पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • Patna Air Pollution; What Is The Air Quality Index Level Of Bihar Capital Today?

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

हवा में जहर:पटना की एयर क्वालिटी बताने वाले 6 स्टेशन में से 3 स्टेशन पड़े ठप, सांस के रोगियों की बढ़ गई समस्या

पटना2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
पटना के 6 एयर क्वालिटी स्टेशन में से 3 स्टेशन बंद हो गए हैं। आज का अपडेट। - Dainik Bhaskar
पटना के 6 एयर क्वालिटी स्टेशन में से 3 स्टेशन बंद हो गए हैं। आज का अपडेट।
  • बीएसपीसीबी मुरादपुर, राजबंशी नगर और समनपुरा स्टेशन हैं बंद
  • पटना की हवा हो रही जहरीली

पटना की एयर क्वालिटी बताने वाले 6 स्टेशनों में से 3 स्टेशन बंद पड़े हैं। सोमवार की दोपहर तक पटना का एयर क्वालिटी इंडेक्स 290 बताया गया है, जिसे केवल तीन स्टेशन से लिया गया है। बीएसपीसीबी मुरादपुर, राजबंशी नगर और समनपुरा स्टेशन के बंद होने के कारण इन तीन स्टेशनों का कोई डाटा ही अपडेट नहीं मिल पा रहा है। शनिवार को शहर का एयर क्वालिटी इंडेक्स 350 पहुंच गया था लेकिन इसमें पटना के सभी 6 सेंटरों का डाटा अपडेट था।

सोमवार को दोपहर तक आईजीआईसी प्लेनेटेरियम कॉम्प्लेक्स में एयर क्वालिटी इंडेक्स 298 रहा, डीआरएम कार्यालय दानापुर में 277 जबकि राजकीय हाई स्कूल शिकारपुर का एयर क्वालिटी इंडेक्स 293 रहा। बीएसपीसीबी मुरादपुर, राजबंशी नगर और समनपुरा स्टेशन के बंद होने के कारण इन इलाकों का एयर क्वालिटी इंडेक्स पता नहीं चल पाया।

6 सेंटर में पड़े बंद
पटना में हवा की क्वालिटी 6 स्टेशनों से तय होती है। आईजीआईसी प्लेनेटेरियम कॉम्प्लेक्स, बीएसपीसीबी मुरादपुर, राजवंशी नगर, समनपुरा, डीआरएम कार्यालय दानापुर, राजकीय हाई स्कूल शिकारपुर में स्टेशन बनाया गया है। सोमवार को दोपहर 2 बजे किए गए अपडेट में आईजीआईसी प्लेनेटेरियम कॉम्प्लेक्स में एयर क्वालिटी इंडेक्स 298 रहा, डीआरएम कार्यालय दानापुर में 277 रहा जबकि राजकीय हाई स्कूल शिकारपुर का एयर क्वालिटी इंडेक्स 293 रहा। बीएसपीसीबी मुरादपुर, राजबंशी नगर और समनपुरा स्टेशन का डाटा नहीं दर्ज किया गया है।

लगातार बढ़ रहे सांस के रोगी
हवा में प्रदूषण के कारण सांस के रोगियों की संख्या बढ़ गई है। सोमवार को इंदिरा गांधी आयुर्विज्ञान संस्थान में 100 मरीज ओपीडी में आए हैं। चेस्ट रोग विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ मनीष शंकर ने बताया कि हर दिन मरीज बढ़ रहे हैं। टीबी के मरीजों को काफी परेशानी हो रही है। 30 प्रतिशत मरीज नए हैं जिन्हें अचानक से सांस में तकलीफ हुई है।

मास्क लगाकर कर सकते हैं बचाव
डॉक्टरों का कहना है कि कोरोना के समय जहरीली हवा घातक है। इससे बचाव के लिए घर से बाहर निकलते समय मास्क का प्रयोग करें। इससे कोरोना के साथ जहरीली हवा से भी बचा जा सकता है। आईजीआईएमएस के चिकित्सा अधीक्षक डॉ मनीष मंडल का कहना है कि कोरोना और वायु प्रदूषण से बचने के लिए मास्क का प्रयोग करना बहुत जरूरी है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- व्यस्तता के बावजूद आप अपने घर परिवार की खुशियों के लिए भी समय निकालेंगे। घर की देखरेख से संबंधित कुछ गतिविधियां होंगी। इस समय अपनी कार्य क्षमता पर पूर्ण विश्वास रखकर अपनी योजनाओं को कार्य रूप...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser