18+ आज से खुद तय करेंगे वैक्सीनेशन की साइट:Co-WIN पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन के साथ फिक्स हो जाएगा समय, आसान होगी वैक्सीनेशन की प्रक्रिया

पटना7 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

आपकी उम्र 18 वर्ष से ज्यादा है तो आज से ही वैक्सीनेशन के लिए रजिस्ट्रेशन करवा लें। वैक्सीनेशन का स्पॉट और समय सब आपकी मर्जी से होगा। 28 अप्रैल, यानी आज से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू की जा रही है, लेकिन ऑफलाइन को लेकर अभी कोई निर्देश नहीं आया है। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों का कहना है कि ऑफलाइन के लिए पुरानी व्यवस्था को बहाल किया जा सकता है जिसमें लाभार्थी का ऑन स्पॉट रजिस्ट्रेशन और टीकाकरण के पहले किया जाता था। टीकाकरण 1 मई से शुरू होगा।

ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के लिए दो विकल्प

सरकार ने ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के लिए दो विकल्प दिए हैं। इसमें एक आरोग्य सेतु मोबाइल एप है और दूसरा Co-WIN पोर्टल है। एक मई से होने वाले 18+ के टीकाकरण को लेकर स्वास्थ्य विभाग में तैयारियां तेज हो गई हैं। पटना के प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. एस पी विनायक का कहना है कि रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया में कोई खास बदलाव नहीं किया गया है। पुरानी व्यवस्था ही ही है, बस ऑप्शन में थोड़ा बहुत बदलाव किया जा सकता है।

ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के बाद रहें सावधान

ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी होने के बाद आपको कम्प्यूटर स्क्रीन पर एक रसीद दिखेगी जिसे आपको डाउनलोड कर लेना है। इसे वैक्सीनेशन के समय साथ लेकर जाना है और साइट पर इसकी एंट्री होते ही आपको वैक्सीन लगाने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। वैक्सीनेशन के लिए स्पॉट पर आपको ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन ID और उम्र को लेकर संबंधित प्रमाणपत्र दिखाना होगा। इसके बाद ही वैक्सीनेशन काउंटर पर प्रक्रिया आगे बढ़ेगी।

बिहार में 2,175 वैक्सीनेशन साइट तैयार

18+ टीकाकरण के लिए अभी बिहार में 2,175 साइट तैयार की गई हैं। इसमें 2,123 सरकारी और 52 प्राइवेट हैं। सरकार ने सभी को टीका मुफ्त में देने की घोषणा की है। राजधानी पटना में 183 साइट वैक्सीनेशन के लिए बनाई गई हैं। इनमें 158 सरकारी और 25 प्राइवेट सेंटर को शामिल किया गया है।

एक मई को लेकर चल रही तैयारी

पटना के प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. एस पी विनायक का कहना है कि वैक्सीन की कोई कमी नहीं है। लगातार स्टॉक आ रहा है। एक मई को सभी वैक्सीनेशन सेंटर तक वैक्सीन पहुंच जाएगी और हर दिन एक लक्ष्य बनाकर वैक्सीनेशन किया जाएगा। नालंदा मेडिकल कॉलेज अस्पताल (NMCH) में वैक्सीनेशन का स्टोरेज सेंटर बनाया गया है। यहां से पटना के गर्दनीबाग में वैक्सीन आ रही है। 1 मई तक इसकी पूरी व्यवस्था बना ली जाएगी। अन्य लोग जो वैक्सीनेशन की पहली डोज ले चुके हैं उनकी दूसरी डोज लेने की प्रक्रिया भी इसके साथ चलती रहेगी।

खबरें और भी हैं...