पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

पहले में फेल, दूसरे में पास होने की तैयारी:मोबाइल पर आएगा मैसेज, फिर PMCH में जाकर करना होगा वेरीफिकेशन, एक घंटे में पूरा होगा कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन

पटना3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
इस बार बिहार के 38 जिलों में कोरोना वैक्सीन को लेकर ड्राई रन किया जाएगा। - Dainik Bhaskar
इस बार बिहार के 38 जिलों में कोरोना वैक्सीन को लेकर ड्राई रन किया जाएगा।
  • 2 जनवरी को हुए डेमो में सामने आई खामियों को दूर करने के लिए दूसरा ड्राई रन
  • दैनिक भास्कर ने पहले ड्राई रन में फुलवारी शरीफ अस्पताल में हुई खामियों का किया था खुलासा

कोरोना वैक्सीन आने से पहले वैक्सीनेशन का फाइनल डेमो किया जाएगा। पूर्व में 2 जनवरी को हुए ड्राई रन में आई खामियों को दूर करने के लिए ही यह दूसरा और फाइनल डेमो किया जा रहा है। शुक्रवार को पहले रजिस्टर्ड हेल्थ वर्करों के मोबाइल पर मैसेज भेजा जाएगा उसके बाद उन्हें वैक्सीन सेंटर आकर अपने पहचान पत्र का वेरीफिकेशन कराना होगा, इसके बाद लगभग एक घंटे में डेमो वैक्सीनेशन का काम पूरा कर दिया जाएगा। इस बार बिहार के 38 जिलों में कोरोना वैक्सीन को लेकर ड्राई रन किया जाएगा।

PMCH में डेमो के लिए बनी टीम

PMCH में कोरोना वैक्सीन के ड्राई रन की सफलता को लेकर एक टीम बनाई गई है। इस टीम में कम्युनिटी मेडिसिन विभाग के डॉक्टर मधुमिता मुखर्जी और डॉ. अजय कुमार को शामिल किया गया है। डेमो की सफलता को लेकर मंथन चल रहा है। पटना मेडिकल कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ विद्यापति चौधरी का कहना है कि वैक्सीनेशन के डेमो को लेकर पूरी तैयारी हकीकत जैसी की जा रही है, जिससे पूरी तैयारी की पड़ताल हो सके। वहीं NMCH के प्रिंसिपल डॉ हीरा लाल महतो ने भी ड्राई रन को लेकर विशेष तैयारी में लगे हैं।

बिहार के सबसे बड़े अस्पताल PMCH में शुक्रवार को सुबह 9 से 11 बजे तक कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन किया जाएगा। पटना मेडिकल कॉलेज में गाइनी विभाग के ऊपर थैलीसीमिया विभाग है। यहां पर ही कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन किया जाएगा। इसमें 2 डॉक्टर, 25 नर्स, 2 कम्प्यूटर आपरेटर और दो 2 गार्ड वालंटियर के रूप में शामिल होंगे। इसकी मानीटरिंग के लिए 2 डॉक्टरों को लगाया गया है। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों की मानें तो यहां ड्राई रन की निगरानी के लिए स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव आएंगे।

दैनिक भास्कर ने उजागर की थी खामियां

दैनिक भास्कर ने पहले 2 जनवरी को हुए पहले ड्राई रन में हुई खामियों का खुलासा किया था। पड़ताल में यह सामने आया था कि जिन हेल्थ वर्करों को वैक्सीन के ड्राई रन के लिए मैसेज भेजा गया था वह नहीं पहुंचे थे। फुलवारी अस्पताल ने आनन फानन में नए हेल्थ वर्करों को बुला लिया। हेल्थ वर्करों का नाम बदल दिया गया और उन्हें वह नाम रटाया गया जिन्हें मैसेज भेजा गया था। विभाग ने ड्राई रन को किसी तरह से पूरा कर लिया। दैनिक भास्कर के इस खुलासे के बाद ही स्वास्थ्य विभाग अब दूसरे ड्राई रन में पास होने के लिए विभाग पूरी तरह से जोर लगा रहा है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थिति पूर्णतः अनुकूल है। बातचीत के माध्यम से आप अपने काम निकलवाने में सक्षम रहेंगे। अपनी किसी कमजोरी पर भी उसे हासिल करने में सक्षम रहेंगे। मित्रों का साथ और सहयोग आपकी हिम्मत और...

और पढ़ें