• Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • RJD Preparing For Movement On Cast Census In Patna; Tejashwi Statement On Cast Census; Bihar Political Latest NEWS

जातीय जनगणना पर RJD की नई स्ट्रेटजी:तेजस्वी यादव बोले- पूरे देश में आंदोलन की तैयारी कर रहा राजद, सोनिया गांधी ने भी बनाई कमेटी, कई दलों के साथ भी होगी बात

पटनाएक महीने पहले
राजद कार्यालय में प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान तेजस्वी यादव।

जातीय जनगणना पर नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव ने नई स्ट्रेटजी बनाई है। इसको लेकर रविवार को पार्टी कार्यालय में तेजस्वी यादव ने कहा कि पूरे देश मे आंदोलन होगा। सोनिया गांधी ने इसके समर्थन में एक कमेटी बनाई है। देश की सभी राजनीतिक पार्टियों से इस मुद्दे पर बात करेंगे और सभी को एकजुट कर आंदोलन किया जाएगा।

नेता प्रतिपक्ष ने कहा कि आज शिक्षक दिवस है और आज हम शहादत दिवस के रूप में जगदेव बाबू की पुण्यतिथि मनाते हैं। जगदेव बाबू ने कहा था कि पहली पीढ़ी गोली खाएगी, दूसरी पीढ़ी जेल जाएगी और तीसरी पीढ़ी राज करेगी। जगदेव बाबू के बारे में नई पीढ़ी को जानने की जरूरत। राजद समाचार पत्रिका में भी इसका जिक्र किया गया है। विश्वविद्यालय से महापुरुषों का जिक्र पाठ्यक्रम से हटा दिया गया। जेपी का भी नाम हटाया गया। यह संघी सरकार है।

सरकार संघमय हो गई है
तेजस्वी यादव ने कहा कि आज किसान तबाह परेशान हैं। सड़कों पर अधिकार के लिए लड़ रहे हैं। तानाशाही सरकार किसानों की बात, दुख तकलीफ नहीं सुन रही। किसान महापंचायत कर रहे। दाल में कुछ काला है। संघमय सरकार हो गयी है। गोवलकर के रास्ते पर सरकार चल रही।

RSS के लोग किस विचारधारा के लोग हैं ये किसी से छुपी नहीं। उसी विचारधारा के खिलाफ हम लड़ाई लड़ रहे हैं। लालू जी अगर जातिगत जनगणना को लेकर सड़क पर नहीं आते तो हम मुहिम में सफल नहीं होते। हमारी कोशिश है कि वंचित समाज मुख्य धारा में आए।

केंद्रीय मंत्री का भी जिक्र
केंद्रीय मंत्री नित्यानंद राय का जिक्र करते हुए तेजस्वी ने बताया कि पार्लियामेंट में कहा कि जातीय जनगणना नहीं होगी। इसलिए हमलोग एक जुट हुए पीएम से मिलकर आए। अभी हम पीएम के फैसले का इंतजार कर रहे। कुछ लोग इसे जात-पात की राजनीति बताते हैं।

लेकिन, ये समझना होगा कि जब धर्म की गिनती हो रही तो जाति की गिनती क्यों नहीं। जनगणना से फायदा होगा विकास की योजना बनाने में। हम लोगों की ये लड़ाई जारी रहेगी। हम पीएम को पत्र लिख कर रिमााइंडर भेजेंगे। केंद्र सरकार बताए क्या करना है। अगर जातीय जनगणना नहीं करनी है तो बिहार सरकार अपने खर्चे पर कराए।

बिहार में शिक्षा का स्तर खराब
तेजस्वी यादव ने कहा कि बिहार में शिक्षा की क्या स्थिति है। शिक्षकों की क्या स्थिति है। नीतीश कुमार ने शिक्षा व्यवस्था बर्बाद कर दिया। एक परीक्षा ढंग से नहीं हो रही। शिक्षक परेशान हैं। लेकिन सरकार मनमानी कर रही। सरकार का इंटरेस्ट एजुकेशन क्वालिटी सुधारने में क्यों नहीं। पद क्यों खाली हैं। शिक्षा का स्तर बिहार में सबसे ज्यादा खराब। यहां अफसरशाही हावी है। यहां परीक्षा में साउथ की हिरोइन पास कर जाती है।

खबरें और भी हैं...