पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • PMJAY Ayushman Bharat Yojana; Students Will Learn About Pradhan Mantri Jan Arogya Yojana In Bihar Middle And High Schools

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

परिवार कैसे हो आयुष्मान, बच्चा देगा ज्ञान:स्कूलों में आयुष्मान योजना का होगा एक पीरियड, बताया जाएगा कैसे लिया जाए लाभ

पटना11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • आयुष्मान पखवाड़ा में जागरुकता को लेकर सरकार की बड़ी पहल
  • 3 मार्च तक बिहार की सभी पंचायतों में नि:शुल्क बनाया जाएगा आयुष्मान कार्ड

एक कार्ड पर पूरे परिवार के मुफ्त इलाज की योजना से अनजान लोगों को अब घर का बच्चा आयुष्मान का रास्ता दिखाएगा। यह बताएगा कि आयुष्मान क्या है और इसका लाभ कैसे लिया जा सकता है। आयुष्मान भारत योजना में मध्य और उच्च विद्यालयों में पहली पाली में आयुष्मान क्लास चलाने का निर्देश दिया है। इस विशेष क्लास में बच्चों को प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के बारे में पाठ पढ़ाया जाएगा।

जिला शिक्षा पदाधिकारी को दिया निर्देश

आयुष्मान योजना को लेकर जागरुकता के लिए प्रदेश में आयुष्मान पखवाड़ा चलाया जा रहा है। पटना DM डॉ. चंद्रशेखर सिंह ने जिला शिक्षा पदाधिकारी को आदेश दिया है कि मध्य और उच्च विद्यालयों में प्रथम पाली में एक कक्षा प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के संबंध में निर्धारित की जाए। DM ने निर्देश दिया है कि इस विशेष कक्षा में बच्चों को आयुष्मान पखवाड़ा और आयुष्मान भारत योजना के बारे में विस्तार से बताया जाए। जिला शिक्षा पदाधिकारी को निर्देश दिया गया है कि प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के बारे में बच्चों को सरल भाषा में बताया और समझाया जाए जिससे वह अपने अभिभावकों को इस योजना के प्रति जागरूक कर सकें।

बच्चों की बात का होगा बड़ा असर

DM डॉ. चंद्रशेखर सिंह का कहना है कि प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना गरीबों के लिए वरदान है। गरीब के पूरे परिवार को एक कार्ड पर मुफ्त इलाज की योजना है। इसके बाद भी लोगों में इसे लेकर जागरुकता नहीं है। ऐसे में बच्चों से आयुष्मान की बात बड़ों तक पहुंचाने की योजना पर काम किया जा रहा है। इसी कड़ी में मध्य और उच्च विद्यालयों में आयुष्मान योजना की क्लास चलाने का निर्देश दिया गया है।

3 मार्च तक आयुष्मान होगा बिहार

कोरोना काल में आयुष्मान योजना की ठंडी पड़ी रफ्तार को फिर से हवा देने का काम किया जा रहा है। इसी क्रम में 17 फरवरी से 3 मार्च के बीच आयुष्मान पखवाड़ा चलाकर प्रदेश के पात्र परिवारों को आयुष्मान बनाने का काम किया जाएगा। इस दौरान पंचायत स्तर पर शिविर लगाकर पात्र अभ्यर्थियों को गोल्डन कार्ड दिया जाएगा। इसके लिए जिला प्रशासन के साथ सभी विभागों को लगाया गया है। स्वास्थ्य विभाग, जीविका, पंचायती राज पदाधिकारियों को आपस में समन्वय स्थापित कर योजना के प्रचार प्रसार का आदेश दिया गया है।

आयुष्मान योजना में 5 लाख का मुफ्त इलाज

आयुष्मान भारत योजना भारत सरकार के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की ओर से शुरू की गई स्वास्थ्य बीमा योजना ( हेल्‍थ इंश्‍योरेंस प्रोग्राम) है। योजना में रजिस्टर्ड परिवारों को अस्पताल में इलाज कराने का खर्च नहीं देना होगा। ये परिवार पांच लाख रुपए तक का इलाज मुफ्त में करा सकेंगे। सरकारी के साथ रजिस्टर्ड निजी अस्पतालों में भी इस योजना के तहत मुफ्त इलाज की व्यवस्था केंद्र सरकार की तरफ से की गई है।

ऐसे जान सकते हैं पात्रता

आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के अंतर्गत लाभार्थी को अपनी पात्रता जानने के लिए कई आसान उपाय बनाए गए हैं। इसके लिए राज्य काल सेंटर के टोल फ्री नंबर 104 पर या राष्ट्रीय काल सेंटर के नंबर 14555 पर फोन कर इसकी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा व्हाट्सएप नंबर 9868914555 (मास्टर आयुष्मान) पर भी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। www.mera.pmjay.gov.in या www.biswass.bihar.gov.in वेब पोर्टल पर भी जानकारी ले सकते हैं।

नि:शुल्क कार्ड बनवाने का है अवसर

बिहार स्वास्थ्य रक्षा समिति के अनुसार आयुष्मान भारत योजना का नि:शुल्क कार्ड बनवाने के लिए बिहार में बड़ा अवसर है। प्रदेश की सभी ग्राम पंचायतों में पात्र लाभार्थी कार्यपालक सहायकों द्वारा अपना कार्ड नि:शुल्क बनवा सकते हैं। इसके अलावा वसुधा केंद्र पर 30 रुपए में या फिर इलाज की जरूरत पड़ने पर सूचीबद्ध अस्पताल में नि:शुल्क बनवा सकते हैं।

कार्ड के लिए ये हैं जरूरी कागजात

आयुष्मान भारत योजना का लाभ लेने के लिए पहले कार्ड जरूरी है। कार्ड बनवाने के वास्ते पारिवारिक पहचान के लिए राशन कार्ड या प्रधानमंत्री का लाभार्थी परिवार के नाम पत्र और व्यक्तिगत पहचान के लिए आधार कार्ड या सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त फोटो पहचान पत्र देना जरूरी है।

यह है फायदा, दिखाएं जागरुकता

  • आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत देश भर में सूचीबद्ध सरकारी प्राइवेट अस्पतालों में भर्ती होने पर पात्र लाभार्थी परिवार प्रति वर्ष 5 लाख रुपए तक का नि:शुल्क इलाज करा सकते हैं।
  • अस्पताल से डिस्चार्ज होने के बाद 15 दिनों तक अस्पताल में चेकअप और दवाइयां बिल्कुल मुफ्त।
  • पहले से मौजूद बीमारी भी योजना के अंतर्गत पहले दिन से शामिल हो जाती है।
  • उपचार से संबंधित सभी सेवाएं जैसे दवाइयां, जांच, परामर्श, कमरा, भोजन, सर्जरी, ऑपरेशन थिएटर और ICU सब नि:शुल्क होगा।
खबरें और भी हैं...

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज जीवन में कोई अप्रत्याशित बदलाव आएगा। उसे स्वीकारना आपके लिए भाग्योदय दायक रहेगा। परिवार से संबंधित किसी महत्वपूर्ण मुद्दे पर विचार विमर्श में आपकी सलाह को विशेष सहमति दी जाएगी। नेगेटिव-...

और पढ़ें