पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बिहार विधान परिषद चुनाव:चुनाव के ट्रायल में फेल होती दिखी तैयारी, व्यवस्था पर पर्दा डालते रहे अफसर

एक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
आदर्श मतदान केन्द्र पर भी कोरोना को लेकर एहतियात नहीं बरते गए।
  • विधानसभा चुनाव के पहले विधान परिषद के चुनाव को माना गया था ट्रायल
  • कोरोना को लेकर चुनाव आयोग ने गाइडलाइन जारी किया था

कोरोना काल मे बिहार विधान परिषद के चुनाव ने प्रशासन की तैयारियों को बेपर्दा कर दिया है। और तो और मॉडल बूथ पर ही लापरवाही की हद हो गई। बूथों पर टाइम मैनेजमेंट से लेकर कोरोना गाइडलाइन का पालन भी नहीं हुआ। जिस बूथ को आदर्श बूथ बनाया गया, शाम तक आला अधिकारी बदहवास होकर शाम तक दौरा करते रहे, वहीं का हाल खस्ताहाल दिखा। यहां लाइट की व्यवस्था नहीं होने के कारण मोबाइल के फ्लैश लाइट से वोटिंग हुई। यहां एक, दो नहीं बल्कि दर्जनों खामियां दिखीं, जिसपर काम नही किया गया तो आने वाले विधानसभा चुनाव में बड़ी चुनौती होगी।

कोविड गाइडलाइन का कौन कराए पालन
कोरोना काल मे चुनाव में सबसे बड़ी चुनौती कोविड गाइडलाइन का पालन करना ही था लेकिन इसकी मॉनिटरिंग करने वाला कोई नही दिखा। मतदान के 2 घण्टे बाद भी डीएम और कमिश्नर से लेकर कोई भी बड़ा अफसर बूथ पर नहीं पहुंचा। व्यवस्था का जायजा भी फोन से लिया जाता रहा।

डीएम और कमिश्नर के साथ और अफसर 10: 30 बजे तक प्रमंडलीय आयुक्त कार्यालय में बैठे रहे। कोविड को लेकर मतदान कर्मियों को बचाना बड़ी चुनौती रही लेकिन जो व्यवस्था बूथ पर दिखी, वह कोरोना संक्रमण को लेकर घातक है।

कमिश्नर कार्यालय में होता रहा इंतज़ार
बूथों का दौरा करने के लिए कमिश्नर आफिस में 10 बजे से तैयारी की जा रही थी। यहां कमिश्नर संजय कुमार, एजुकेशन के प्रधान सचिव संजय कुमार सहित कई बड़े अधिकारी मौजूद रहे लेकिन नगर विकास के सेक्रेटरी के इंतजार में अधिकारी बूथ पर नही जा पाए। डीपीआरओ ने बताया कि नगर विकास के सेक्रेटरी के आते ही टीम बूथ के लिए निकलेगी।

अफसर डालते रहे पर्दा
मतदान का प्रतिशत 11 बजे तक प्रशासन की ओर से नही बताया गया। हर सवाल पर अफसर इंतजार का हवाला देकर बचते रहे। मीडिया में खबरे चलने लगी तो बूथों पर मीडिया कर्मियों पर भी नजर रखी जाने लगी। आलम तो ये रहा कि कोई भी अधिकारी चुनाव से संबंधित कोई जानकारी देने को तैयार नहीं हुए। मतदान का प्रतिशत 3 घंटे बाद तक नहीं पता चल सका।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- यह समय विवेक और चतुराई से काम लेने का है। आपके पिछले कुछ समय से रुके हुए व अटके हुए काम पूरे होंगे। संतान के करियर और शिक्षा से संबंधित किसी समस्या का भी समाधान निकलेगा। अगर कोई वाहन खरीदने क...

और पढ़ें