• Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • RJD March On Mandal Diwas In Patna; Rjd Protest For Cast Census In Bihar; Bihar RJD Latest News

जातीय जनगणना के लिए RJD का पूरे राज्य में प्रदर्शन:पटना में जुलूस को इनकम टैक्स चौराहे पर पुलिस ने रोका तो धरने पर बैठ गए प्रदेश अध्यक्ष जगदानंद, तेजस्वी और तेजप्रताप रहे गायब

पटना3 महीने पहले

राष्ट्रीय जनता दल (RJD) शनिवार को राज्य के सभी जिला मुख्यालयों पर जातीय जनगणना की मांग को लेकर प्रदर्शन किया गया। पटना स्थित पार्टी कार्यालय से जुलूस निकाला गया। प्रदेश अध्यक्ष जगदानंद सिंह समेत पार्टी के अनेक वरीय नेता इसमें शामिल हुए। इनकम टैक्स चौराहे के पास पुलिस ने जुलूस को रोक दिया। इसके विरोध में जगदानंद सिंह और पूर्व विधानसभा अध्यक्ष उदय नारायण चौधरी धरने पर बैठ गए। पुलिस अधिकारियों ने कहा कि कोरोना प्रोटोकॉल और लॉ एंड ऑर्डर को देखते हुए इन्हें यहां रोका गया है। हालांकि, जुलूस के दौरान तेजस्वी यादव और तेज प्रताप नहीं दिखे। दोनों भाई मंडल दिवस के दिन प्रदर्शन के दौरान गायब रहे। नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव ने 7 अगस्त को मंडल दिवस मनाने का ऐलान किया था।

धरना पर बैठे हुए राजद नेता श्याम रजक।
धरना पर बैठे हुए राजद नेता श्याम रजक।

जुलूस निकालने से पहले प्रदेश अध्यक्ष जगदानंद सिंह ने युवा कार्यकर्ताओं की क्लास लगा दी। कहा- 'सिर्फ फोटो खिंचवाने के लिए बावड़े रहते हो। फिल्म की शूटिंग करने आए हो क्या? अगर राजनीति करने आए हो तो धरना पर बैठो। जो जींस पहन के कार्यकर्ता आए हैं, राजनीति कभी नहीं कर सकते'। जगदानंद ने यह भी कहा- 'आंदोलन में लड़ना सीखो। यह युवा नेताओं के लिए ट्रेनिंग का समय है। हम लोग जाने वाले हैं और तुम लोग आने वाले हो। इसलिए धैर्य से आंदोलन की लंबी लड़ाई लड़ना सीखो।

जुलूस में शामिल हुए राजद के प्रदेश अध्यक्ष जगदानंद सिंह।
जुलूस में शामिल हुए राजद के प्रदेश अध्यक्ष जगदानंद सिंह।

धरना से नहीं बनी बात तो जेल भरो आंदोलन करेंगे: सिद्दीकी

पूर्व मंत्री अब्दुल बारी सिद्दीकी ने कहा- ' धरना से सरकार नहीं मानी तो जेल भरो अभियान चलाएंगे। सरकार की जेल छोटी पड़ जाएगी। मीडिया गलत प्रचारित कर रहा है कि जातीय जनगणना से जात पात को बढ़ावा मिलेगा। पुराना क्रीमीलेयर का जो नियम था, उसको भारतीय जनता पार्टी ने बदल कर नया नियम लागू कर दिया है।

पटना में सड़क पर प्रदर्शन करते राजद कार्यकर्ता।
पटना में सड़क पर प्रदर्शन करते राजद कार्यकर्ता।

तेजस्वी ने दिया था नारा

इससे पहले नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव ने कहा था कि मंडल दिवस पर जातिगत जनगणना, आरक्षित कोटे की सभी बैकलॉग रिक्तियों को भरने और मंडल कमीशन की शेष अनुशंसाओं को लागू करने की मांग की जाएगी। तेजस्वी ने प्रदर्शन को लेकर कहा था कि हम सामाजिक न्याय के लिए संघर्षों और इंसाफ के मूल्यों के लिए पूर्णतः प्रतिबद्ध हैं। मंडल दिवस को लेकर राजद की ओर से नारा भी दिया गया है- करे के बा... लड़े के बा... जीते के बा..। इससे पहले 19 जुलाई को RJD ने महंगाई के मुद्दे पर जो जुलूस निकाला था। उसे इनकम टैक्स चौराहे के पास पुलिस ने रोक दिया था।

सासाराम में कार्यकर्ताओं ने किया प्रदर्शन।
सासाराम में कार्यकर्ताओं ने किया प्रदर्शन।

राजद कार्यकर्ताओं का प्रदर्शन

रोहतास जिले में आरजेडी कार्यकर्ताओं ने प्रदर्शन किया। जिला मुख्यालय सासाराम में जाति आधारित जनगणना, मंडल आयोग की सभी सिफारिशों को लागू करने समेत कई मांग को लेकर पार्टी कार्यकर्ता सड़क पर उतरे। राजद कार्यकर्ताओं ने धर्मशाला चौक से मार्च निकाला और पोस्ट ऑफिस चौक होते हुए समाहरणालय पहुंचे। मार्च का नेतृत्व पूर्व केंद्रीय राज्य मंत्री कांति सिंह कर रही थी।

सीवान में प्रदर्शन करते राजद कार्यकर्ता।
सीवान में प्रदर्शन करते राजद कार्यकर्ता।

नारेबाजी के साथ निकाला प्रतिवाद मार्च निकाला
सीवान में भी तीन सूत्रीय मांगों को लेकर राजद के सैकड़ों नेताओं और कार्यकर्ताओं ने सीवान शहर में जमकर नारेबाजी करते हुए एक प्रतिवाद मार्च निकाला। इस दौरान आरजेडी का यह प्रतिवाद मार्च समाहरणालय स्थित सिवान जिला अधिकारी के कार्यालय पहुंचा।जहां, पार्टी के नेताओं के एक शिष्टमंडल ने सीवान डीएम से मुलाकात कर प्रधानमंत्री के नाम ज्ञापन सौंपा।

गोपालगंज में प्रदर्शन करते राजद कार्यकर्ता।
गोपालगंज में प्रदर्शन करते राजद कार्यकर्ता।

गोपालगंज में भी सड़क पर उतरे राजद कार्यकर्ता

गोपालगंज में भी जातीय जनगणना कराने की मांग को राजद कार्यकर्ताओं ने शहर में जुलूस निकाला। इस जुलूस का नेतृत्व बैकुंठपुर के राजद विधायक प्रेम शंकर राय और गोपालगंज के पूर्व विधायक और प्रदेश महासचिव रियाजुल हक राजू कर रहे थे। राजद विधायक प्रेम शंकर राय ने कहा कि आज देश में जातिगत जनगणना कराना आवश्यक है। इसी की मांग को लेकर उनके द्वारा जुलूस व रैली निकाली जा रही है। इस जुलूस के माध्यम से केंद्र सरकार से मांग की जा रही है कि जाति जनगणना कराई जाए।

बाढ़ में भी जातीय जनगणना को लेकर प्रदर्शन करते राजद कार्यकर्ता।
बाढ़ में भी जातीय जनगणना को लेकर प्रदर्शन करते राजद कार्यकर्ता।

जातीय जनगणना पर राजद की मंशा ठीक नहीं
वहीं, बाढ़ में राजद के वरिष्ठ नेताओं की आह्वान पर राजद कार्यकर्ताओं ने प्रदर्शन किया है। बाढ़ थाना चौक स्थित राजद के मुख्य कार्यालय से निकल कर झंडा- बैनर के साथ सरकार विरोधी नारे लगाते हुए पैदल मार्च कर अनुमंडल मुख्यालय पहुंचे। जहां पूर्व से बनाई गई मंच पर बारी- बारी से कार्यकर्ताओं ने जनता के समक्ष अपनी पार्टी की बात रखते हुए बिहार सरकार और केंद्र सरकार की नीतियों पर जमकर बरसे। संगठन जिला बाढ़ अध्यक्ष महेश प्रसाद सिंह ने कहा कि जातीय जनगणना और आरक्षण के मामले में बिहार सरकार की मंशा ठीक नहीं है। क्योंकि, यह सरकार भी केंद्र सरकार की कठपुतली से ज्यादा कुछ नहीं है।

खबरें और भी हैं...