पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • NHAI To Set Up Oxygen Plant In 15 Districts Of Bihar In 7 Days, To Be Supplied In Corona Dedicated Hospital

15 जिलों में कहां-कहां लग रहे ऑक्सीजन प्लांट, जानिए:7 दिन में NHAI पूरा कर देगी काम, एक मिनट में 960 लीटर ऑक्सीजन बनेगी; मरीजों को सीधी सप्लाई मिलेगी

पटना2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
ऑक्सीजन प्लांट लगाने के उपकरण विभिन्न जगहों पर पहुंचने लगे हैं। - Dainik Bhaskar
ऑक्सीजन प्लांट लगाने के उपकरण विभिन्न जगहों पर पहुंचने लगे हैं।

ऑक्सीजन की मार झेल रहे बिहार को बड़ी राहत मिलने वाली है। राष्ट्रीय राजमार्ग बनाने वाली एजेंसी NHAI ने इसके लिए युद्ध स्तर पर तैयारी शुरू कर दी है। योजना 7 दिनों में बिहार के 15 जिलों में ऑक्सीजन प्लांट लगाने की है। इससे कोरोना डेडिकेटेड हॉस्पिटल में भर्ती मरीजों तक पाइपलाइन से ऑक्सीजन पहुंचाया जाएगा। NHAI के क्षेत्रीय अधिकारी चंदन वत्स का कहना है कि वातावरण से ही ऑक्सीजन का उत्पादन किया जाएगा। इसे पाइपलाइन के माध्यम से कोरोना मरीजों तक सीधे पहुंचाया जाएगा।

सिर्फ मरीजों के लिए बनाया जाएगा ऑक्सीजन

NHAI के क्षेत्रीय अधिकारी चंदन वत्स का कहना है कि युद्ध स्तर पर काम किया जाएगा। मई में अगले 7 दिनों में इन सभी जगहों पर प्लांट लगाकर ऑक्सीजन उत्पादन शुरू करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। उनका कहना है कि यहां उत्पादित ऑक्सीजन का उपयोग सिर्फ मरीजों के लिए किया जाएगा। इससे मरीजों में ऑक्सीजन को लेकर मचा हाहाकार काफी कम होगा और बिहार में बड़ी राहत होगी। अस्पतालों में ऑक्सीजन की कोई कमी नहीं होने पाएगी। ऐसी व्यवस्था होगी कि डिमांड से अधिक ऑक्सीजन स्टॉक में होगा।

1 मिनट में 960 लीटर ऑक्सीजन होगा तैयार

चंदन वत्स का कहना है कि ऑक्सीजन का उत्पादन वातावरण में मौजूद हवा से जिओलाइट पद्धति से किया जाएगा। इसका प्रेशर 3।5 से लेकर 5 बार तक होगा। प्रत्येक प्लांट से एक मिनट में 960 लीटर ऑक्सीजन का उत्पादन होगा। यह ऑक्सीजन बनाने की सबसे तेज प्रक्रिया है। इससे तात्कालिक समस्या को दूर किया जा सकेगा। मरीजों में इस समय सबसे बड़ी समस्या ऑक्सीजन को लेकर ही है और इसे दूर करने को लेकर NHAI विशेष मिशन पर काम करने जा रही है जिसके लिए 7 दिन का लक्ष्य रखा गया है।

इन जिलों में लगेगा प्लांट
जिलाप्लांट लगाने का स्थान
पश्चिम चंपारणनरकटियागंज
मधुबनीजयनगर
समस्तीपुरपटोरी
भोजपुरजगदीशपुर
बक्सरडुमरांव
पटनामसौढ़ी
रोहतासडेहरी ऑन सोन
वैशालीमहुआ
नवादारजौली
सीवानमहाराजगंज
पूर्णियाबनमनखी
अररियाफारबिसगंज
सहरसासिमरी बख्तियारपुर
बेगूसरायबलिया
भागलपुरकहलगांव
खबरें और भी हैं...