पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • Narendra Modi Bihar Rally, Bhagalpur Latest News Update; Nitish Kumar, Bihar Assembly Elections 2020

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मोदी की जहां रैली, उस इलाके से रिपोर्ट-5:भागलपुर के जयप्रकाशनगर इलाके के लोग आज भी हवाई अड्डा मैदान जाकर करते हैं शौच

भागलपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
हवाई अड्डा के पीछे स्थित जयप्रकाश कॉलोनी में सरकार की एक भी योजना धरातल पर नहीं उतरी है।
  • सरकार की हर घर शौचालय योजना यहां के लोगों तक नहीं पहुंच पाई
  • राशन कार्ड बनाने के नाम पर 300-300 रुपए ऐंठ लिए गए, नहीं मिला कार्ड

प्रधानमंत्री थोड़ी ही देर में चुनावी सभा करने भागलपुर आ रहे हैं। लोगों में गजब का उत्साह देखने को मिल रहा है। बड़े-बड़े राजनीतिक पंडित भागलपुर में मौजूद हैं, जो बड़ी-बड़ी बातें कहकर लोगों का पेट भरने का काम कर रहे हैं। वहीं दूसरी तरफ वैसे लोग भी मौजूद हैं, जिनकी जिंदगी झुग्गी-झोंपड़ी से शुरू होकर वहीं खत्म होती रही है। प्रधानमंत्री के सभास्थल से महज कुछ दूरी पर अवस्थित जयप्रकाश नगर इलाके में आज तक विकास की बयार नहीं बही है। तकरीबन 10 हजार की आबादी वाला जयप्रकाश नगर का यह मोहल्ला रेलवे की जमीन पर बसा है। लोग यहां जैसे-तैसे जिंदगी जीने को विवश हैं। सभा से पहले पेश है दैनिक भास्कर डिजिटल की टीम की ग्राउंड रिपोर्ट।

नहीं पहुंच पाई सरकार की कोई महत्वाकांक्षी योजना
सरकार का दावा है कि नल-जल योजना, हर घर शौचालय योजना, वृद्धा पेंशन योजना, बेटी बचाओ-बेटी बढ़ाओ योजना सहित अन्य योजनाएं हर घर तक पहुंच चुकी हैं, लेकिन जमीनी हकीकत यह है कि सरकार की ऐसी कोई भी योजना इनके घर तक अब तक नही पहुंच पाई है। स्थानीय लखन लाल मंडल ने बताया कि हमलोग हवाई अड्डा के पीछे स्थित जयप्रकाश कॉलोनी में विगत 25-30 साल से रह रहे हैं। यहां सरकार की एक भी योजना धरातल पर नहीं उतरी है। नीतू देवी बताती हैं कि सरकार की हर घर शौचालय योजना उन तक नहीं पहुंच पाई। यही वजह है कि हमलोगों को शौच के लिए हवाई अड्डा जाना पड़ता है।

बीएलओ ने राशन कार्ड के नाम पर कर ली ठगी
कल्पना देवी ने बताया कि राशन कार्ड बनाने के नाम पर सबों से 300-300 रुपए ऐंठ लिए, लेकिन कई महीने बीत जाने के बाद भी अब तक उन्हें राशन कार्ड उपलब्ध नहीं हो सका। 62 वर्षीय शंकर मंडल बताते हैं कि आधार कार्ड और वोटर कार्ड का उपयोग सिर्फ वोट गिराने में करते हैं। इसके अलावा इनका कोई उपयोग हमारे जीवन में नहीं है।

सरकार से जमीन सहित मौलिक अधिकार की है अपील
यहां के लोगों का कहना है कि रेलवे विभाग द्वारा हमलोगों को कई बार जगह खाली करने का नोटिस मिल चुका है। यहां तक कि एक तरफ से जगह खाली भी करवाई जा रही है, लेकिन हमलोगों को यहां से हटाकर कहीं और रहने की कोई चर्चा नहीं हो रही है। इनलोगों की मांग है कि रेलवे अगर इन्हें यहां से हटा रही है तो हटाने से पहले दूसरी जगह बसने के लिए थोड़ी-सी जमीन दे, नहीं तो हमें अपने परिवार के साथ दर-दर की की ठोकरें खानी पड़ेंगी।

जनप्रतिनिधि बहला-फुसला कर ले जाते हैं रैली और जनसभा में
इस बाबत कल्पना देवी ने यह भी बताया कि नॉमिनेशन में जनप्रतिनिधि यह कह कर बहला-फुसला कर ले गए कि सबों को 200-200 रुपया मिलेगा, लेकिन नॉमिनेशन खत्म हो जाने के बाद उन्हें बैरंग लौटा दिया गया। जयप्रकाश नगर की महिलाओं और पुरुषों में प्रधानमंत्री के आने की कोई खुशी नहीं दिखी। उन्होंने साफ तौर पर कहा कि हमलोगों के लिए कोई नहीं है। सब बस बड़े-बड़े लोगों के लिए हैं। अब देखना होगा कि सरकार के विकास के दावे जयप्रकाश नगर पर भी अपना असर छोड़ पाते हैं या नहीं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- दिन उन्नतिकारक है। आपकी प्रतिभा व योग्यता के अनुरूप आपको अपने कार्यों के उचित परिणाम प्राप्त होंगे। कामकाज व कैरियर को महत्व देंगे परंतु पहली प्राथमिकता आपकी परिवार ही रहेगी। संतान के विवाह क...

और पढ़ें