पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • MP Sushil Modi Statement On Jharkhand CM Hement Soren; Hement Soren; Bihar Bhaskar Latest News

झारखंड CM का मगही-भोजपुरी पर विवादित बयान:सांसद सुशील मोदी ने कहा- ये सभी हिंदी प्रेमियों का है अपमान, सोरेन के बयान पर लालू प्रसाद क्यों हैं चुप?

पटना10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
सुशील मोदी, भाजपा के राज्यसभा सांसद। (फाइल फोटो) - Dainik Bhaskar
सुशील मोदी, भाजपा के राज्यसभा सांसद। (फाइल फोटो)

झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के बयान पर भाजपा ने जबरदस्त नाराजगी जताई है। हेमंत सोरेन ने भोजपुरी और मगही बोलने वालों को वर्चस्व चाहने वाला बताया था। अब इस बयान को लेकर बिहार की राजनीतिक पार्टियों ने कड़ी आपत्ति दर्ज की है। सोरेन की पार्टी झामुमो की सहयोगी पार्टी राजद उनके बचाव में है।

लालू प्रसाद बताएं, सोरेन के बयान पर चुप क्यों : सुशील मोदी

झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के बयान पर एनडीए में खासतौर से भाजपा ने कड़ी नाराजगी जताई है। भाजपा सांसद सुशील मोदी ने सोरेन के मगही-भोजपुरी पर दिये बयान को भाषाई असहिष्णुता करार दिया है। उन्होंने कहा है कि एक संवैधानिक पद पर बैठे व्यक्ति का ये बयान अनुचित, अशोभनीय और निंदनीय है। उन्होंने इसे शर्मनाक टिप्पणी बताते हुए, हिंदी दिवस पर दिए इस बयान को सभी हिंदी प्रेमियों का अपमान बताया है। इसको लेकर उन्होंने लालू प्रसाद पर भी निशाना साधा है। साथ ही, कहा है कि भोजपुरी बोलकर वोट लेने वाले लालू प्रसाद बताएं कि क्या वे हेमंत सोरेन के बयान का समर्थन करते हैं।

क्या कहा था हेमंत सोरेन ने

हेमंत सोरेन ने भोजपुरी और मगही बोलने वाले लोगों को डॉमिनेटिंग नेचर यानी वर्चस्‍व चाहने वाला बताया था। उन्होंने कहा था कि अविभाजित बिहार में झारखंड की महिलाओं के साथ गलत काम करने वाले ये भाषाएं बोलते थे। झारखंड के आंदोलन के वक्‍त भोजपुरी में गालियां दी जाती थीं। उन्‍होंने कहा कि इन दोनों भाषाओं का झारखंड के आंदोलन से कोई लेना-देना नहीं है और ये बिहार की भाषाएं हैं।

जदयू और हम पार्टी ने भी बयान पर जताई आपत्ति

भाजपा के साथ जदयू और हम के नेताओं ने भी हेमंत सोरेन के इस बयान पर कड़ी आपत्ति जताई है। जदयू ने झारखंड सीएम के इस बयान को बिहार का अपमान बताया है। जदयू की सहयोगी हम ने तो हेमंत सोरेन पर सीधा हमला करते हुए कहा है कि सोरेन को इतिहास की थोड़ी सी जानकारी नहीं है। हेमंत सोरेन के बयान पर राजद ने संभलते हुए बयान देने की कोशिश की है। राजद ने कहा है कि हेमंत सोरेन के बयान का ये बयान किस संदर्भ में दिया गया है, ये देखना होगा। असल में राजद और हेमंत सोरेन की पार्टी झामुमो एक साथ गठबंधन में है ।

खबरें और भी हैं...