• Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • Munger Firing Case Patna High Court Update; 17 Police Officers Including 3 Inspectors Transferred To Other Districts

मुंगेर गोलीकांड में ताक पर HC का आदेश:3 इंस्पेक्टर समेत 17 केस के IO बदले गए, आदेश के 5 दिन बाद भी राज्य सरकार ने SP को नहीं बदला

पटना8 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

पिछले साल अक्टूबर महीने के अंत में मूर्ति विसर्जन के दौरान हुए गोलीकांड मामले में पटना हाईकोर्ट के आदेश पर 3 इंस्पेक्टर समेत 17 पुलिस इंवेस्टिगेशन अफसरों को बदल दिया गया है। इन सभी का ट्रांसफर दूसरे जिलों में किया गया है। हाईकोर्ट का आदेश आने के बाद बिहार पुलिस मुख्यालय की तरफ से मुंगेर SP को इसके लिए एक निर्देश जारी किया गया था। इसके बाद कुल 17 पुलिस वालों का ट्रांसफर कर दिया गया। इनमें सर्किल इंस्पेक्टर पंकज कुमार सिंह, इंस्पेक्टर रत्न कुमार और विनय कुमार शामिल हैं। इनके अलावा 14 सब इंस्पेक्टर हैं। मुंगेर SP मानवजीत सिंह ढिल्लों के अनुसार, गोली कांड में अलग-अलग कुल 17 केस उस वक्त दर्ज किए गए थे। जिन लोगों का ट्रांसफर किया गया है, वो सभी किसी न किसी केस के इंवेस्टिगेशन ऑफिसर थे। मुंगेर से इनमें से कुछ को गया तो किसी को सारण, दरभंगा, किशनगंज और अरवल भेजा गया है।

अब तक बरकरार हैं SP

गोलीकांड से जुड़े निचले स्तर के पुलिस अफसरों का ट्रांसफर तो हो गया। मगर, मुंगेर के SP मानवजीत सिंह ढिल्लों अब तक वहां बरकरार हैं। राज्य सरकार ने इन्हें नहीं बदला है। जबकि, इन्हें वहां से हटाने के लिए 7 अप्रैल को ही पटना हाईकोर्ट की तरफ ये एक आदेश राज्य सरकार को जारी किया गया था। इन्हें आदेश के तीन दिनों के अंदर ही बदला जाना था। यानी की 10 अप्रैल तक कोर्ट के आदेश का तामिला हो जाना चाहिए था, पर आज 12 अप्रैल हो चुका है। राज्य सरकार की तरफ से अब तक उनके ट्रांसफर को लेकर कोई नोटिफिकेशन जारी नहीं किया गया है। गोली कांड मामले में वर्तमान SP की काम से हाईकोर्ट ने अपनी नाराजगी जाहिर की थी।

मुंगेर हिंसा के दौरान की तस्वीर। (फाइल इमेज)
मुंगेर हिंसा के दौरान की तस्वीर। (फाइल इमेज)

ये कोर्ट के आदेश का उल्लंघन है

इस मामले पर अनुराग पोद्दार के पिता के एडवोकेट मानस प्रकाश से बात की गई। उन्होंने साफ तौर पर कहा कि ये कोर्ट ऑफ कटेम्प्ट है। पटना हाईकोर्ट के आदेश का उल्लंघन है। अपने आदेश में कोर्ट ने स्प्ष्ट रूप से तीन दिनों में वहां के SP को बदलने को कहा था। इस मामले की जानकारी कोर्ट को दी जाएगी। 6 मई को इस केस की नई तारीख है। उस दिन CID को भी पूरे एक महीने की डिटेल जांच रिपोर्ट कोर्ट को बताना होगा कि इतने दिनों में क्या और किस प्वाइंट पर उनकी टीम ने जांच किया? इसी दरम्यान राज्य सरकार को मुआवजा के तौर पर 10 लाख रुपए का चेक भी अनुराग पोद्दार के परिवार को देना है। गौरतलब है कि मुंगेर गोलीकांड में अनुराग पोद्दार की पुलिस की गोली लगने से मौत हो गई थी। उनके पिता ने इस मामले पर पटना हाईकोर्ट में एक क्रिमिनल रिट दाखिल किया था। इसी मामले पर सुनवाई के दौरान वहां के SP और केस से जुड़े सभी पुलिस अफसरों को बदलने का आदेश दिया गया था।

2009 बैच के IPS अधिकारी हैं ढिल्लों

मुंगेर के वर्तमान SP मानवजीत सिंह ढिल्लों हैं। 2009 बैच के इस IPS अधिकारी को बिहार सरकार ने मुंगेर के पुलिस कप्तान की जिम्मेदारी पिछले साल 29 अक्टूबर को सौंपी थी। उससे पहले वो बिहार STF और वैशाली SP की जिम्मेवारी संभाल चुके हैं। जब मुंगेर में बवाल चल रहा था तो आनन-फानन में इन्हें पटना से हेलीकॉप्टर के जरिए नई DM रचना पाटिल के साथ वहां भेजा गया था।

खबरें और भी हैं...