• Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • Bihar CM Nitish Kumar Inaugurates R block Digha (Atal Path) Four And Six Lanes Road

10 मिनट में जंक्शन से दीघा पहुंचें:7.6 km लंबा R ब्लॉक-दीघा रोड चालू, मुख्यमंत्री ने जनता को समर्पित किया 4/6 लेन का 'अटल पथ'

पटना2 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
R ब्लॉक-दीघा रोड का उद्घाटन करते मुख्यमंत्री नीतीश कुमार। - Dainik Bhaskar
R ब्लॉक-दीघा रोड का उद्घाटन करते मुख्यमंत्री नीतीश कुमार।
  • सुबह 11 बजे मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने R ब्लॉक दीघा 4/6 लेन सड़क का उद्घाटन किया
  • जनता को समर्पित इस सड़क का नाम 'अटल पथ' रखा गया है, इस सड़क से कम होगी दीघा की दूरी

आज पटनावासियों को एक और नई सड़क की सौगात मिल गई। सुबह 11 बजे मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने R ब्लॉक दीघा 4/6 लेन सड़क का उद्घाटन किया। 7.6 किलोमीटर लंबी इस 4/6 लेन सड़क से दीघा की ओर का सफर अब काफी आसान हो जाएगा। अब 10 मिनट में जंक्शन से दीघा पहुंच सकेंगे। जनता को समर्पित इस सड़क का नाम 'अटल पथ' रखा गया है। उद्घाटन के मौके पर दोनों उपमुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद और रेणु देवी के अलावा मंत्री मंगल पांडेय, नितिन नवीन और डॉ संजीव चौरसिया मौजूद रहे।

R ब्लॉक की तरफ यहां से शुरू होती है सड़क।
R ब्लॉक की तरफ यहां से शुरू होती है सड़क।

आर-ब्लॉक से दीघा के बीच मिनटों में सफर होगा पूरा

  • अगर आप पटना जंक्शन से निकले हैं और आपको दीघा जाना है तो आप न्यू मार्केट, GPO होते हुए आर-ब्लॉक आ जाइए। यहां से फोरलेन पकड़कर आप 10 मिनट में दीघा जा सकते हैं।
  • आप गांधी मैदान तरफ से आ रहे हैं तो डाकबंगला, इनकम टैक्स गोलंबर और बिहार म्यूजियम होते हुए सचिवालय के पास हड़ताली मोड़ पहुंच जाइए। वहां से इस सड़क पर जाने की व्यवस्था है।
  • पटना के सेंट माइकल, नोट्रेडम, लोयला हाई स्कूल के बच्चों को भी काफी सहूलियत होगी। बोरिंग रोड या फिर राजापुर पुल के पास लगने वाले जाम से छुटकारा मिलेगा, सीधा इस सड़क से इन स्कूलों में जा सकते हैं।
  • R ब्लॉक और दीघा के बीच में दर्जनों कॉलोनियां है जिनमें लाखों लोग रहते हैं। उन सभी को डाकबंगला, सचिवालय, बेली रोड आने में सुविधा हो जाएगी।
  • बोरिंग रोड के समानांतर इस सड़क के बनने से बोरिंग रोड पर दबाव कम होगा। R ब्लॉक से दीघा के बीच मिनटों में सफर पूरा होगा। सड़क के दोनों तरफ सर्विस रोड बनने से इसके किनारे बसे मोहल्लों के लोगों को आने-जाने में सुविधा होगी।
अब इस सड़क पर दौड़ने लगेंगी गाड़ियां।
अब इस सड़क पर दौड़ने लगेंगी गाड़ियां।

340.51 करोड़ की लागत से बनी है सड़क
तीन साल में बनाई गई इस सड़क से कई मुहल्ले जुड़ जाएंगे। इन मुहल्लों में रहने वाले हजारों लोगों को इसका लाभ मिलेगा। 7.6 किलोमीटर लंबे आर ब्लॉक-दीघा पथ के निर्माण पर लगभग 340.51 करोड़ की लागत आई है। आर-ब्लॉक और दीघा को जोड़ने वाले इस सड़क का नाम पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के नाम पर अटल पथ रखा गया है। कोरोनाकाल के बावजूद इस सड़क को रिकॉर्ड 21 महीने में तैयार किया गया है। हालांकि अभी 7.6 किलोमीटर रोड का 1.3 किलोमीटर में अभी काम बाकी है। इसके पूरा हो जाने के बाद सरपट दीघा तक पहुंचना आसान हो जाएगा।

आधुनिक सुविधाओं से लैस है सड़क
चार लेन की इस सड़क को काफी खूबसूरती के साथ बनाया गया है। आर-ब्लॉक के शुरुआत में ही काफी पौधे लगाए गए हैं। इस सड़क को बनाने के लिए उन बड़े पेड़ों को भी आधुनिक तकनीक से एक जगह से दूसरी जगह शिफ्ट किया गया। वहीं, जो पेड़ सूख गए है उनपर आधुनिक पेंटिंग की गई है। इस पथ पर बस स्टॉप, पार्क, आकर्षक पेंडिंग, डिस्प्ले, पाथ-वे, टॉयलेट ब्लॉक का निर्माण भी किया गया है। यातायात की निगरानी के लिए सीसीटीवी कैमरे भी लगाए गए हैं। इसकी मॉनिटरिंग सचिवालय थाना स्थित कंट्रोल रूम से होगी।

नई तकनीक का उपयोग
इस सड़क पर तीन जगहों पर फ्लाईओवर बनाया गया है। एक बेली रोड पर, दूसरा शिवपुरी चौराहे और तीसरा राजीव नगर चौराहे पर बनाया गया है। सभी ओवरब्रिज पर न्वॉइज बैरियर लगाया गया है। इससे मोटी ग्लास लगे वाहनों के हॉर्न की आवाज दूर तक नहीं जाएगी। इससे दूसरी तरफ आने वाले वाहनों की लाइट आंख पर नहीं पड़ेगी। सड़क के दूसरी तरफ जाने के लिए फ्लाईओवर के नीचे से गुजरने की व्यवस्था है। सड़क के दोनों तरफ नाला निर्माण होने से कहीं भी जलजमाव नहीं होगा। पटना में पहली बार इतनी लंबी सड़क पर सोलर स्ट्रीट लगाई गई है। इसके सभी ओवरब्रिज पर एंटी सुसाइड बैरियर लगाए गए हैं।