राजभवन पहुंचे राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद:हाईकोर्ट के न्यायाधीशों के साथ हाई-टी में होंगे शामिल, काफिला निकलने के बाद लगा जाम

पटना3 महीने पहले
पटना में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का स्वागत करते राज्यपाल फागू चौहान, सीएम नीतीश कुमार।

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद बुधवार को पटना पहुंच गए। एयरपोर्ट पर बिहार के राज्यपाल फागू चौहान, CM नीतीश कुमार, डिप्टी CM तारकिशोर प्रसाद व रेणु देवी, प्रतिपक्ष के नेता तेजस्वी यादव समेत कई मंत्रियों ने उनका स्वागत किया। राष्ट्रपति एयरपोर्ट से राजभवन के लिए रवाना हो गए। राजभवन में वह पटना हाईकोर्ट के न्यायधीशों के साथ हाई-टी में शाम में शामिल होंगे।

राष्ट्रपति का विमान पटना एयरपोर्ट पर 12.56 बजे लैंड किया। 1.12 बजे राष्ट्रपति का काफिला एयरपोर्ट से निकला और 1.17 बजे वो राजभवन पहुंच गए। इधर, 12.56 पर राष्ट्रपति का विमान पटना एयरपोर्ट पर लैंड कर गया। इसके बाद एयरपोर्ट से लेकर राजभवन तक सुरक्षा काे लेकर सुरक्षाकर्मियों को अलर्ट कर दिया गया। दोपहर 1.12 बजे जैसे ही एयरपोर्ट से राष्ट्रपति का काफिला राजभवन के लिए निकला, संबंधित रोड पर ट्रैफिक रोक दी गई। पटना एयरपोर्ट के सामने मुख्य मार्ग पर दोनों तरफ की सड़क को आम लोगों के लिए बंद करा दिया गया था।

एयरपोर्ट के सामने की सड़क पर रेंगती गाड़ियां।
एयरपोर्ट के सामने की सड़क पर रेंगती गाड़ियां।

हालांकि इस मार्ग पर सामान्य लोगों का आना-जाना कम होता है। इस कारण से आम लोगों की भीड़ कम दिखी, लेकिन जैसे ही राष्ट्रपति का काफिला राजभवन पहुंचा, एयरपोर्ट से भी यात्रियों को बाहर जाने की अनुमति दे दी गई। इसके बाद एयरपोर्ट के मुख्य गेट के सामने वाहनों की लंबी कतार लग गई। हालांकि गाड़ियां रुकी नहीं। वह धीरे-धीरे रेंगती हुई आगे बढ़ गईं।

सभी प्रशासनिक तैयारियां पूरी

राष्ट्रपति बनने के बाद रामनाथ कोविंद चौथी बार पटना आ रहे हैं। उनके दौरे को लेकर सभी प्रशासनिक तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। 22 अक्टूबर की सुबह वह पटना घूमने निकलेंगे। वो अपने दौरे के दौरान पटना साहिब गुरुद्वारा और महावीर मंदिर भी जाएंगे। 22 अक्टूबर को बुद्ध स्मृति पार्क जाने का कार्यक्रम है। सुबह 9 बजे वह बुद्ध स्मृति पार्क पहुंचेंगे। इस दौरान आम लोगों के लिए पार्क बंद रहेगा। राष्ट्रपति 22 अक्टूबर की सुबह 11 बजे तक पटना में रहेंगे। उनके 48 घंटे की पटना यात्रा को लेकर तमाम सुरक्षा इंतजाम पूरे कर लिए गए हैं।

एयरपोर्ट पर राष्ट्रपति का स्वागत करते राज्यपाल और मुख्यमंत्री।
एयरपोर्ट पर राष्ट्रपति का स्वागत करते राज्यपाल और मुख्यमंत्री।

21 अक्टूबर को विधानसभा भवन के शताब्दी समारोह शामिल होंगे

21 अक्टूबर को राष्ट्रपति बिहार विधानसभा भवन के शताब्दी समारोह कार्यक्रम में शामिल होंगे। सुबह 10:50 बजे वो विधानसभा परिसर पहुंचेंगे और तकरीबन 70 मिनट के कार्यक्रम में वह शामिल होंगे। विधानसभा परिसर में राष्ट्रपति बोधि वृक्ष भी लगाएंगे। वहीं, शताब्दी वर्ष स्तम्भ का भी शिलान्यास करेंगे। बिहार विधानसभा में राष्ट्रपति के कार्यक्रम का सीधा प्रसारण डिजिटल और टेलीविजन मीडिया पर किया जाएगा।

21 अक्टूबर की शाम 7 बजे से राष्ट्रपति के सम्मान में बिहार विधानसभा के अध्यक्ष विजय कुमार सिन्हा के सरकारी आवास पर रात्रि भोज का आयोजन भी किया गया है। इस दौरान शारदा सिन्हा समेत कुल 77 कलाकारों की तरफ से सांस्कृतिक कार्यक्रम भी पेश किया जाएगा।

ट्रैफिक में कई महत्वपूर्ण बदलाव

राष्ट्रपति के दौरे के मद्देनजर आर ब्लॉक ROB से महावीर मंदिर की तरफ 21 अक्टूबर को ट्रैफिक आम लोगों के लिए खुला नहीं रहेगा। इसमें कई महत्वपूर्ण बदलाव किए गए हैं। राष्ट्रपति के दौरे को लेकर PMCH और NMCH को भी अलर्ट पर रखा गया है। शहर में 244 जगहों पर मजिस्ट्रेट की तैनाती की गई है। पटना साहिब गुरुद्वारे के आसपास भी जवानों को तैनात किया गया है, साथ ही साथ पटना एयरपोर्ट का प्रवेश द्वार आज 2 बजे तक बंद रहेगा।

2 दिन नया रोड मैप देखकर ही निकलें