• Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • Polling Workers Forced To Sit On The Ground In Araria's Raghunathpur South, Changed The Election Symbol Of 4 Candidates In Birnagar

अररिया में जमीन पर चुनाव व्यवस्था:रघुनाथपुर में बूथ पर न टेबल न कुर्सी, जमीन पर EVM रखकर हो रहा मतदान; बीरनगर में 4 प्रत्याशियों का चुनाव चिह्न बदला

अररिया2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
रघुनाथपुर दक्षिण के बूथ पर जमीन पर EVM रखकर मतदान करवाते कर्मी। - Dainik Bhaskar
रघुनाथपुर दक्षिण के बूथ पर जमीन पर EVM रखकर मतदान करवाते कर्मी।

बिहार के अररिया जिले से बुधवार को पंचायत चुनाव की हैरान करने वाली तस्वीर सामने आई है। यहां रघुनाथपुर दक्षिण इलाके के एक मतदान केंद्र पर टेबल-कुर्सी तक नहीं है। जमीन पर EVM रखकर मतदान कराया जा रहा है। सिर्फ यही नहीं, अररिया में ही बीरनगर पूर्व पंचायत में 4 प्रत्याशियों का चुनाव चिह्न बदल गया। इसको लेकर वहां काफी देर तक हंगामा हुआ।

पहले बात रघुनाथपुर दक्षिण के मतदान केंद्र-87 की। यहां वोटिंग करा रहे कर्मचारियों के लिए टेबल-कुर्सी तो दूर, चटाई तक की व्यवस्था नहीं करवाई गई। बमुश्किल किसी तरह मतदान कर्मचारी जमीन पर बैठकर ही मतदान करा रहे हैं। सुबह जब वोटर्स पहुंचे तो केंद्र की व्यवस्था देखकर चौंक गए। हालांकि, बाद में मतदान कर्मियों ने उनको समझाया और वोटिंग करने के लिए मनाया। बड़ी दिक्कत यह है कि व्यवस्था न होने से यहां वोटर्स किसे वोट दे रहे हैं यह गोपनीयता भी खतरे में दिखी।

जब टेबल-कुर्सी न होने के बाद भास्कर ने पीठासीन पदाधिकारी सुरेश कुमार पासवान से सवाल किया तो उन्होंने मजाकिया लहजे में कहा- कुर्सी का मजा और है, जमीन पर बैठकर काम करने का कुछ और ही। फिलहाल, बूथ में तैनात ज्यादातर कर्मी किसी तरह से बस वोटिंग करा देने के मूड में थे। हालांकि, उन्होंने इसकी शिकायत ब्लॉक से लेकर जिला नियंत्रण कक्ष तक की।

रघुनाथपुर में जमीन पर बैठे मतदानकर्मी।
रघुनाथपुर में जमीन पर बैठे मतदानकर्मी।

बीरनगर में मुर्गा से कुदाल और फ्रॉक से सिलेंडर हो गया चुनाव चिह्न

बीरनगर पूर्व पंचायत में पंचायत समिति सदस्य के चार प्रत्याशियों का आवंटित चुनाव चिह्न EVM में नहीं था। इसके बाद प्रत्याशी और उनके समर्थकों ने हंगामा किया। काफी देर तक मतदान नहीं हो पाया। बाद में DM प्रशांत कुमार मौके पर पहुंचे। उन्होंने लोगों को समझा बुझाकर वोटिंग शुरू करवाई।

पंचायत समिति सदस्य के प्रत्याशी मोहम्मद शमीम ने बताया कि ब्लॉक से मुर्गा छाप चुनाव चिह्न मिला था, जो EVM में बदलकर कुदाल हो गया। वहीं, मोहम्मद रहमतुल्लाह को ब्लॉक से चुनाव चिह्न फ्रॉक आवंटित हुआ था और EVM में गैस सिलेंडर हो गया। इसी तरह दो अन्य प्रत्याशियों के भी चुनाव चिह्न बदल गए।

प्रत्याशियों से बातचीत करते अधिकरी।
प्रत्याशियों से बातचीत करते अधिकरी।

DM बोले- मामले की जांच कराई जा रही है

DM ने मौके पर पहुंचकर प्रत्याशियों को बदले चुनाव चिह्न को लेकर मतदाताओं को कन्विंस करने को कहा। उन्होंने कहा कि ब्लॉक के बाहर चुनाव चिह्न आवंटन की वीडियोग्राफी करवाई जा रही है। इस मसले की जांच की जाएगी। वहीं, रघुनाथपुर दक्षिण मतदान में DM ने टेबल-कुर्सी एवं अन्य सुविधा उपलब्ध कराए जाने के निर्देश दिए।

(रिपोर्ट- राहुल ठाकुर)

खबरें और भी हैं...