पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • Narendra Modi Nitish Kumar Update, Bihar Bihar Assembly Election News; Pm Modi Inaugurates Two Sewage Infrastructure Projects In Belur And Karmalichak

पीएम ने दी 541 करोड़ की सौगात:लालू राज को याद कर कहा- बिहार में घोटालों की भेंट चढ़ गए थे विकास के काम, छठी मैया की कृपा से दिलाएंगे गंदे पानी से मुक्ति

पटना7 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वर्चुअल माध्यम से परियोजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास किया।
  • बेउर और करमलीचक सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट में साफ होकर पुनपुन नदी में जाएगा 24 हजार घरों का पानी
  • नमामि गंगे परियोजना के तहत पटना में सबसे पहले इन्हीं दो परियोजनाओं का चयन किया गया था

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को बिहार वर्चुअल रैली करके 541 करोड़ की योजनाओं की घोषणाएं की। बिहार में विधानसभा चुनाव करीब हैं और पिछले 15 दिनों में मोदी ने तीसरी बार वर्चुअल रैली करके विकास योजनाओं का तोहफा दिया। पीएम ने इस दौरान लालू-राबड़ी शासन के 15 सालों के भ्रष्टाचार की भी चर्चा की, वहीं यह भी कहा- छठी मैया की कृपा रही तो पूरे बिहार को पीने का शुद्ध पानी मिलेगा।

प्रधानमंत्री ने कहा- आजादी के बाद के शुरुआत में बिहार को बड़े और विजनरी नेताओं का नेतृत्व मिला। लेकिन इसके बाद एक दौड़ ऐसा भी आया जब बिहार में मूलभूत सुविधाओं के निर्माण और लोगों को आधुनिक सुविधाएं देने के बजाए, प्राथमिकता बदल गई। नतीजा यह हुआ कि राज्य में गवर्नेंस से फोकस ही हट गया। इसका नतीजा यह हुआ है कि बिहार के गांव और ज्यादा पिछड़ते गए और जो शहर कभी समृद्धि के प्रतीक थे उनका इन्फ्रास्ट्रक्चर बढ़ती आबादी और बदलते समय के हिसाब से अपग्रेड नहीं हो पाया। सड़कें, गलियां, पीने का पानी और सीवरेज जैसी मूल समस्याओं को टाल दिया गया। जब भी इनके काम हुए घोटालों की भेट चढ़ गए।

पटना सिटी के करमलीचक में नरेंद्र मोदी द्वारा वाटर सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट का उद्घाटन किया गया। इस मौके पर उपस्थित पथ निर्माण मंत्री नंद किशोर यादव और मेयर सीता साहू।
पटना सिटी के करमलीचक में नरेंद्र मोदी द्वारा वाटर सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट का उद्घाटन किया गया। इस मौके पर उपस्थित पथ निर्माण मंत्री नंद किशोर यादव और मेयर सीता साहू।

नीतीश कुमार और सुशील मोदी की टीम ने वंचितों का आत्मविश्वास बढ़ाया

सरकारों की गलत प्राथमिकताओं के कारण समाज के बड़े वर्ग के आत्मविश्वास पर गहरी चोट पहुंची है। 15 साल से नीतीश कुमार, सुशील मोदी और उनकी टीम के लोग समाज के वंचित तबके का आत्मविश्वास को लौटाने का प्रयास कर रहे हैं। बेटियों की पढ़ाई-लिखाई, पंचायती राज सहित स्थानीय निकाय में वंचित तबके की भागीदारी को प्राथमिकता दी गई है। इससे उनका आत्मविश्वास बढ़ रहा है।

इन योजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास

  • पटना में 152 करोड़ से बनी पटना के बेउर और करमलीचक सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट का उद्घाटन
  • 41 करोड़ की सीवान जलापूर्ति योजना का उद्घाटन
  • 32 करोड़ की बक्सर जलापूर्ति योजना का उद्घाटन
  • 52 करोड़ की लागत से छपरा में जलापूर्ति योजना का शुभारंभ
  • 198 करोड़ की मुंगेर जलापूर्ति और 59 करोड़ की जमालपुर जलापूर्ति योजना
  • 11 करोड़ के व्यय से मुजफ्फरपुर में रिवर फ्रंट डेवलपमेंट कार्यक्रम के शिलान्यास किया

सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट में साफ होकर पुनपुन नदी में जाएगा 24 हजार घरों का पानी
बेउर और करमलीचक सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट आज से चालू हो जाएंगे। नमामि गंगे परियोजना के तहत पटना में सबसे पहले इन्हीं दो परियोजनाओं का चयन किया गया था। पहले निर्णय लिया गया कि केंद्र सरकार एसटीपी का निर्माण कराएगी। बाद में इसमें सीवरेज नेटवर्क की योजना को भी जोड़ा गया। अब तो हाउस कनेक्शन की भी जिम्मेदारी नमामि गंगे परियोजना का काम करने वाली एजेंसी को ही दे दी गई है।

बेउर में सीवरेज नेटवर्क प्रोजेक्ट के उद्घाटन के मौके पर मौजूद मंत्री अशोक चौधरी, सांसद रामकृपाल यादव, विधायक संजीव चौरसिया, नितिन नवीन और पटना नगर निगम के नगर आयुक्त हिमांशु शर्मा।
बेउर में सीवरेज नेटवर्क प्रोजेक्ट के उद्घाटन के मौके पर मौजूद मंत्री अशोक चौधरी, सांसद रामकृपाल यादव, विधायक संजीव चौरसिया, नितिन नवीन और पटना नगर निगम के नगर आयुक्त हिमांशु शर्मा।

मुंगेर: अमृत योजना से निगम के सभी 45 वार्डों के 29323 घरों में पहुंचेगा शुद्ध पेयजल
नगर विकास एवं आवास विभाग की ओर से नगर निगम के सभी 45 वार्डों में अब घर-घर शुद्ध पेयजल मुहैया कराया जाएगा। अमृत योजना के तहत 198 करोड़ से वाटर ट्रीटमेंट प्लांट बनेगा, जिसका शिलान्यास नरेंद्र मोदी ने किया। बिहार शहरी आधारभूत संरचना विकास निगम लिमिटेड (बुडको) द्वारा इस काम की जिम्मेदारी मुंबई की जेएमसी प्रोजेक्ट इंडिया प्राइवेट लिमिटेड को सौंपी गई है। जिसे 20 माह में पूरा करना है।

सीवान: आज से तीन जलमीनारों से शहर में पानी की आपूर्ति होगी शुरू
केंद्र सरकार की अमृत योजना से नगर परिषद क्षेत्र में बने तीन जल मीनारों का उद्घाटन नरेंद्र मोदी ने किया। जल मीनार के निर्माण पर करीब 40 करोड़ 75 लाख 46 हजार रुपए खर्च किए गए। जिसका निर्माण वीएम उच्च विद्यालय, हरदिया मोड के समीप और पुलिस लाइन मैदान में किया गया है। उद्घाटन के बाद लोगों के घरों तक शुद्ध पेयजल पहुंचने लगेगा।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज घर से संबंधित कार्यों को संपन्न करने में व्यस्तता बनी रहेगी। किसी विशेष व्यक्ति का सानिध्य प्राप्त हुआ। जिससे आपकी विचारधारा में महत्वपूर्ण परिवर्तन होगा। भाइयों के साथ चला आ रहा संपत्ति य...

और पढ़ें