• Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • Pradhan Mantri Jan Aushadhi Center Provides Medicine In Cheap Price; Diabetes Medicine Latest News

अब सस्ती लीजिए दवा की हर खुराक:16 रुपए में लीजिए 67 रुपए वाली मधुमेह की दवा, मेडिसिन की खरीद पर 75 प्रतिशत तक बचा सकते हैं पैसा

पटना9 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
IGIMS में आयोजित कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में सांसद सुशील कुमार मौजूद रहे। - Dainik Bhaskar
IGIMS में आयोजित कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में सांसद सुशील कुमार मौजूद रहे।
  • बिहार में 222 प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र, 2021 में 61 केंद्र बढ़ाने की तैयारी
  • घर बैठे भी मंगा सकते हैं जन औषधि की सस्ती दवाइयां

दवा के बजट से हर माह आप एक मोटी रकम बचा सकते हैं। महंगी दवाओं की खुराक आप सस्ते दाम पर ले सकते हैं। इसके लिए जन औषधि केंद्रों की संख्या लगातार बढ़ाई जा रही है। बिहार में 222 प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र हैं जिसमें इस वर्ष के अंत तक 61 और केंद्रों को जोड़ दिया जाएगा। रविवार को पूरे देश में जन औषधि दिवस मनाया गया है। पटना के इंदिरा गांधी आयुर्विज्ञान संस्थान में भी कार्यक्रम आयोजित किया गया है, जिसमें आम लोगों को दवा की सस्ती खुराक देने के लिए मंथन किया गया है। घर बैठे जन औषधि की दवाएं मंगाने की व्यवस्था की गई है। जन औषधि दिवस पर IGIMS में आयोजित कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में सांसद सुशील कुमार मौजूद रहे।

घर बैठे लोगों को मिलेगी दवाइयां।
घर बैठे लोगों को मिलेगी दवाइयां।

शुगर और ब्लड प्रेशर की दवा में 50 से 90 प्रतिशत की छूट

IGIMS में रविवार को हुए कार्यक्रम के दौरान संस्थान के चिकित्सा अधीक्षक डॉ मनीष मंडल ने बताया कि प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र में दवाइयां काफी सस्ती है। दवाओं में कोई अंतर नहीं होता है। गुणवत्ता में कोई कमी नहीं होती है। मधुमेह की दवाइयां जो 67 रुपए में मिलती है वह जन औषधि में 16 रुपए की है। इससे आप 76 प्रतिशत पैसा बचा सकते हैं। एडिटी की कुछ महंगी दवाएं ब्रांडेड कंपनी में 143 रुपए की है जो जन औषधि में 20 रुपए में मिल जाएगी, इससे आप 86 प्रतिशत पैसा बचा सकते हैं। सर्दी खांसी की जो दवाएं बाजार में 90 रुपए की हैं वह जन औषधि में 24 रुपए में मिल जाती हैं। कोलेस्ट्रॉल की 99 रुपए वाली दवा जन औषधि में 22 रुपए में मिल सकती हैं जिससे आप 78 प्रतिशत पैसा बचा सकते हैं। सेनेटरी पैड की कीमत 4 रुपए में 4 पीस है।

जन औषधि केंद्र से मिलेगी सस्ती दवाइयां।
जन औषधि केंद्र से मिलेगी सस्ती दवाइयां।

बिहार में तेजी से बढ़ रहे केंद्र

प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्राें की स्थापना आम लोगों को दवा की सस्ती खुराक देने को लेकर है। बिहार में 222 प्रधानमंत्री भारतीय जन औषधि केंद्र हैं। फरवरी 2020 में पूरे बिहार में 161 केंद्र थे। वर्ष 2021 में प्रदेश में 61 और प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्रों को शुरू किया जाएगा। प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्रों की सालाना बिक्री 2019-20 की तुलना में 3.19 करोड़ रुपए से बढ़कर अप्रैल 2020 से फरवरी 2021 तक 5 करोड़ रुपए हो गई है । किफायती जेनेरिक दवाइयों से लगभग 30 करोड़ रुपए की बचत हुई है । ब्रांडेड दवाइयों की तुलना में प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र की दवाइयां 50 से 90 प्रतिशत तक सस्ती हैं। इसमें 18 सौ तरह की दवाएं पटना में मिल रही हैं।

ई मेल और व्हाट्सएप से मंगाए दवाइयां

इंदिरा गांधी आयुर्विज्ञान संस्थान में जन औषधि केंद्र चलाने वाले व भारत विकास परिषद शास्त्री नगर शाखा के सदस्य पवन कुमार केजरीवाल का कहना है कि प्रधानमंत्री जन औषधि दिवस के अवसर पर वह प्रधानमंत्री से मांग किए है कि सभी बड़े अस्पतालों में इसे खोला जाए और वहां लोगों के बैठने की पर्याप्त व्यवस्था की जाए। पवन का कहना है कि वह बुजुर्ग और महिलाओं की समस्या को देखते हुए सस्ती दवाओं की होम डिलेवरी की व्यवस्था किए हैं। वह मरीजों को 3 प्रतिशत अतिरक्त छूट दे रहे हैं। मरीजों को ई मेल और व्हाट्सएप के जरिए दवाएं भेज रहे हैं। इसके अलावा हर क्षेत्र में कुरियर से भी दवाएं भेज रहे हैं।

आपको घर बैठे चाहिए सस्ती दवाइयां तो पर्चा मैसेज करें

अगर आपको प्रधानमंत्री जन औषधि की सस्ती दवाइयां घर बैठे ही चाहिए तो वह भी व्यवस्था की गई है। इंदिरा गांधी आयुर्विज्ञान संस्थान में जन औषधि केंद्र से पांच किलो मीटर के दायरे में इसकी डिलेवरी की जा रही है जिसका कोई अतिरिक्त चार्ज भी नहीं लिया जाता है। इसमें आपको बस इस नंबर पर 9473377114 कॉल करना होगा और फिर दवा का पर्चा मैसेज करना होगा। दवा आपके घर पहुंच जाएगी। इसके अलावा आप पर्चा pmjanasusdhikendrigimspatna@gmail.com पर मेल कर संबंधित नंबर पर फोन कर दें। दवाएं घर पहुंच जाएंगी। पवन का कहना है कि पांच किलो मीटर से अधिक दूरी पर दवाएं कुरियर से भेजी जाती हैं जिसके लिए अतिरिक्त पैसा देना होता है। लेकिन वह अलग से हर मरीज को 3 प्रतिशत छूट देते हैं जो कुरियर चार्ज में बच जाता है।

ऐसे समझे दवाओं में बचत की गणित

  • एलकलाजाइड 80 Mg 10 गोली का बाजार रेट 54 रुपए है, जबकि प्रधानमंत्री जन औषधि में इसका दाम मात्र 20 रुपए में 10 गोली है। इसमें 63 प्रतिशत की बचत है।
  • ग्लिमिप्राइड 2 Mg की 10 गोली बाजार में 49 रुपए है यही दवा जन औषधि में 10 गाेली 5 मात्र रुपए में है। इसमें आप हर 90 प्रतिशत तक पैसा बचा सकते हैं।
  • वोग्लिबोस 0.3 2 Mg की 10 गोली बाजार में 77 रुपए में है जो आप जन औषधि से मात्र 13 रुपए में 10 गोली ले सकते हैं। इसमें आप 83 प्रतिशत पैसा बचा सकते हैं।
  • मेटफार्मिन हाइड्रोक्लोराइड 500 2 Mg की 10 गोली का दाम बाजार में 17 रुपए है जो जन औषधि में 5 रुपए में 10 गोली मिलती है। इसमें आप 71 प्रतिशत पैसा बचा सकते हैं।
  • ग्लिमिप्राइड 12 Mg और मेटफार्मिन 500 2 Mg का कांम्बीनेशन आपको बाजार में 10 गोली का दाम 40 रुपए देना होगा। यह दवा आपको जन औषधि में 15 रुपए में 10 गोली मिल जाएगी।
खबरें और भी हैं...