• Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • Rain Warning With Thunder And Lightning In 38 Districts Of Bihar; Monsoon Bihar Latest News

गोपालगंज और सीवान सहित 6 जिलों में विशेष अलर्ट:बिहार के 38 जिलों में गरज और आकाशीय बिजली के साथ बारिश की चेतावनी, कई जिलों के लिए अलग से अलर्ट

पटनाएक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक

मौसम विभाग ने गोपालगंज और सीवान में भारी बारिश को लेकर ऑरेंज अलर्ट किया है। इन जिलों में कई स्थानों पर रिकॉर्ड तोड़ बारिश हो सकती है। पूर्वी चंपारण, पश्चिमी चंपारण, सारण, अररिया और किशनगंज सिहत 5 जिलों में भी एक दो स्थानों पर भारी बारिश का पूर्वानुमान जताया है। राज्य के 38 जिलों में गरज के साथ आकाशीय बिजली को लेकर भी मौसम विभाग ने अलर्ट किया है।

उत्तर बिहार में मौसम का ब्लू अलर्ट

उत्तर बिहार के पश्चिमी चंपारण, सीवान, सारण, पूर्वी चंपारण, गोपालगंज, सीतामढ़ी, मधुबनी, मुजफ्फरपुर, दरभंगा, वैशाली, शिवहर, समस्तीपुर, सुपौल, अररिया, किशनगंज, मधेपुरा, सहरसा, पूर्णिया और कटिहार में मौसम विभाग ने ब्लू अलर्ट जारी किया है। यहां हल्की से भारी बारिश को लेकर अलर्ट किया गया है। इन जिलों में अधिकांश स्थानों पर बारिश की संभावना है।

दक्षिण बिहार के 5 जिलों में भारी बारिश

मौसम विभाग ने दक्षिध बिहार के भागलपुर, बांका, जमुई, खगड़िया में अधिकांश स्थानों पर बारिश का अलर्ट जारी किया है। जबकि पटना, गया, नालंदा, शेखपुरा, नवादा, बेगूसराय, लखीसराय, जहानाबाद, बक्सर, भोजपुर, रोहतास, भभुआ, औरंगाबाद और अरवल में अनेक स्थानों पर बारिश का पूर्वानुमान जताया है।

ऐसे बदल रहा है मानसून का प्रभाव

मानसून की ट्रफ रेखा हिमालय की तराई क्षेत्र से गुजर रही है। पूरा बिहार बादलों से घिरा हुआ है। इस मौसमी कारणाें के प्रभाव से अगले 24 घंटों के दौरान उत्तर बिहार और दक्षिण पूर्व बिहार के अनेक स्थानों पर और शेष बिहार के अनेक स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश का पूर्वानुमान है। उत्तर बिहार के पश्चिमी चंपारण, किशनगंज में एक दो स्थानों पर भारी से अति भारी बारिश होगी। मौसम विभाग की तरफ से पूर्वी चंपारण, सीतामढ़ी, मधुबनी, सुपौल, अररिया, पूर्णिया, भागलपुर, मुंगेर, मुजफ्फरपुर और समस्तीपुर में भी बारिश की चेतावनी दी गई है।

खबरें और भी हैं...