पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • Panchayat Election Preparation In Patna; Voting In Kovid Protocol; Bihar Panchayat Eelection Latest News

पंचायत की सरकार गठन की तैयारी तेज:कोरोना काल में पंचायत चुनाव है बड़ी चुनौती, EVM से लेकर कम्युनिकेशन का प्लान हो रहा तैयार, कोविड प्रोटोकॉल में होगा मतदान

पटना16 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
पंचायत चुनाव से पहले की हो रही तैयारी। (फाइल इमेज) - Dainik Bhaskar
पंचायत चुनाव से पहले की हो रही तैयारी। (फाइल इमेज)

कैबिनेट विस्तार के बाद अब पंचायतों की रफ्तार तेज हो गई है। EVM से लेकर कम्युनिकेशन तक का प्लान तैयार हो रहा है। कोरोना काल में चुनाव को लेकर हर स्तर पर तैयारी की जा रही है। जिलों में मंथन चालू हो गया है। वहीं, पंचायतों में राजनीतिक सरगर्मियां भी तेज हो गई हैं। प्रशासन का पूरा जोर कोविड प्रोटोकाॅल के साथ पंचायत चुनाव को सकुशल संपन्न कराने को लेकर है।

चुनाव को लेकर हो रही है तैयारी

पंचायत चुनाव-2021 को लेकर चल रही तैयारी में जिला स्तरीय अधिकारियों को जवाबदेह बनाते हुए अलग-अलग जिम्मेदारी दी जा रही है। EVM की व्यवस्था और उसके मेंटेनेंस को लेकर जिम्मेदारी दी जा रही है। साथ ही अलग-अलग कोषांगों का गठन होने लगा है। कोविड-19 मानक का पालन कराने को लेकर भी विशेष तैयारी की जा रही है। इसके अलावा सामान की आपूर्ति को लेकर भी तैयारी की जा रही है।

कर्मचारियों की तैनाती का प्लान

जिलों में कोषांगों का गठन कर कर्मचारियों की तैनाती की योजना पर काम किया जा रहा है। इसके बाद प्रशिक्षण का भी काम कराया जाएगा। कर्मियों की तैनाती और प्रशिक्षण सहित कई बिंदुओं पर तैयारी को लेकर बैठक की जा रही है। बुधवार को पटना में प्रशासन की बड़ी बैठक हुई है, जिसमें पंचायत चुनाव की तैयारी पर घंटों मंथन किया गया।

डेटाबेस के लिए दिया जाएगा प्रशिक्षण

पंचायत चुनाव का डेटाबेस तैयार करने के लिए प्रशिक्षण दिया जाएगा। प्रशिक्षण को लेकर जिलों में प्लान तैयार करने का निर्देश है। जिलों में पंचायत चुनाव को लेकर डेटाबेस तैयार करने तथा प्रशिक्षण की समुचित व्यवस्था संबंधी तैयारी की पूरी रणनीति तैयार की जा रही है।

पंचायत चुनाव कोषांग के गठन के साथ ही उसमें वरीय पदाधिकारी /नोडल पदाधिकारी एवं सहायक पदाधिकारी तथा कर्मी की प्रतिनियुक्ति की जाएगी। साथ ही प्रत्येक कोषांग के कार्य व दायित्व का निर्धारण किया जाएगा। पटना से लेकर प्रदेश के सभी 38 जिलों में इससे संबंधित तैयारी शुरू कर दी गई है।

पटना में 309 पंचायतों में होगा चुनाव

  • पटना में कुल 309 पंचायत है, जहां चुनाव होना है।
  • पटना में 309 पंचायतों में कुल 4147 वार्ड हैं।
  • पटना की कुल पंचायतों में 4454 मतदान केंद्र हैं।
  • 4454 मतदान केंद्रों में 4147 मूल मतदान केंद्र
  • 4454 मतदान केंद्रो में 4147 मूल तथा 307 सहायक मतदान केंद्र हैं।

कोरोना काल में चुनाव बड़ी चुनौती

कोरोना काल में पंचायत चुनाव बड़ी चुनौती है। इसमें गांवों में कोरोना प्रोटोकॉल का पालन कराना आसान नहीं होगा। यूपी में पंचायत चुनाव और बंगाल विधानसभा चुनाव के साथ कुंभ कोरोना की दूसरी लहर का जिम्मेदार बताया जा रहा है। ऐसे में बिहार में पंचायत चुनाव की तैयारी चल रही है और कोरोना की तीसरी लहर को लेकर खतरा मंडरा रहा है।

हालांकि प्रशासन का दावा है कि पंचायत चुनाव को लेकर हर तरह से सुरक्षा पर विशेष ध्यान दिया जाएगा। इसमें कोरोना के प्रोटोकाॅल पहली प्राथमिकता होगी।

पटना के DM डॉ चंद्रशेखर सिंह का कहना है कि तैयारी को लेकर सभी आवश्यक व्यवस्था करने का निर्देश दिया गया है। जिला से लेकर अनुमंडल एवं प्रखंड स्तरीय अधिकारी व कर्मी पंचायत चुनाव में संलग्न रहेंगे। उप विकास आयुक्त रिची पांडेय, अपर समाहर्ता राजस्व राजीव श्रीवास्तव अपर समाहर्ता आपूर्ति निर्मल कुमार अपर समाहर्ता सामान्य विनायक मिश्रा अपर समाहर्ता विशेष कार्यक्रम अरुण झा का कहना है कि पंचायत चुनाव को लेकर हर स्तर से तैयारी की जा रही है। इसमें कोरोना प्रोटोकाॅल से लेकर डेटा पर काम किया जा रहा है।

खबरें और भी हैं...