पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

भागलपुर की साइकिल पट्‌टी में विस्फोट:तेज धमाके की गूंज से मची भागमभाग, धुआं थमा को कराहता दिखा घायल रिक्शा चालक

भागलपुर10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
विस्फोट से रिक्शे के परखच्चे उड़ गए। - Dainik Bhaskar
विस्फोट से रिक्शे के परखच्चे उड़ गए।
  • तेज धमाका होते ही बाजार में अफरातफरी मच गई

भागलपुर में अलग-अलग सामानों की अलग मंडियां हैं। इनमें से एक साइकिल पट्‌टी में शुक्रवार शाम बम फटने से एक व्यक्ति बुरी तरह घायल हो गया। आम दिनों की तरह बाजार की गहमागहमी के बीच तेज धमाके से अफरातफरी मच गई। दुकान के अंदर से लोग सड़क की ओर भागे और सड़क पर आवाज से चौंके लोग इधर-उधर भागे। दो-तीन मिनट बाद धुआं थमा तो एक व्यक्ति बुरी तरह घायल नजर आया। पुलिस के पहुंचने से पहले लोग उसे संभालने में लग गए।

स्थानीय लोगों ने घायल को अस्पताल में भर्ती करवाया। घायल की पहचान संदोखर थाना क्षेत्र के सोहायल गांव निवासी शिव पासवान के पुत्र अवधेश पास के रूप में की गई है। दरअसल, लहेरी टोला के पास अवधेश पासवान अपने रिक्शे पर तिलकुट का पैकेट लोड कर रहा था। तभी अचानक विस्फोट हो हुआ और रिक्शा चालक गंभीर रूप से घायल हो गया।

इधर, घटना की सूचना मिलते ही पुलिस सदर अस्पताल पहुंच गई। ASP पूरन कुमार झा ने बताया कि बम वहां कैसे आया और अचानक फट गया, इस बात जांच की जा रही है। फिलहाल बाजार में स्थिति सामान्य है। घायल रिक्शा चालक और आसपास के लोगों से पूछताछ की जा रही है। आसपास के CCTV फुटेज को भी खंगाला रहा है।

बड़ा हादसा टला
यह तस्वीर विस्फोट स्थल की है। यहां एक क्षतिग्रस्त बाइक भी नजर आ रही है। बाइक के हेडलाइट और मडगार्ड की हालत देखकर बम के प्रकार का अंदाजा लगाया जा सकता है। बाइक की टंकी में पेट्रोल भरा था। अगर बाइक पूरी तरह बम में चपेट में जाती तो बड़ा हादसा हो सकता था। जहां विस्फोट वहां 4 मंजिला भवन है। बम कितना प्रभावशाली था इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि विस्फोट स्थल से 100 मीटर दूर तक के भवनों में लगे शीशे चकनाचूर हो गए। एक भवन के पहले मंजिल में लगे लकड़ी के दरवाजे भी टूट गए। विस्फोट स्थल से सटे एक गोदाम के लोहे का शटर भी पूरी तरह क्षतिग्रस्त हो गया। साथ ही यहां के दीवारों में भी छेद हो गए।

घटना में बाइक भी क्षतिग्रस्त हो गया।
घटना में बाइक भी क्षतिग्रस्त हो गया।

घटनास्थल पर पहुंची FSL की टीम

बम विस्फोट मामले की जांच करने के लिए FSL की टीम पुलिस के साथ घटनास्थल पर पहुंच गई। टीम बारीकी से साक्ष्य जुटा कर यह पता करने में लगी है कि आखिर यहां बम कैसे आया। किस तरह के बम यहां फटे थे। टीम क्षतिग्रस्त रिक्शे की भी जांच कर रही है। आशंका है कि रिक्शा में पहले से ही बम रखा हुआ था। अगर ऐसा होता है तो रिक्शा चालक भी जांच के घेरे में आ जाएगा।

घायल रिक्शा चालक।
घायल रिक्शा चालक।

15 कदम दूर जा गिरा रिक्शा चालक

तिलकुट गोदाम के मालिक अनुज कुमार सिंह ने बताया कि उनका गोदाम अंडरग्राउंड है। घटना के समय वह गोदाम में काम कर रहे थे। उनका स्टाफ रिक्शा पर तिलकुट लोड करवाने गया था। स्टाफ लोड करवा कर वापस आ रही रहा था, तभी तेज धमाका हुआ। लेकिन, धमाके में रिक्शा चालक करीब 15 कदम दूर जा गिरा। पोल में टकराना उसके सिर में चोट लग गई, जबकि पैर और हाथ जख्मी हो गया। हालांकि, विस्फोट स्थल से दूर होने पर उनका स्टाफ बाल-बाल बच गया।

जांच के लिए सैंपल लेती FSL की टीम।
जांच के लिए सैंपल लेती FSL की टीम।

स्थानीय लोगों ने कहा- सब कुछ धुआं-धुआं हो गया

जांच करने पहुंची FSL की टीम को पूरी जानकारी परहेज कर रहे थे। सभी लोग एक ही बात कह रहे हैं कि अचानक जब लोगों से पूछताछ की तो वह कतराने लगे। अजय केसरी, सुनील कुमार, केशव कुमार चौधरी और दीनदयाल विष्णु ने बताया कि हमलोग घर में थे। अचानक बहुत तेज धमाका हुआ और सब कुछ धुआं-धुंआ हो गया। ऐसा धमाका आजतक नहीं सुना। हालांकि, लोगों का इतना बताना काफी नहीं था। पुलिस अब विस्फोट स्थल के आसपास लगे CCTV फुटेज को खंगालने में जुट गई।

गली में लगे 9 CCTV गायब

स्थानीय लोगों ने बताया कि स्मार्ट सिटी की तरफ से इस गली में कुल 11 CCTV लगे थे। लेकिन, पता नहीं कब इनमें से 9 गायब हो गए। गली में अब 2 CCTV ही बचे हैं। यह दोनों सही है। लेकिन पुलिस खराब बता रही है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां आपको कई सुअवसर प्रदान करने वाली हैं। इनका भरपूर सम्मान करें। कहीं पूंजी निवेश करने के लिए सोच रहे हैं तो तुरंत कर दीजिए। भाइयों अथवा निकट संबंधी के साथ कुछ लाभकारी योजना...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser