• Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • Nepal's Rivers Overflow Due To Heavy Rain, Water Of Tributaries In Bihar Is Again Making Ganga Dangerous

नेपाल में बारिश ने बढ़ाई मुश्किल:भारी बारिश से नेपाल की नदियां उफनाई; बिहार में सहायक नदियों का पानी फिर गंगा को बना रहा खतरनाक

पटना10 महीने पहले
गंगा के जलस्तर में फिर वृद्धि हो रही है।

नेपाल में बारिश से भारत की मुश्किल बढ़ रही है। गंगा की सहायक नदियों का बढ़ता जलस्तर फिर से बाढ़ की स्थिति बना रहा है। केन्द्रीय जल आयोग के मुताबिक, पटना के गांधी घाट में गंगा नदी का जलस्तर खतरे के निशान से 28 सेंटीमीटर नीचे था, लेकिन अब 24 घंटे में इसके जलस्तर में 4 सेंटीमीटर वृद्धि होने की संभावना है।

पटना के हाथीदह में गंगा का जलस्तर खतरे के निशान से 27 सेंटीमीटर ऊपर था, 24 घंटे में इसमें 6 सेंटीमीटर वृद्धि होने की संभावना है। भागलपुर में गंगा का जलस्तर खतरे के निशान से 33 सेंटीमीटर नीचे था, 24 घंटे में इसके जलस्तर में 7 सेंटीमीटर कमी होने की संभावना है।

भागलपुर के कहलगांव में गंगा का जलस्तर खतरे के निशान से 40 सेंटीमीटर ऊपर था, 24 घंटे में इसके जलस्तर में 11 सेंटीमीटर कमी की संभावना है। साहेबगंज में गंगा नदी का जलस्तर खतरे के निशान से 2 सेंटीमीटर ऊपर था, 24 घंटे में इसमें 2 सेंटीमीटर कमी होने की संभावना है।

सड़क पर बह रहा बाढ़ का पानी।
सड़क पर बह रहा बाढ़ का पानी।

पुनपुन में भी बढ़ रहा जलस्तर
पटना के श्रीपालपुर में पुनपुन का जलस्तर खतरे के निशान से 10 सेंटीमीटर ऊपर था, 24 घंटे में इसमें 60 सेंटीमीटर वृद्धि होने की संभावना है। सिवान जिला के दरौली में घाघरा नदी का जलस्तर खतरे के निशान से 16 सेंटीमीटर ऊपर है। सिवान के गंगपुर सिसवन में घाघरा नदी का जलस्तर खतरे के निशान से 2 सेंटीमीटर ऊपर है, इसमें 24 घंटे में 1 सेंटीमीटर कमी होने की संभावना है।

मुजफ्फरपुर के रेवाघाट में गंडक नदी का जलस्तर खतरे के निशान से 29 सेंटीमीटर है। 24 घंटे में इसमें 14 सेंटीमीटर की वृद्धि होने की संभावना है। यूपी के खड्डा में गंडक नदी का जलस्तर खतरे के निशान से 40 सेंटीमीटर नीचे है, लेकिन 24 घंटे में इसमें 80 सेटीमीटर की बढ़ोत्तरी हो सकती है। इसका असर बिहार में पड़ रहा है। गोपालगंज के डुमरियाघाट में गंडक नदी का जलस्तर खतरे के निशान से 60 सेंटीमीटर ऊपर था, 24 घंटे में इसमें 23 सेंटीमीटर वृद्धि हो सकती है।

पानी के बीच सामान लेकर जाती बच्ची।
पानी के बीच सामान लेकर जाती बच्ची।

गंडक में बारिश के कारण जलस्तर बढ़ गया है। नेपाल के पोखरा, भैरहवा, भरतपुर में 24 घंटे में भारी बारिश हुई है। इसी तरह बूढ़ी गंडक का पानी सिमरा क्षेत्र में अधिक बारिश होने से बढ़ा है। काठमांडू और नगरकोट में भारी बारिश होने के कारण बागमती नदी का जलस्तर बढ़ गया है। ओखालडूंगा, तपेजंग, धनकुटा में भारी बारिश के कारण कोसी नदी का जलस्तर बढ़ गया है। विराट नगर और धारन में भारी बारिश के कारण परमान नदी में भी जलस्तर बढ़ा है। कनाली और कमला अधवारा में पानी बढ़ा है। इसका कारण जनकपुर में भारी बारिश बताया जा रहा है।

खबरें और भी हैं...