पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

NOU के पेपर 27 जनवरी से:3 की जगह 2 ही सेंटर, 12 फरवरी तक दो शिफ्ट में UG-PG के पेपर होंगे, पुराने कैंडिडेट को NOU में मिलेगा एडमिट कार्ड

पटना7 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • AN कॉलेज और NOU के अपने सेंटर पर होंगी परीक्षाएं
  • पुराने अभ्यर्थी सेंटर से जाकर लें एडमिट कार्ड

नालंदा ओपन यूनिवर्सिटी (NOU) ने UG और PG कोर्सेज के लिए एग्जाम की तारीख तय कर दी है। 27 जनवरी से विभिन्न संकाय के एग्जाम होंगे। इसके लिए यूनिवर्सिटी की साइट पर नोटिफिकेशन भी जारी की गई है। न्यू एडमिशन वाले परीक्षार्थियों को एडमिट कार्ड लेने की जरूरत नहीं है जबकि पुराने परीक्षार्थियों को एडमिट कार्ड लेने सेंटर जाना होगा। दो शिफ्ट में AN कॉलेज और नालंदा ओपन यूनिवर्सिटी में एग्जाम लिए जाएंगे। हर पेपर में 1 दिन का अंतराल रखा गया है।

UG और PG कोर्सेज के शेड्यूल
MSc (फिजिक्स, केमिस्ट्री और बॉटनी) और M.com की परीक्षाएं 28 जनवरी से 13 फरवरी तक चलेंगी जबकि MSc जूलॉजी की परीक्षाएं 27 जनवरी से लेकर 12 फरवरी तक चलेगी। हर पेपर में 1 दिन का अंतर है। MCA (न्यू बैच) का एग्जाम 28 जनवरी-19 फरवरी तक चलेगा जबकि ओल्ड बैच की परीक्षाएं 28 जनवरी-18 फरवरी तक चलेंगी। M.A./M.Sc. Geography की परीक्षाएं 27-12 फरवरी तक आयोजित की जा रहीं हैं। M.A./M.Sc. Environmental Science के लिए 28-13 फरवरी तक चलेगी। M.A.एजुकेशन, संस्कृत रुरल डेवलपमेंट, M.A. पॉलिटिकल साइंस और M.A.साइकोलॉजी, उर्दू का एग्जाम 27 जनवरी -12 फरवरी तक चलेंगे। BCA, पार्ट-3 के एग्जाम भी 27 जनवरी से लेकर 12 फरवरी तक चलेंगे। ओल्ड और न्यू दोनों ही बैच की यही तारीख रहेगी। विभिन्न संकाय के लिए दो पालियों में परीक्षा आयोजित की जाएगी, जिसमें पहली पाली 10:30- 1:30 तक चलेंगी जबकि दूसरी पाली में एग्जाम अलग-अलग समयों पर निर्धारित है।

पुराने अभ्यर्थी दफ्तर से जाकर लें एडमिट कार्ड
अगर आपने इसी साल एडमिशन लिया है तो आपको परीक्षा फॉर्म भरने की जरूरत नहीं है और न ही एडमिट कार्ड का इंतजार करने की। यह एडमिशन के समय ही आपको मिल गया होगा। वही वैलिड है। लेकिन अगर आपका एडमिशन पुराना है और फेल या अनुपस्थित रहने के कारण परीक्षा के लिए ऑनलाइन फॉर्म भरा है, तो एडमिट कार्ड लेना होगा। इसके लिए परीक्षार्थी को नालंदा ओपन यूनिवर्सिटी में आकर परीक्षा विभाग में संपर्क करना होगा। विवि की ओर से एडमिट कार्ड ना तो भेजने और ना ही ऑनलाइन डाउनलोड करने की व्यवस्था है। इसलिए परीक्षा विभाग से जाकर एडमिट कार्ड लें।

अगले सत्र से मिल पाएगा ऑनलाइन एडमिट कार्ड
अगले सत्र से ऑनलाइन एडमिट कार्ड जारी करने को लेकर भी व्यवस्था बनाई जा रही है। विवि के रजिस्ट्रार संजय कुमार ने बताया कि इसके लिए EMIS किया जा रहा है। इसमें सारा डाटा अपलोड होगा जिससे फेल या अनुपस्थित रहने के कारण परीक्षा के लिए ऑनलाइन फॉर्म भरने वोल छात्रों को काफी आसानी हो जाएगी। उन्हें यूनिवर्सिटी का चक्कर नहीं काटना होगा।

दो सेंटर पर होंगे एग्जाम
इस बार MA, MSc,M.com और पत्रकारिता के साथ अन्य कोर्स के एग्जाम 27 जनवरी से शुरू होने जा रहे हैं। पटना में दो सेंटर बनाए गए हैं। AN कॉलेज और नालंदा ओपन यूनिवर्सिटी में दो पालियों में एग्जाम होंगे। दोनों दिन NOU के अपने सेंटर पर दोनों पालियों में कुल 650 परीक्षार्थी शामिल होंगे जबकि AN कॉलेज में 27 जनवरी को 850 और 28 जनवरी को 1100 परीक्षार्थी शामिल होंगे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां आपको कई सुअवसर प्रदान करने वाली हैं। इनका भरपूर सम्मान करें। कहीं पूंजी निवेश करने के लिए सोच रहे हैं तो तुरंत कर दीजिए। भाइयों अथवा निकट संबंधी के साथ कुछ लाभकारी योजना...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser