पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • Patna DM Action On Scarcity Of Oxygen Cylinder; Black Marketing IN Pmch Nmch And Igims

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

PMCH, NMCH और IGIMS में ऑक्सीजन का खेल:DM ने दिया जांच का आदेश, अब 3 कंपनियों में 24 घंटे होगा काम, 3 शिफ्ट में होगी ड्यूटी

पटनाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
कंपनी में तैयार ऑक्सीजन सिलेंडर। - Dainik Bhaskar
कंपनी में तैयार ऑक्सीजन सिलेंडर।
  • 3 मजिस्ट्रेट की निगरानी में अस्पतालों को भेजा जाएगा ऑक्सीजन सिलेंडर

पटना के तीन बड़े सरकारी अस्पतालों PMCH, NMCH और IGIMS में ऑक्सीजन का बड़ा खेल चल रहा है। मरीजों की संख्या और ऑक्सीजन की खपत से इस खेल का खुलासा हो रहा है। DM डॉ चंद्रशेखर सिंह ने PMCH, NMCH और IGIMS में आंतरिक एवं वाह्य स्रोत से प्राप्त सिलेंडर एवं उसके अनुपात में खपत की जांच करने का आदेश दिया है। साथ ही DM ने पटना में स्थित 3 ऑक्सीजन कंपनियों में निरीक्षण के बाद 24 घंटे ऑक्सीजन तैयार करने को कहा है। तीनों कंपनियों पर एक-एक मजिस्ट्रेट की तैनाती की गई है, जिसकी निगरानी में ही ऑक्सीजन की सप्लाई अस्पतालों में होगी। मजिस्ट्रेट के पास अस्पतालों और सिलेंडरों का पूरा ब्यौरा रहेगा।

ऑक्सीजन सिलेंडर की किल्लत को दूर करने की कोशिश।
ऑक्सीजन सिलेंडर की किल्लत को दूर करने की कोशिश।

तैयार हो रही ऑक्सीजन को लेकर रणनीति

DM डॉ चंद्रशेखर सिंह ने अस्पतालों में ऑक्सीजन की नियमित और बिना किसी समस्या के ऑक्सीजन की आपूर्ति कराने को लेकर फैक्ट्री को 24 घंटे चलाने की योजना बनाई है। पटना में ऑक्सीजन उत्पादन इकाई का निरीक्षण कर DM ने ऑक्सीजन सिलेंडर की आपूर्ति में तेजी लाने का निर्देश दिया है।

12 घंटे में 3900 सिलेंडर की रिफिलिंग, 24 घंटे में होगी डबल

DM डॉ चंद्रशेखर सिंह का कहना है कि 12 घंटे के अंदर (सुबह 7 बजे से शाम 7 बजे तक) 3900 सिलेंडर की आपूर्ति की गई है। अभी रिफिलिंग का कार्य अनवरत जारी है। इसे डबल करने को लेकर फैक्ट्री को 24 घंटे चलाने की तैयारी है। DM ने सभी इकाई पर एक-एक मजिस्ट्रेट की तैनाती की है तथा उन्हें 12 घंटे के भीतर तैयार किए गए सिलेंडर तथा अस्पताल वार भेजे गए सिलेंडर की मॉनिटरिंग करने का निर्देश दिया गया है। DM ने आपूर्तिकर्ता को 24 घंटे के लिए तीन पाली में कर्मियों की टीम का गठन कर तैनाती करने का निर्देश दिया है ताकि उत्पादन एवं आपूर्ति का कार्य अनवरत जारी रहे।

लिक्विड ऑक्सीजन की आई खेप

DM ने कहा है कि लिक्विड ऑक्सीजन की कोई समस्या नहीं आने पाएगी। शुक्रवार को तीनों ऑक्सीजन उत्पादन इकाई को लिक्विड ऑक्सीजन का एक-एक टैंकर उपलब्ध कराया गया है। प्रतिदिन प्रत्येक उत्पादन इकाई को एक-एक टैंकर उपलब्ध कराया जाएगा, जिसके बाद ऑक्सीजन सिलेंडर की आपूर्ति में कोई समस्या नहीं होगी।

अब हर स्तर पर होगी ऑक्सीजन की निगरानी

PMCH NMCH, और IGIMS में आंतरिक एवं बाह्य स्रोत से प्राप्त सिलेंडर एवं उसके अनुपात में खपत की जांच कराने का आदेश देते हुए DM ने कहा है कि ऑक्सीजन की हर स्तर पर निगरानी की जाएगी। इसके साथ ही IGIMS, PMCH और NMCH में लिक्विड स्टोरेज टैंक बनाने को कहा है। इससे आपूर्तिकर्ता पर निर्भरता कम किया जा सकेगा।

व्यवस्था को लेकर तय हुई जवाबदेही

DM ने अनुमंडल पदाधिकारी पटना सिटी को प्रत्येक इकाई पर अस्पताल वार सिलेंडर की आवश्यकता, बेड की संख्या, भर्ती मरीज की संख्या, आपूर्ति की गई सिलेंडर के बारे में विस्तृत रिपोर्ट रखने का निर्देश दिया ताकि अस्पताल एवं इकाई के बीच डिमांड एवं सप्लाई का संतुलन बना रहे।

खबरें और भी हैं...

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव - आर्थिक स्थिति में सुधार लाने के लिए आप अपने प्रयासों में कुछ परिवर्तन लाएंगे और इसमें आपको कामयाबी भी मिलेगी। कुछ समय घर में बागवानी करने तथा बच्चों के साथ व्यतीत करने से मानसिक सुकून मिलेगा...

और पढ़ें