पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • Patna Coronavirus Cases Today Update | Private Investigation Found 33874 People Infected In Bihar Capital Houses

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोरोना मरा नहीं, मार रहा है:पटना के निजी जांच घरों में 33,874 कोरोना पॉजिटिव मामले; आम लोगों तक जानकारी नहीं पहुंची, विभाग की निगरानी भी नहीं

पटनाएक महीने पहलेलेखक: मनीष मिश्रा
  • कॉपी लिंक
पटना के जांच केंद्रों पर कोरोना जांच कराने वालों की लगातार भीड़ उमड़ रही है।
  • निजी जांच घरों में कोरोना पॉजिटिव मरीजों का आंकड़ा चौंकाने वाला है
  • इनमें ऐसे लोगों की जांच होती है, जो पैसा देने में हैं सक्षम

निजी जांच घरों में कोरोना जांच के चौंकाने वाले आंकड़े सामने आए हैं। ये आंकड़े आम लोगों तक नहीं पहुंच पाते हैं। विभाग भी संक्रमितों की कुल संख्या बताकर निजी जांच घरों के आंकड़ों पर पर्दा डाल रहा है। इनमें अब तक 33,874 मामले आए हैं। ये आंकड़े सिर्फ पटना के हैं। पूरे बिहार की सूची काफी लंबी है। निजी जांच घरों में आम इंसान की जांच नहीं होती है और इनमें से अधिकतर लोग अस्पताल भी नहीं जाते हैं। ऐसे ही लोगों से कोरोना संक्रमण का खतरा अधिक है, क्योंकि स्वास्थ्य विभाग इनकी निगरानी नहीं कर पाता है।

निजी जांच घरों में कोरोना का आंकड़ा

मई के बाद से ही बिहार में 6 निजी जांच घरों को अलग-अलग तारीखों में कोरोना जांच की अनुमति दी गई है। इसमें लाल पैथ में अब तक 4,187 कोरोना पॉजिटिव के मामले आए हैं। पाथ लैब में 11,521, सेन डायग्नोस्टिक में 4,290, सरल लैब में 12,075 मामले, इंदिरा डायग्नोस्टिक में 1,071 मामले, सुरक्षा में 567 और थायरोकेयर में 163 कोरोना पॉजिटिव का मामला आया है। जिला स्वास्थ्य समिति से मिले आंकड़ों की मानें तो कोरोना का बम प्राइवेट लैब से अधिक फूटने वाला है।

दो मंत्री-एक आईपीएस की मौत, फिर भी गंभीरता नहीं

बिहार के दो मंत्री विनोद सिंह और कपिलदेव कामत के साथ आईपीएस अफसर पूर्णिया रेंज के आईजी विनोद कुमार को कोरोना ने असमय मौत के मुंह में ढकेल दिया है। इन घटनाओं के बाद भी कोरोना को लेकर पटना में कोई जागरुकता नहीं दिख रही है। प्राइवेट लैब में ऐसे लोगों की जांच होती है, जो जांच के लिए पैसा देने में सक्षम होते हैं। अब सवाल यह है कि कोरोना से मौत के आंकड़ों को लेकर भी राजनीतिक दल और विभाग गंभीर नहीं हैं।

अब तक दो लाख से अधिक मामले आ चुके हैं सामने

बिहार में कोरोना के 2,03,060 मामले आ चुके हैं। इसमें अब तक 990 लोगों की मौत भी हो चुकी है। प्राइवेट लैब के बढ़ते आंकड़ों को लेकर पटना की सिविल सर्जन डॉ विभा कुमारी का कहना है कि संक्रमण को लेकर जो भी मामला सामने आ रहा है उसमें लोगों की निगरानी कराई जाती है। फोन कर उनसे उनकी स्थिति की भी जानकारी लगातार ली जाती है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- दिन उन्नतिकारक है। आपकी प्रतिभा व योग्यता के अनुरूप आपको अपने कार्यों के उचित परिणाम प्राप्त होंगे। कामकाज व कैरियर को महत्व देंगे परंतु पहली प्राथमिकता आपकी परिवार ही रहेगी। संतान के विवाह क...

और पढ़ें