पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • Monsoon Weakened In Bihar; Rain Famine In 19 Districts, Less Than Normal Rain In 17 Districts

बिहार में कमजोर पड़ा मानसून:19 जिलों में बारिश का अकाल, 17 जिलों में सामान्य से कम बारिश; 48 से 72 घंटे में बारिश होने का है अनुमान

पटना20 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
कहीं तेज तो कहीं सामान्य से कम बारिश होने के आसार हैं। - Dainik Bhaskar
कहीं तेज तो कहीं सामान्य से कम बारिश होने के आसार हैं।

बिहार में मानसून कमजोर पड़ गया है। राज्य के 19 जिलों में बारिश नहीं हुई है। जबकि 17 जिलों में सामान्य से कम बारिश हुई है। मानसून समय से पहले आने के कारण सामान्य से अधिक बारिश का अनुमान था लेकिन अब मानसून बारिश को तरसा रहा है। हालांकि, मौसम विभाग का अनुमान है कि 48 से 72 घंटे के अंदर गरज के साथ बारिश होगी, लेकिन अभी राज्य के 28 जिलाें में रह रहे लोग उमस भरी गर्मी से परेशान हैं। पटना में ताे लोगों को काफी परेशानी हो रही है।

लगातार कमजोर होता दिख रहा मानसून

बिहार में लगातार मानसून कमजोर होता दिख रहा है। पिछले चार दिनों से कोई गतिविधि ही नहीं देखने को मिली है। इस कारण से पटना सहित राज्य के लगभग 28 जिलों में उमस भरी गर्मी से लोग परेशान हैं। बिहार में लगातार चार दिनों से मानसून के कमजोर होने से आम जनजीवन के साथ किसानों का कृषि कार्य भी प्रभावित हो रहा है। मानसून के कमजोर होने के कारण ही बिहार के उत्तरी हिस्से में स्थित पूर्वी-पश्चिम चंपारण, सारण, गोपालगंज, सिवान को छोड़ करके अधिकांश हिस्सों में बारिश में कमी रिकार्ड किया जा रहा है।

मानसून की बेरुखी से सामान्य से कम बारिश
मानसून के कमजोर पड़ने के कारण पटना, गया, अरवल, औरगांबाद सहित 19 जिलों में 24 घंटे में बारिश नहीं हुई है। जबकि, जमुई, खगड़िया सहित 17 जिलों में सामान्य से कम बारिश रिकार्ड की गई है। हालांकि, मौसम विभाग के मुताबिक पूर्वी और दक्षिण-पूर्वी दिशा से चलने वाली तेज हवा की वजह से बंगाल की खाड़ी से आने वाली निम्न हवा के दबाव में तीव्रता दिखाई दे रही है। इसके साथ ही हवा में नमी और धूप की वजह से सतह पर होने वाली गर्म से उमस का एहसास हो रहा है। इसके प्रभाव से धीरे-धीरे मानसून सिस्टम सक्रिय हो रहा है।

48 से 72 घंटे का करना होगा इंतजार
कमजोर पड़े मानसून के फिर सक्रिय होने की उम्मीद है। मौसम विभाग का ऐसा अनुमान है कि आने वाले 48 से 72 घंटे में बिहार के उत्तरी हिस्से में तेज बारिश और पटना, गया, बेगूसराय सहित बिहार के दक्षिण हिस्से में हल्की बारिश हो सकती है। अनुमान है कि इन हिस्सो में बारिश से लोगों को थोड़ी राहत मिलेगी। धूप, नमी की वजह से पटना में बुधवार को अधिकतम तापमान डिग्री 36 और न्यूनतम तापमान 27.3 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया।

पटना में लोगों को उमस भरी गर्मी का सामना करना पड़ रहा है। हालांकि, आसमान में बादल छाए रह रहे हैं। लेकिन बारिश का माहौल नहीं बन पा रहा है। आर्द्रता 78 फीसदी रिकार्ड की गई है। पटना में गुरुवार को अधिकतम तापमान 36 डिग्री और न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस होने के आसार है। आसमान पर बादल छाए रहेंगे। दिन में धूप और नमी से उमस भरी गर्मी का एहसास होगा। इससे लोगों को पूरे दिन के साथ रात में भी मुश्किलों का सामना करना होगा।

खबरें और भी हैं...