• Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • Panta Muncipal Corporation Strict On Water Wasted In Patna; Bihar Bhaskar Latest News

पानी की बर्बादी रोकने का प्रयास:पटना में जिन घरों में बोरिंग होगी उनको नल का कनेक्शन नहीं देगा नगर निगम, घर के बाहर नल लगवाने वाले को भी नहीं मिलेगा कनेक्शन

पटना2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

पानी की बर्बादी रोकने के लिए नगर निगम ने नया फरमान जारी किया है। निगम का कहना है कि जिन घरों में बोरिंग होगी, उन्हें नल का कनेक्शन नहीं दिया जाएगा। साथ ही घर के बाहर नल लगवाने वालों को भी कनेक्शन नहीं मिलेगा। हर कनेक्शन घर के अंदर होगा। नगर आयुक्त हिमांशु शर्मा ने कहा है कि बोरिंग कराने वालों को भी अगर नगर निगम की सुविधा चाहिए तो उन्हें भी घर के अंदर ही कनेक्शन लेना होगा।

पानी की बर्बादी रोकने में जुटा निगम
पटना नगर निगम की जलापूर्ति योजनाओं में गुणवत्ता और जल संरक्षण को लेकर बड़ी तैयारी की जा रही है। महापौर और नगर आयुक्त ने पदाधिकारियों को इस संबंध में निर्देश दिया है। अधिकारियों का कहना है कि पटना नगर निगम क्षेत्र में दी जाने वाली जलापूर्ति की सुविधाएं न सिर्फ क्वालिटी के लिहाज से बेहतर होगी बल्कि आसानी से लोगों तक उपलब्ध भी हो जानी है। इसे लेकर काम किया जा रहा है। प्रत्येक बोर्डिंग और उससे संबंधित पाइपलाइन की योजनाएं पदाधिकारी उपलब्ध करवाएंगे इसके साथ ही कार्य अवधि समाप्त हो जाने के बाद भी अगर काम पूरा नहीं होता है तो एजेंसी को नोटिस जारी कर शो कॉज किया जाएगा।

पाइप की क्वालिटी अच्छी हो
नगर आयुक्त हिमांशु शर्मा ने जल आपूर्ति शाखा के द्वारा किए जाने वाले कार्यों की समीक्षा के बाद कहा है कि पटना नगर निगम की जलापूर्ति योजनाओं में गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखा जाए। जहां जलापूर्ति सूचारू रूप से हो रही है वहां समय समय पर पाइप एवं अन्य मेंटेनेंस पर काम किया जाए। पानी की गुणवत्ता बनी रहे इसके लिए काम किया जाना चाहिए।

इसके साथ ही नई योजनाओं में इस बात का ध्यान रखा जाए कि उस क्षेत्र में किसी अन्य विभाग द्वारा जलापूर्ति की कोई अन्य योजना न बन रही हो। इसके साथ ही जहां भी बोरिंग लगा हो उसे जल्द से जल्द पाइप लाइन से कनेक्ट करें। पाइप की क्वालिटी भी बेहतर हो जिससे लोगों को शुद्ध पानी मिल सके।

पानी की बर्बादी रोकने पर हो काम
पानी की बर्बादी ना हो इसे लेकर नगर आयुक्त ने सभी पदाधिकारियों को निर्देश दिया है कि पटना नगर निगम की जलापूर्ति योजनाओं से संबंधित सभी कनेक्शन घर के अंदर ही देना होगा घर के बाहर या अन्य इस्तेमाल के लिए कनेक्शन नहीं दिया जाएगा। जिन लोगों ने पहले से जलापूर्ति के लिए बोरिंग करा रखी है उन्हें अन्य कामों के लिए कनेक्शन नहीं दिया जाएगा। नगर आयुक्त को पदाधिकारियों ने बताया कि कई ऐसे मामले सामने आ रहे है जहां लोग घर के अंदर बोरिंग करवा रहे हैं और घर के बाहर नगर निगम की सुविधाएं भी ले रहे हैं।

खबरें और भी हैं...