुताबिक पटना और दक्षिण बिहार के जिलों में भारी बारिश को लेकर कोई अलर्ट नहीं है। दक्षिण बिहार के एक दो स्थानों पर बारिश हल्की से मध्यम हो सकती है। गरज के साथ आकशीय बिजली का खतरा है जिसे लेकर अलर्ट किया गया है। मौसम विभाग का कहना है कि उत्तर बिहार में बारिश का असर होगा, दक्षिण बिहार में हल्की से मध्यम बारिश गर्मी से थोड़ा राहत देने वाली होगी। हालांकि मौसम विभाग ने कहा है कि इन क्षेत्रों में भी एक दो स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है।

खबरें और भी हैं...