पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

खरमास के बाद सिर्फ राम का काम:RSS-BJP से जुड़े 42 संगठन 43 दिनों तक राम मंदिर के लिए करेंगे चंदा, 5 लाख घरों में देंगे दस्तक

पटना7 दिन पहलेलेखक: शालिनी सिंह
  • कॉपी लिंक
प्रतीकात्मक तस्वीर। - Dainik Bhaskar
प्रतीकात्मक तस्वीर।

बिहार में राजनीतिक उठा-पटक को भाजपा ने बड़े उद्देश्य के लिए शांत कराया है। खरमास के बाद MLA की मीटिंग, मंत्रिमंडल विस्तार जैसे सरकार से जुड़े काम तो होंगे, लेकिन इससे अलग पूरी पार्टी एक ही काम पर केंद्रित होगी। भाजपा ही नहीं, राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) से जुड़े सभी 42 संगठनों के लिए 43 दिनों की योजना है- राम मंदिर के लिए धन-संग्रह। धन-संग्रह के लिए 10, 100 और 1000 रुपए के कूपन बिहार आ चुके हैं।

निधि समर्पण अभियान टोली बनी
बिहार में इस काम के लिए राम जन्मभूमि मंदिर निर्माण निधि समर्पण अभियान टोली बनाई गई है, जिसकी दक्षिण बिहार और उत्तर बिहार शाखाएं हैं। इस अभियान टोली में भाजपा सहित संघ के 13 सहयोगी संगठनों के सदस्य शामिल हैं। इस पूरे अभियान का नेतृत्व RSS और विश्व हिंदू परिषद कर रहा है।

42 संगठनों में 43 दिनों तक होगी खामोशी
राम जन्म भूमि मंदिर निर्माण के लिए धन संग्रह से जुड़ा देशव्यापी अभियान 15 जनवरी से 27 फरवरी तक चलेगा। 43 दिनों तक चलने वाले इस अभियान के दौरान RSS के सभी 42 सहयोगी संगठनों में खामोशी रहेगी। इन 42 संगठनों में प्रमुख हैं- विश्व हिंदू परिषद, भाजपा, अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद, विद्या भारती, हिंदू जागरण मंच, महिला समन्वय, भारतीय किसान संघ और भारतीय मजदूर संघ। इस संगठनों में खामोशी का मतलब है कि इन 43 दिनों में जब तक धन-संग्रह का काम किया जाएगा, तब तक कोई कार्यक्रम कार्यकर्ता स्तर पर नहीं किया जाएगा।

इसलिए तेजी में हैं जिला कार्य समितियां
भाजपा 14 जनवरी तक सभी जिलों में कार्यसमिति का काम निपटाने में लगी है। 43 दिनों की इस पाबंदी का उद्देश्य साफ है कि इस दौरान किसी भी संगठन का कोई और काम राम के इस काम में बाधा न डाले। हर संगठन पूरी तरह इस एक काम पर केंद्रित और एकजुट हो।

पूरे बिहार में 1100 टोलियां घर-घर घूमेंगी
राम जन्मभूमि निर्माण के लिए हो रहे धन-संग्रह की पूरी संरचना तैयार कर ली गई है। इस संरचना में इस बात का पूरा ध्यान रखा गया है कि संग्रहित धन को इधर-उधर नहीं किया जा सके। निधि समर्पण अभियान समिति ने इसके लिए पूरे बिहार में 1100 टोलियां बनाई है। हर टोली में 5 सेवकों को रखा गया है, जिनमें सभी सहयोगी संगठनों के लोग शामिल होंगे। हर प्रखंड में 7 से 8 टोलियां बनाई गईं हैं, जिनमें से हर टोली हर दिन लगभग 50 घरों में धनसंग्रह करने जाएगी।

20 हजार से ऊपर सिर्फ चेक, आयकर में छूट भी
इन टोलियों के पास 10, 100 और 1000 के कूपन होंगे, जो ये दान करने वालों को काट कर देंगे। 2500 रुपए से 20 हजार तक की राशि नकद या चेक से ली जाएगी। इससे ज्यादा राशि चेक से लेने की व्यवस्था है और इसमें आयकर की छूट का भी प्रावधान है। टोलियों से जमा की गई राशि क्षेत्रीय संग्राहक के पास पहुंचेगी, जो सीधे राम मंदिर निर्माण ट्रस्ट के खाते में इस राशि को जमा करेगा। संग्राहक टोलियां 48 घंटे से ज्यादा कैश या चेक को अपने पास नहीं रखेंगी।

प्रदेश के 5 लाख घरों से धन-संग्रह का लक्ष्य
संग्रह अभियान से जुड़े देशभर के अभियान प्रमुखों को हर रोज ट्रस्ट के खाते में मंदिर निर्माण के लिए जमा हो रही राशि की जानकारी मिलेगी। यह जानकारी पंचायत से लेकर प्रखंड, जिला और राज्य स्तर तक की होगी। बिहार में राम जन्मभूमि मंदिर निर्माण निधि समर्पण अभियान टोली ने बिहार के 5 लाख घरों से धनसंग्रह करने का लक्ष्य रखा है।

पंचायत स्तर तक के कार्यकर्ता रहेंगे सक्रिय
सुप्रीम कोर्ट से राममंदिर के पक्ष में आया फैसला भाजपा की सबसे बड़ी सफलता थी, लेकिन बिहार में जदयू के साथ चुनाव लड़ रही भाजपा चाहकर भी इसे मुद्दा नहीं बना सकी। अब पंचायत चुनाव सामने है और राष्ट्रवादी प्रत्याशी की खोज का भी लक्ष्य सामने आ चुका है। ऐसे में भाजपा ने राम मंदिर के लिए धन-संग्रह के अभियान में पंचायत तक के कार्यकर्ताओं को लगाने का लिखित निर्देश तक जारी कर दिया है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां आपको कई सुअवसर प्रदान करने वाली हैं। इनका भरपूर सम्मान करें। कहीं पूंजी निवेश करने के लिए सोच रहे हैं तो तुरंत कर दीजिए। भाइयों अथवा निकट संबंधी के साथ कुछ लाभकारी योजना...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser