पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

नालन्दा में फिलाटेलिक पार्क का हुआ उद्घाटन:डाक विभाग बिहार सर्किल के द्वारा किया गया है निर्माण, डाक टिकटों के जरिए बच्चे संस्कृति से हो सकेंगे रुबरू

नालन्दाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
नालंदा में फिलेटलिक पार्क। - Dainik Bhaskar
नालंदा में फिलेटलिक पार्क।

डाक विभाग बिहार सर्किल के द्वारा नालंदा जिले में फिलाटेलिक पार्क का निर्माण किया गया है। इसका उद्घाटन पोस्ट मास्टर जनरल, पूर्वी क्षेत्र, बिहार अनिल कुमार ने वर्चुअल माध्यम से किया। उन्होंने बताया कि बिहार में इस तरह का पार्क अपने आप में अनोखा है। इसका मुख्य उद्देश्य आमजनों एवं बच्चों के बीच डाक टिकटों के माध्यम से देश-विदेश की संस्कृति, सभ्यता, इतिहास, विज्ञान, विभिन्न जीव-जंतुओं, पेड़ पौधों एवं महान विभूतियों के संबंध में ज्ञानपरक जानकारी देना है।

डाक अधीक्षक नालंदा उदयभान सिंह ने बताया कि फिलाटेली को “शौकों का बादशाह” कहा जाता है। फिलाटैली एक ऐसा रचनात्मक शौक है, जिनसे आप बहुत ही अमूल्य ज्ञान हासिल कर सकते हैं, साथ ही डाक टिकटों के मूल्य में दिन-प्रतिदिन वृद्धि के कारण या निवेश का भी एक अच्छा विकल्प है। उन्होंने बताया कि किस तरह फिलाटेलिक प्रेमियों के लिए डाक विभाग हमेशा सहयोगात्मक रहा है।

श्री सिंह ने बताया कि जल्द ही इस तरह के फिलेटलिक पार्क का निर्माण जिले के प्रमुख स्थानों पर भी किया जाएगा, ताकि इससे बच्चों को ज्ञानपरक जानकारियां मिल सके।

खबरें और भी हैं...