• Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • Rabri Was On His Way To His Room At The Residence; That's When The Balance Is Disturbed, There Is Also An Injury In The Waist.

सीढ़ी से गिरे लालू यादव, कंधे में फ्रैक्चर:राबड़ी आवास में अपने कमरे में जा रहे थे, तभी बिगड़ा बैलेंस; कमर में भी चोट

पटनाएक महीने पहलेलेखक: प्रणय प्रियंवद

RJD सुप्रीमो लालू यादव के साथ रविवार को पटना में हादसा हो गया। राबड़ी आवास में अपने नए कमरे में जाते समय वो दो सीढ़ी एक साथ चढ़ गए, जिससे असंतुलित होकर गिर गए। इससे उनके दाहिने कंधे की हड्डी में फ्रैक्चर हो गया। कमर में भी चोट लगी है।

हालांकि डॉक्टरों को दिखाकर वे राबड़ी आवास में वापस आ गए हैं। उन्हें आराम करने की सलाह दी गई है।

अपने जन्मदिन पर लाइब्रेरी का उद्घाटन करने आए थे RJD कार्यालय

लालू अपने जन्मदिन पर 11 जून को RJD कार्यालय आए थे और मंच पर चढ़कर बैठे भी। उन्होंने 75 किलो का लड्डू काटा और भाषण भी दिया। कार्यालय में ही लाइब्रेरी का उद्घाटन किया। हाल में ओवैसी के विधायकों का स्वागत करते उनकी तस्वीर सामने आई थी। उस वक्त भी उनकी सेहत बहुत ठीक नहीं लग रही थी। वे शरीर से काफी कमजोर लग रहे थे।

29 जून को ओवैसी के विधायकों से राबड़ी आवास में मिलते लालू यादव। (फाइल फोटो)
29 जून को ओवैसी के विधायकों से राबड़ी आवास में मिलते लालू यादव। (फाइल फोटो)

14 जून को सिंगापुर जाने की मिली थी परमिशन

लालू को 14 जून को CBI कोर्ट ने उनका पासपोर्ट वापस कर दिया था, क्योंकि उन्होंने सिंगापुर में अपनी किडनी ट्रांसप्लांट कराने की इच्छा जाहिर की थी। बताया जाता है कि वह पिछले 1 साल से सिंगापुर के डॉक्टर के संपर्क में हैं। पिछले साल नवंबर में भी इस बात की चर्चा हुई थी कि वे सिंगापुर में अपना किडनी ट्रांसप्लांट करा सकते हैं। साथ ही उन्होंने कुछ दिन पहले सिंगापुर से किडनी ट्रांसप्लांट कराने वाले BJP नेता आरके सिंह से मुलाकात की थी और पूरी जानकारी ली थी।

बता दें कि चारा घोटाले में सजा होने के कारण उनका पासपोर्ट कोर्ट में जमा था। इस कारण वह विदेश नहीं जा सकते थे।

तीन महीने पहले ही डॉक्टर ने किडनी ट्रांसप्लांट की सलाह दी थी

RJD सुप्रीमो की किडनी खराब हो गई है। करीब तीन महीने पहले जब उन्हें रांची के RIMS से AIIMS, दिल्ली शिफ्ट किया गया था, तब डॉक्टरों ने उन्हें किडनी ट्रांसप्लांट कराने की सलाह दी थी। लालू यादव से डोनर तैयार करने के लिए भी कहा गया था। उनकी किडनी का मात्र 10% हिस्सा काम कर रहा था।

डॉक्टर के मुताबिक किडनी का क्रिएटिनिन लेवल 1 से नीचे रहना चाहिए, लालू प्रसाद का वो बढ़कर 5 से ज्यादा हो गया था। हालांकि AIIMS में लगभग 1 महीने के इलाज के बाद उसे नियंत्रित किया गया है।

इन बीमारियों से हैं पीड़ित हैं लालू

लालू कई बीमारियों से जूझ रहे हैं, जिनमें सबसे बड़ी परेशानी उन्हें हुई टाइप-2 डायबिटीज और ब्लड प्रेशर हैं। उनका इलाज करने वाले दोनों सीनियर डॉक्टरों के अनुसार लालू प्रसाद 15 बीमारियों से पीड़ित हैं। इनमें सबसे बड़ी चिंता उनकी अनियंत्रित डायबिटीज है, जो पूरी तरह इन्सुलिन पर निर्भर है। उन्हें किडनी की भी परेशानी है।