पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • Petrol filled Train Derailed In Bihar Begusarai Near Hajipur Barauni Railway Block

…तो दहक उठता बछवाड़ा:पेट्रोल भरी मालगाड़ी का दोनों साइड का पहिया टूटकर टकराने लगा, ड्राइवर ने ट्रेन रोक दी वरना पलट जाती

बेगूसराय7 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
टूटे पहिए को मालगाड़ी की डिब्बे से अलग किया गया। - Dainik Bhaskar
टूटे पहिए को मालगाड़ी की डिब्बे से अलग किया गया।
  • हाजीपुर-बरौनी रेलखंड के बछवाड़ा स्टेशन के पास हादसा, 4 घंटे बंद रही ट्रेनों की आवाजाही
  • ट्रेन पलटती तो एक छोटी सी चिंगारी दोनों तरफ के गांवों को राख कर सकती थी

बेगूसराय में बुधवार को उस वक्त एक बड़ा रेल बड़ा हादसा टल गया जब अचानक पेट्रोल टैंकर मालगाड़ी का पहिया टूट गया। जिस डिब्बे का पहिया टूटा वह पटरी से उतर गया। ट्रेन के ड्राइवर को डब्बे के बेपटरी होने का अहसास हो गया और उसने सूझबूझ का परिचय देते हुए इमरजेंसी ब्रेक लगाकर ट्रेन को रोक दिया। पेट्रोल टैंकर मालगाड़ी के सभी डिब्बों में पेट्रोल और डीजल भरे हुए थे। अगर ट्रेन नहीं रुकती तो पूरी गाड़ी पलट सकती थी और बड़ा हादसा हो सकता था, क्योंकि पटरी के एक तरफ घनी आबादी वाला अयोध्या टोल गांव है तो दूसरी तरफ रानीगांव। एक छोटी सी चिंगारी दोनों गांवों को राख कर सकती थी। कई गांववालों और मवेशियों की जान जा सकती थी।

यह हादसा सुबह करीब 6 बजे हाजीपुर-बरौनी रेलखंड के बछवाड़ा रेलवे स्टेशन के पास हुआ। टैंकर मालगाड़ी बरौनी की तरफ से आ रही थी और छपरा की ओर जा रही थी। अचानक तेज आवाज के साथ ट्रेन का पहिया टूट गया। फिर ड्राइवर ने इमरजेंसी ब्रेक लगाकर गाड़ी रोक दी। इस हादसे के बाद करीब 4 घंटे तक हाजीपुर-बरौनी रेलखंड पर ट्रेनों की आवाजाही बंद रही। 5 ट्रेनें विभिन्न स्टेशनों पर कई घंटे तक खड़ी रहीं।

पटरी से नीचे पहुंच गया डिब्बे का पहिया।
पटरी से नीचे पहुंच गया डिब्बे का पहिया।

घटना की सूचना मिलने के बाद रेलवे प्रशासन की टीम घटनास्थल पर पहुंची। सोनपुर से पूर्व मध्य रेल के ADRM अरुण यादव भी पहुंचे। जिस डिब्बे का पहिया टूटा उसे ट्रेन से अलग किया गया। उसके बाद पेट्रोल टैंकर मालगाड़ी को आगे रवाना किया गया। ADRM अरुण यादव ने कहा कि यह घटना कैसे हुई, इसकी जांच कराई जाएगी। आलाधिकारी तफ्तीश में जुट गए हैं। फिलहाल इस रेलखंड पर ट्रेनों की आवाजाही शुरू हो चुकी है।

खबरें और भी हैं...