पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • Nitish Kumar Update | Bihar CM Nitish Kumar Press Conference Live Latest News Today Update After Election Voting Date Announced By EC

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

चुनाव के ऐलान के साथ नीतीश की प्रेस कॉन्फ्रेंस:सात निश्चय पार्ट-2 लेकर जनता के बीच जाएंगे नीतीश, पासवान पर पूछे गए सवाल को टाल गए

पटना4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
प्रेस कॉन्फ्रेंस में पत्रकारों के सवालों का जवाब देते मुख्यमंत्री नीतीश कुमार। - Dainik Bhaskar
प्रेस कॉन्फ्रेंस में पत्रकारों के सवालों का जवाब देते मुख्यमंत्री नीतीश कुमार।
  • सीट शेयरिंग पर बोले नीतीश-एनडीए के सभी दल आपस में बैठकर बात कर लेंगे
  • इंटर करने पर लड़कियों को 25 हजार और ग्रेजुएशन पूरा करने पर 50 हजार रुपए देगी सरकार
  • हर जिले में युवाओं के लिए मेगा स्किल सेंटर की स्थापनी की जाएगी

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शुक्रवार को ऐलान कर दिया है कि इस बार वे सात निश्चय पार्ट-2 लेकर जनता के बीच जाएंगे और सरकार बनते ही अगले पांच सालों में 7 नए प्रोजेक्ट को पूरा किया जाएगा। नीतीश ने कहा कि 2015 के विधानसभा चुनाव में हमने जनता से सात निश्चय का वादा किया था और इस बार फिर 7 नए प्लान पर काम शुरू करेंगे। सात निश्चय पार्ट-1 के ज्यादा काम पूरे हो गए हैं। कोरोना की वजह से थोड़ी देर हुई लेकिन अगले कुछ महीनों के अंदर सारे काम पूरे कर लिए जाएंगे।

क्या है नीतीश का सात निश्चय पार्ट-2?

1. युवा शक्ति बिहार की प्रगति

नीतीश ने कहा कि युवाओं को नौकरी मिल सके इसके लिए उन्हें ट्रेंड करेंगे। कौशल विकास योजना पर ज्यादा से ज्यादा युवाओं को जोड़ेंगे। हर जिले में मेगा स्किल सेंटर बनाएंगे। स्किल एवं उद्यमिता के लिए एक नया विभाग भी बनाएंगे। उद्यमिता के लिए इस बार हर किसी की मदद की जाएगी।

2. सशक्त महिला सक्षम महिला

महिलाओं को उद्यमिता की विशेष सहायता देंगे। इसमें 10 लाख तक की मदद दी जाएगी। इस बार इंटर पास लड़कियों को 25 हजार और स्नातक पास छात्राओं को 50 हजार रुपए दिए जाएंगे। पहले यह राशि क्रमशः 10 हजार और 25 हजार थी। क्षेत्रीय प्रशासन में महिलाओं की भागीदारी बढ़ाई जाएगी।

3. हर खेत में सिंचाई के लिए पानी

नीतीश ने कहा कि बिहार में हर घर तक नल का जल और हर गली तक पक्की नाली पहुंच गई है। इसके बाद अगली बार अगर हम सत्ता में आए तो हर खेत तक सिंचाई के लिए पानी उपलब्ध कराएंगे।

4. स्वच्छ गांव समृद्ध गांव

हर गांव में सोलर स्ट्रीट लाइट लगाएंगे। ठोस और तरल अपशिष्ट प्रबंधन का इंतजाम होगा। इस काम की मॉनिटरिंग भी करेंगे और कोताही बरतने वालों पर कार्रवाई होगी।

5. स्वच्छ शहर विकसित शहर

शहरी गरीबों के लिए बहुमंजिला आवास बनाएंगे। हर शहर में वृद्धों के लिए आश्रय स्थल बनाएंगे। सभी घाटों पर विद्युत शव दाह गृह से युक्त मोक्षधाम होगा।

6. सुलभ संपर्कता

हर शहर तक पहुंचने के लिए चौड़ी सड़कें होगी। हर शहर में बायपास का निर्माण होगा। जहां एनएच की जरूरत होगी वहां उसकी व्यवस्था कराएंगे।

7. सबके लिए अतिरिक्त स्वास्थ्य सुविधा

इस निश्चय के तहत मनुष्यों के अलावा पशुओं की भी चिकित्सा की उत्तम व्यवस्था होगी। गांव तक इलाज की आधुनिक सुविधा पहुंच सके इसकी व्यवस्था करेंगे।

चिराग पर पूछे गए सवाल को टाल गए नीतीश
चिराग पासवान पर पूछे गए सवाल पर नीतीश कुमार ने कहा कि कोई साफ जवाब नहीं दिया। बस इतना कहा वे इस पर कुछ ज्यादा नहीं बोलना चाहते। ये सब बातें भाजपा वाले देख लेंगे। मांझी के बारे में कहा कि उन्हें भी मेरे कहने पर नहीं बीजेपी के कहने पर एनडीए में शामिल किया गया है। पिछले चुनाव में हम बीजेपी के साथ नहीं थे। लेकिन, एनडीए में एक दल था जो अब नहीं है। एक नया दल आ गया है।

यह पूछे जाने पर कि क्या इस बार जदयू और एनडीए का घोषणा पत्र अलग अलग होगा, नीतीश ने कहा कि हो सकता है। लेकिन, मेरे मन में जो बात थी वो मैंने बता दी। आप सभी जानते हैं पिछली बार जो मैंने वादे किये थे उन्हें पूरा किया। आज मैं जो बोल रहा हूं अगर सत्ता में दोबारा आया तो इन्हें भी पूरा करूंगा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आपने अपनी दिनचर्या से संबंधित जो योजनाएं बनाई है, उन्हें किसी से भी शेयर ना करें। तथा चुपचाप शांतिपूर्ण तरीके से कार्य करने से आपको अवश्य ही सफलता मिलेगी। परिवार के साथ किसी धार्मिक स्थल पर ज...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser