बिहार की तराई में भारी बारिश का अलर्ट:उत्तर बिहार के 19 जिलाें में मानसून की बारिश, पटना सहित 19 जिलों में एक दो स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश

पटना9 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
मानसून की बारिश की है संभावना। - Dainik Bhaskar
मानसून की बारिश की है संभावना।
  • मुजफ्फरपुर से होकर गुजर रही ट्रफ रेखा से उत्तर बिहार में बारिश का पूर्वानुमान

नेपाल से सटे बिहार के तराई जिले में भारी बारिश का अलर्ट है। मौसम विभाग ने उत्तर बिहार के पश्चिमी चंपारण, मधुबनी, सीतामढ़ी, दरभंगा, किशनगंज, अररिया में एक दो स्थानों पर गरज के साथ भारी बारिश अलर्ट किया है। वहीं, दक्षिण बिहार के पटना सहित 19 जिलों में एक दो स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश का पूर्वानुमान बताया है।

ऐसे बदल रहा मौसम का मिजाज

मौसम विभाग के मुताबिक मानसून की ट्रफ का पश्चिमी भाग हिमालय की तराई से होकर गुजर रहा है और पूर्वी भाग गोरखपुर, मुजफ्फरपुर, शांति निकेतन, हल्दिया होते हुए उत्तर पूर्व बंगाल की खाड़ी की ओर बढ रहा है। इसके साथ ही दो चक्रवाती परिसंचरण का क्षेत्र भी बना हुआ है। यह भी मानसून की बारिश को लेकर सहायक हो रहा है। इसमें से एक चक्रवाती परिसंचरण का क्षेत्र आंतरिक ओडिशा और आसपास फैला है और दूसरा एक अन्य चक्रवाती परिसंचरण का क्षेत्र उत्तर बिहार एवं समीपवर्ती उत्तर प्रदेश के आसपास फैला है।

मौसमी सिस्टम का बिहार में प्रभाव

मौसम विभगाग का कहना है कि दो दो चक्रवाती परिसंचरण के प्रभाव और मानसून की ट्रफ रेखा के असर से बिहार में मानासून की बारिश का पूर्वानुमान है। इन सभी मौसमी कारकों के प्रभाव से अगले 24 घंटे में उत्तर बिहार के पश्चिमी चंपारण, सीवान, सारण, पूर्वी चंपारण, गोपालगंज, सीतामढ़ी, मधुबनी, मुजफ्फरपुर, दरभंगा, वैशाली, शिवहर, समस्तीपुर, सुपौल, अररिया, किशनगंज, मधेपुरा, सहरसा, पूर्णिया और कटिहार में अनके स्थानों एवं दक्षिण बिहार के बक्सर, भोजपुर, रोहतास, भभुआ, औरंगाबाद, अरवल, पटना, गया, नालंदा, शेखपुरा, नवादा, बेगूसराय, लखीसराय, जहानाबाद, भागलपुर, बांका, जमुई, मुंगेर और खगड़िया में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश का पूर्वानुमान है।

6 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग ने बिहार के 6 जिले जो तराई में स्थित है वहां भारी बारिश का अलर्ट किया है। इसमें उत्तर बिहार के पश्चिमी चंपारण, मधुबनी, सीतामढ़ी, दरभंगा, किशनगंज, अररिया शामिल है। यहां 24 घंटे में एक दो स्थानों पर गरज के साथ भारी बारिश का पूर्वानुमान है। मौसम विभाग के पूर्णिया, सुपौल और कटिहार में एक दो स्थानों पर गरज के साथ आकाशीय बिजली की संभावना जताई है।

खबरें और भी हैं...