पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • People Are Buying Anything To Spend The Balance Of Profit Club And Future Pay In Patna Seeing Big Bazaar Empty

बाहर सजावट, अंदर सूना:बिग बाजार खाली होता देख पटना में प्रॉफिट क्लब और फ्यूचर-पे का बैलेंस खर्च करने को कुछ भी खरीद ले रहे लोग

पटना (मनीष)15 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
बिग बाजार में ग्रॉसरी के खाली रैक्स दिख रहे है।
  • आस-पड़ोस से सूचना मिलने पर परेशान होकर पहुंच रहे उपभोक्ता
  • टेक-ओवर और भविष्य को लेकर डेस्क पर नहीं मिल रही जानकारी
  • बिग बाजार का भरोसा- इस महीने के अंत तक फिर सजेगा बाजार

बिग बाजार में बाहर से कोई अंतर नहीं दिखता है और घुसते समय कपड़ों की सजावट से भी अंदर की हकीकत नहीं दिखती। ऊपर पहुंचते ही ग्रॉसरी के खाली रैक्स दिख रहे। मिल्क प्रोडक्ट्स बर्बाद होते दिख रहे। बड़े ब्रांड का आटा, वाशिंग पाउडर, बिस्किट तक नहीं। एक ही सवाल उठ रहा है- बिग बाजार बंद हो रहा है? इस एक सवाल का जवाब नहीं मिलने से लोग इतने परेशान हैं कि प्रॉफिट क्लब और फ्यूचर-पे जैसे वॉलेट में रखे सारे पैसे जो-सो खरीद कर खर्च कर रहे हैं। जिनके पास अगले कुछ महीनों में खर्च करने के लिए बैलेंस आने वाला है, वह भविष्य को लेकर परेशान हैं। भास्कर टीम ने पटना के बेली रोड, एग्जीबिशन रोड, पटना सिटी, पाटलिपुत्र और बुद्ध मार्ग स्थित बिग बाजार में सैकड़ों उपभोक्ताओं को इसके लिए परेशान देखा।

भास्कर पड़ताल में सामने आया कि बिग बाजार के रिलायंस के हाथों टेकओवर की जानकारी के साथ ही पटना में परेशानी की शुरुआत हो गई थी। परेशानी इसलिए भी ज्यादा दिख रही, क्योंकि बिग बाजार के रैक्स खाली हैं और ग्राहकों की जानकारी के लिए कोई सूचना नहीं है। डेस्क पर भी पूरी-पक्की जानकारी नहीं दी जा रही है।

रैक्स पर बड़े ब्रांड का आटा, वाशिंग पाउडर, बिस्किट तक नहीं है।
रैक्स पर बड़े ब्रांड का आटा, वाशिंग पाउडर, बिस्किट तक नहीं है।

कन्फ्यूजन ही कन्फ्यूजन है, सॉल्यूशन किसी को पता नहीं
बिग बाजार ने 18 माह की वैलिडिटी के साथ प्रॉफिट कार्ड बेचा या रिचार्ज किया है। लुभावनी स्कीम के कारण पटना के बिग बाजार में 80 प्रतिशत ग्राहकों ने इस कार्ड को लिया है। बिग बाजार ने पांच हजार रुपए के कार्ड पर 6 हजार की शॉपिंग और 10 हजार के कार्ड पर 12 हजार की शॉपिंग का ऑफर चला रखा है। डेबिट कार्ड या पॉकेट में पैसे नहीं हैं तो नो कॉस्ट ईएमआई या क्रेडिट कार्ड से पैसे लेकर स्कीम में 5 या 10 हजार दिया जा सकता था। कार्ड में हर महीने एक-एक हजार रुपए की शॉपिंग के लिए पैसा आ भी रहा था, लेकिन लॉकडाउन के कारण ग्राहक बिग बाजार में इसका इस्तेमाल नहीं कर सके।

दूसरी तरफ बिग बाजार फ्यूचर ग्रुप के बिकने की बात आ गई। कंफ्यूजन की कड़ी यहीं से जुड़ी। प्रॉफिट कार्ड धारकों को लगा कि उनका पैसा अब डूब जाएगा। अनलॉक में बिग बाजार पहुंचे तो देखा ग्रॉसरी का पूरा काउंटर खाली। आटा, बेसन, सत्तू, साबुन, तेल…सब खाली। पाटलिपुत्र बिग बाजार में कैश काउंटर पर मिले बिजनेसमैन आफताब कहते हैं कि कार्ड में इकट्‌ठा 6 हजार रुपया खाली करने पहुंचे तो जरूरत के सामन नहीं मिले। प्रॉफिट क्लब के ग्राहक जीशान तो बिना सामान लिए वापस लौट गए। बिग बाजार में पहले ही कम कर्मचारी आ रहे और जो हैं, वह कुछ बोलने पर नौकरी जाने की बात कह रहे। शिफ्ट के हिसाब से ड्यूटी और उसी हिसाब से आधी सैलरी पर काम कर रहे कर्मी अपने सिर कुछ नहीं लेना चाह रहे।

बिग बाजार में सामान की बिलिंग करता कर्मचारी।
बिग बाजार में सामान की बिलिंग करता कर्मचारी।

भीम एप से भी पेमेंट नहीं, फ्री पार्किंग की सुविधा भी खत्म
एग्जीबिशन रोड में मिलीं उपभोक्ता प्रेरणा ने बताया कि बिग बाजार में उनकी दीदी ने भीम एप से भुगतान देना चाहा तो नहीं हुआ। बिग बाजार के काउंटर पर यह दिखा भी। हजार रुपए की खरीदारी पर पार्किंग फ्री भी नहीं मिल रहा। इसकी जानकारी भी काउंटर पर भुगतान के समय मिलती है, जब कैश काउंटर में डिस्काउंट के लिए पार्किंग पर्ची लेने से मना कर दिया जाता है। राजीवनगर की रहने वाली प्रॉफिट क्लब उपभोक्ता सुमन सिंह ने कहा कि सारी सुविधा गायब है और बताने वाला कोई नहीं कि आगे क्या होगा।

सितंबर के अंत तक आ जाएगा स्टॉक, कार्ड के पैसे नहीं होंगे बेकार
बिग बाजार के मार्केटिंग हेड (बिहार-झारखंड) सोम्यजीत चक्रवर्ती ने भास्कर के सवालों के जवाब में कहा कि रिलायंस से एग्रीमेंट का प्रोसेस चल रहा है। बिग बाजार बंद नहीं होने जा रहा है और न ही वॉलेट में रखा पैसा बर्बाद जाएगा। कार्ड से खरीदारी के लिए सामान है, लेकिन पसंद नहीं आ रहा तो बाद में इससे ले लें। छह महीने वैलिडिटी रहता है। इस महीने के अंत तक स्टॉक आ जाएगा। बाजार फिर से सजेगा। फिर भी संशय हो तो जितना पैसा जमा कराया था, उसमें से किए खर्च के बाद शेष राशि लौट सकती है। भीम एप जैसे वॉलेट से पेमेंट का इश्यू टेंपररी है, उसका समाधान हो जाएगा। पार्किंग फ्री का ऑप्शन पटना में था, जिसे बंद कर दिया गया है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज का दिन परिवार व बच्चों के साथ समय व्यतीत करने का है। साथ ही शॉपिंग और मनोरंजन संबंधी कार्यों में भी समय व्यतीत होगा। आपके व्यक्तित्व संबंधी कुछ सकारात्मक बातें लोगों के सामने आएंगी। जिसके ...

और पढ़ें