• Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • Bihar Rain Alert | Rain Expected In Bihar Districts Due To Low Pressure Area In Bay Of Bengal

16 और 17 अक्टूबर को गरज के साथ होगी बारिश:बंगाल की खाड़ी में लो प्रेशर एरिया से बिहार के 38 जिलों में बारिश, 72 घंटे बाद एक्टिव होगा बारिश का सिस्टम

पटना3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
सांकेतिक तस्वीर। - Dainik Bhaskar
सांकेतिक तस्वीर।

मानसून की वापसी के बाद बिहार में एक बार फिर बारिश का सिस्टम एक्टिव हो रहा है। मौसम विभाग ने 16 और 17 अक्टूबर को बिहार के 38 जिलों में बारिश का पूर्वानुमान जताया है। 48 घंटे तक मौसम गर्म रहेगा उसके बाद गरज के साथ बारिश का मौसम आएगा। इस बारिश से मौसम में थोड़ी ठंड आने की उम्मीद है। मौसम में बदलाव का बड़ा कारण बंगाल की खाड़ी में बन रहे कम दबाव के क्षेत्र को बताया जा रहा है।

मानसून रेखा की तेजी से हो रही वापसी

मौसम विभाग के मुताबिक दक्षिण पश्चिम की मानसून वापसी रेखा सिल्चर, कृष्णा नगर, बारीपदा, मल्कानगिरि, महाराष्ट्र के औरंगाबाद एव सिलवासा से गुजर रही है। मौसम विभाग का कहना है कि अगले 24 घंटे के दौरान महाराष्ट्र, तेलंगाना के अधिकांश हिस्सो से एवं कर्नाटक के कुछ हिस्साें से मानसून की वापसी हो जाएगी।

ऐसे बन रहा है बारिश का सिस्टम

मौसम विभाग का कहना है कि एक चक्रवाती परिसंचरण का क्षेत्र पूर्व मध्य बगाल की खाड़ी और उसके आस पास बना हुआ है। यह समुद्र तल से 5.8 किलो मीटर तक फैला हुआ है। इसके प्रभाव से अगले 24 घंटों के दौरान पूर्व मध्य बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र बनने वाला है, जो पश्विम उत्तर पश्चिम दिशा की ओर बढ़ते हुए अगले 48 घंटे के दौरान दक्षिण ओडिशा एवं उत्तर आंध्र प्रदेश के तट पर पहुचने की संभावना है।

कहां कब होगी कितनी बारिश

मौसम विभाग का कहना है कि बंगाली की खाड़ी में बन रहे लो प्रेशर के क्षेत्र और मौसमी कारकों के प्रभाव से आज से अगले 72 घंटे के बाद दक्षिण बिहार के बक्सर, भोजपुर, रोहतास, भभुआ, औरंगाबाद, अरवल, पटना, गया, नालंदा, शेखपुरा, नवादा, बेगूसराय, लखीसराय, जहानाबाद, भागलपुर, बांका, जमुई, मुंगेर और खगड़िया में कुछ स्थानों पर एवं उत्तर बिहार के पश्चिमी चंपारण, सीवान, सारण, पूर्वी चंपारण, गोपालगंज, सीतामढ़ी, मधुबनी, मुजफ्फरपुर, दरभंगा, वैशाली, शिवहर, समस्तीपुर, सुपौल, अररिया, किशनगंज, मधेपुरा, सहरसा, पूर्णिया और कटिहार में एक दो स्थानों पर गरज के साथ हल्की बारिश की संभावना है।

बारिश के पहले गर्मी से नहीं मिलेगी राहत

बारिश को लेकर मौसम विभाग का अलर्ट है लेकिन अगले 48 घंटे तक गर्मी को लेकर भी अलर्ट किया गया है। मौसम विभाग का कहना है कि गर्मी से राहत नहीं होगी। बारिश भी ऐसी नहीं होगी जिससे गर्मी से राहत मिल जाए। मौसम विभाग के मुताबिक 24 घंटे से मौसम पूरी तरह से शुष्क बना हुआ है और आने वाले 48 घंटे तक ऐसे ही बना रहेगा। 24 घंटे में सबसे गर्म फारबिसगंज रहा जहां अधिकतम तापमान 36.2 डिग्री सेल्सियस रहा है।

खबरें और भी हैं...