पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • Remember, Which Company's Covid Vaccine Is The First Dose, Covid Vaccination In Patna

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

याद रखिएगा पहला टीका किस कंपनी का लिया:पहला डोज जिस कंपनी की वैक्सीन का लिया है, 28 दिन बाद दूसरा डोज भी उसी का लेना होगा

पटना9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
पटना के गर्दनीबाग अस्पताल में बने सेंटर में रखी वैक्सीन। - Dainik Bhaskar
पटना के गर्दनीबाग अस्पताल में बने सेंटर में रखी वैक्सीन।
  • बिहार में कोवैक्सीन के साथ कोविशील्ड वैक्सीन की आई है बड़ी डोज
  • दोनों डोज आपस में न मिले इसके लिए वैक्सीनेटरों को दी जा रही ट्रेनिंग

कोरोना से बचाव का वैक्सीनेशन कराने जा रहे हैं तो एक बात याद रखिएगा, आपको किस कंपनी की वैक्सीन दी जा रही है। पहला डोज जिस कंपनी की वैक्सीन का लिया है, 28 दिन बाद दूसरा डोज भी उसी का लेना होगा। हालांकि वैक्सीनेटर इसकी इंट्री करेंगे लेकिन आपको भी इसका ध्यान रखना होगा। कोरोना के वैक्सीनेशन का दूसरा डोज 28 दिन के अंदर काफी सावधानी के साथ दिया जाएगा। इसे लेकर वैक्सीनेटरों को लगातार प्रशिक्षण दिया जा रहा है। कोरोना की दो वैक्सीन बिहार में आई है और दोनों का डोज आपस में न मिले इसे लेकर वैक्सीनेटरों को विशेष रूप से बताया जा रहा है।

प्रशिक्षण के दौरान यह बताया गया

राज्य स्वास्थ्य समिति ने वैक्सीनेटरों को प्रशिक्षण के दौरान बताया है कि टीकाकरण के दौरान पहला डोज अगर कोविशील्ड का दिया गया है तो 28 दिन के अंदर दूसरा डोज भी कोविशील्ड का दिया जाएगा। अगर किसी को पहला डोज कोवैक्सीन का दिया गया तो दूसरा डोज भी वही दिया जाएगा। कोविशील्ड के प्रत्येक वॉयल में 10 डोज है, यानी इसके एक वॉयल से 10 लोगों का वैक्सीनेशन होगा। कोवैक्सीन की प्रत्येक वॉयल 20 डोज हैं।

पटना में 16 जनवरी को 17 वैक्सीन सेंटर पर होगा वैक्सीनेशन

पटना के DM डॉ. चंद्रशेखर सिंह ने गुरुवार को वैक्सीनेशन को लेकर बैठक की जिसमें अधिकारियों को जवाबदेही तय की है। DM ने बताया कि 16 जनवरी को 17 स्थलों पर कोविड टीकाकरण के कार्य का शुभारंभ किया जाएगा। इसके लिए कोवैक्सीन के 598 वॉयल यानी 11960 डोज तथा कोविशील्ड के 5068 वॉयल यानी 50680 डोज मिले हैं। डीएम का कहना है कि सभी 17 सेंटरों के लिए 17 टीमों का गठन किया गया है, जिसमें हर टीम में 5 कर्मी को शामिल किया गया है। इसमें एक वैक्सीनेटर, दो वैक्सीनेशन ऑफिसर, एक गार्ड एवं एक डाटा ऑपरेटर शामिल हैं।

पहले दिन यहां लगेगा कोरोना का टीका

  1. PMCH, पटना
  2. NMCH, पटना
  3. IGIMS, पटना
  4. रुबन हॉस्पिटल
  5. पारस हॉस्पिटल
  6. अपोलो बिग हॉस्पिटल
  7. AIIMS, पटना
  8. बख्तियारपुर PHC
  9. बिहटा PHC
  10. धनरूआ PHC
  11. फतुहा CHC
  12. मसौढ़ी अनुमंडलीय अस्पताल
  13. बाढ़ अनुमंडलीय अस्पताल
  14. दानापुर अनुमंडलीय अस्पताल
  15. मनेर PHC
  16. गुरु गोविंद सिंह पटना सिटी UHC
  17. फुलवारीशरीफ PHC

वैक्सीन सेंटर की होगी वेबकास्टिंग

जिलाधिकारी ने कहा कि वैक्सीन सेंटर पर वेबकास्टिंग की फुलप्रूफ व्यवस्था की जाएगी। इसके लिए NIC के DIO एवं IT मैनेजर को सभी आवश्यक तकनीकी व्यवस्था करने का दिशा निर्देश दिया गया है। अनुमंडल पदाधिकारियों को भी आईटी मैनेजर से समन्वय स्थापित करने का निर्देश दिया गया है। DM का कहना है कि सेंटर पर विधि व्यवस्था बनाए रखने के लिए दंडाधिकारी, पुलिस पदाधिकारी एवं पुलिस बल की प्रतिनियुक्ति कर दी गई है। अनुमंडल पदाधिकारियों को भ्रमण करने का निर्देश दिया गया है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आपकी मेहनत व परिश्रम से कोई महत्वपूर्ण कार्य संपन्न होगा। किसी विश्वसनीय व्यक्ति की सलाह और सहयोग से आपका आत्म बल और आत्मविश्वास और अधिक बढ़ेगा। तथा कोई शुभ समाचार मिलने से घर परिवार में खुशी ...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser