पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • Sales Of Chicken Fell 40% In One Day Due To Fear Of Bird Flu, Price Reduced By Rs 40

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बर्ड फ्लू की दस्तक:बर्ड फ्लू के डर से एक दिन में 40% गिरी चिकन की बिक्री, 40 रुपए तक घटे दाम

पटना9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
कारोबारियों के मुताबिक अभी सिर्फ चिकेन की मांग में कमी आई है और कीमतें गिरी हैं, पर लोगों के मन में बर्ड फ्लू का भय होने से अंडे के भी भाव टूटेंगे। - Dainik Bhaskar
कारोबारियों के मुताबिक अभी सिर्फ चिकेन की मांग में कमी आई है और कीमतें गिरी हैं, पर लोगों के मन में बर्ड फ्लू का भय होने से अंडे के भी भाव टूटेंगे।
  • मुजफ्फरपुर में 70 मुर्गियों के मृत पाए जाने से आई गिरावट, घट सकते हैं अंडों के भी भाव

राज्य में बर्ड फ्लू के दस्तक की आशंका से ही पॉल्ट्री से जुड़े कारोबार में गिरावट आ गई है। राजधानी पटना में एक दिन में चिकन की बिक्री 40 प्रतिशत तक गिर गई है। मुजफ्फरपुर में 70 मुर्गियों के मृत पाए जाने की वजह से बिक्री कम होने का असर कीमतों पर भी पड़ा। शुक्रवार को चिकेन के भाव 35-40 रुपए प्रति किलो तक कम हो गए।

पटना और आसपास के इलाकों में गुरुवार तक ब्रायलर चिकन के दाम प्रति किलो 140 से 150 रुपए प्रति किलो थे जो शुक्रवार को घट कर 100 से 110 रुपए किलो पर आ गए। वहीं एक दुकान से रोज जहां औसतन 70 से 80 मुर्गे बिका करते थे, यह 45 से 50 पर आ गए। इसके साथ ही अंडों की कीमतों में भी गिरावट होने की संभावना है।

कारोबारियों को डर है कि बर्ड फ्लू के मामले बढ़े तो कोरोना काल के बाद किसी तरह संभले कारोबार में फिर से गिरावट आ जाएगी। एक बार फिर चिकन एवं अंडों की मांग घट जाएगी और इंडस्ट्री को घाटा उठाना पड़ेगा। कारोबारियों के मुताबिक अभी सिर्फ चिकेन की मांग में कमी आई है और कीमतें गिरी हैं, पर लोगों के मन में बर्ड फ्लू का भय होने से अंडे के भी भाव टूटेंगे। आगे की मांग हालात पर निर्भर करेगी। बर्ड फ्लू के मामले बढ़ते हैं तो कारोबार में बहुत ज्यादा नुकसान हो सकता है। चिकेन व्यवसायी सुरेंद्र कुमार ने बताया कि बर्ड फ्लू की खबर आने के बाद एक दिन में ही बिक्री में भारी कमी आई है, जिससे चिकेन की कीमतें भी 35 से 40 रुपए प्रति किलो तक गिर गई हैं।

मीट-मछली की बिक्री पर अभी असर नहीं
चिकेन की बिक्री गिरने के बावजूद राजधानी में फिलहाल मीट और मछली की बिक्री पर कोई असर नहीं हुआ है, पर इसके बढ़ने की संभावना है। भट्टाचार्य रोड के मीट कारोबारी मो. नेयाज ने बताया कि अगर चिकेन और अंडों की बिक्री और कम होती है तो इसका असर मीट-मछली व्यवसाय पर पड़ेगा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां आपको कई सुअवसर प्रदान करने वाली हैं। इनका भरपूर सम्मान करें। कहीं पूंजी निवेश करने के लिए सोच रहे हैं तो तुरंत कर दीजिए। भाइयों अथवा निकट संबंधी के साथ कुछ लाभकारी योजना...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser