पटना जंक्शन पर 'ई-मंजिल' सेवा की शुरुआत:पटना में टैक्सी और कैब की तरह अब स्टेशन पर प्रीपेड ई-रिक्शा की सुविधा, काउंटर से होगी बुकिंग

पटना9 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
प्रीपेड ई-रिक्शा सेवा की शुरुआत करते रेल के वरीय अधिकारी। - Dainik Bhaskar
प्रीपेड ई-रिक्शा सेवा की शुरुआत करते रेल के वरीय अधिकारी।
  • करबिगहिया और पाटलिपुत्रा जंक्शन में भी सेवा की शुरुआत
  • राजेंद्र नगर टर्मिनल, दानापुर और पटना सिटी स्टेशन पर भी दूसरे चरण में होगी सेवा की शुरुआत

पटना में अब जंक्शन के काउंटर से ही ई-रिक्शा की बुकिंग भी करवा सकते हैं। टैक्सी और कैब की तरह ही आप ई-रिक्शा से शहर के किसी भी कोने में पहुंच सकते हैं। पटना जंक्शन से शुक्रवार को प्रीपेड ई-रिक्शा सेवा 'ई-मंजिल' की शुरुआत की गई। इस सेवा से यात्रियों को कम भाड़े में स्टेशन से जाने-आने में सुविधा होगी। इस तरह की सेवा की शुरुआत करने वाला पटना जंक्शन बिहार का पहला स्टेशन है। यहां इलेक्ट्रॉनिक वाहन चार्जिंग की सुविधा भी मुहैया कराई जा रही है। पटना जंक्शन के अलावा यह सेवा करबिगहिया और पाटलिपुत्रा जंक्शन पर भी शुरू हो गई है। दूसरे चरण में इसे राजेंद्रनगर टर्मिनल, दानापुर और पटना सिटी स्टेशन पर भी चालू किया जाएगा। इसका उद्घाटन पूर्व मध्य रेलवे के महाप्रबंधक ललित चंद्र त्रिवेदी और गू सॉल्यूशंस के प्रबंध निदेशक वरुण गोयल एवं वासु अग्रवाल द्वारा किया गया ।

60 गाड़ियां चलाईं गईं
पटना जंक्शन के साथ करबिगहिया और पाटलिपुत्रा जंक्शन से कुल 60 गाड़ियां चलाईं गईं। हर स्टेशन पर 20 ई-रिक्शा फिलहाल चलाई जा रही हैं। इसके बाद ग्राहकों की डिमांड के अनुसार इनकी संख्या बढ़ाई जाएगी।
काउंटर से होगी बुकिंग
प्रीपेड ई-रिक्शा के लिए फिलहाल काउंटर से ही बुकिंग होगी, लेकिन एक महीने बाद ई-मंजिल एप से भी बुकिंग हो सकेगी। प्रति किलोमीटर 16 रुपए की दर से ई-रिक्शा बुक होगी। इसके लिए आपको स्टेशन पर स्थित ई-मंजिल के काउंटर पर जाना होगा।

गाड़ियों को चार्ज करने की भी व्यवस्था
तीनों जंक्शन पर चार्जेबल गाड़ियों के लिए स्टेशन बनाए गए हैं, जहां निर्धारित रेट पर आप अपनी गाड़ी को भी चार्ज कर सकते हैं। अभी 18 रुपए प्रति यूनिट चार्ज के लगेंगे। अमूमन गाड़ी को चार्ज करने के लिए 4 यूनिट की जरूरत होती है। इससे आप कार, स्कूटी और अन्य चार्जेबल गाड़ियों को चार्ज कर सकते हैं।