• Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • Sanitation Workers Strike In Bihar; Dirt Piles Everywhere In The City, It Is Difficult To Breathe Due To Rotting Garbage

अब फेफड़े में संक्रमण बढ़ाएगी सफाईकर्मियों की हड़ताल:शहर में हर तरफ गंदगी का अंबार, सड़ रहे कचरे से सांस लेना मुश्किल; हड़ताल के पांचवे दिन प्रधान सचिव की तरफ से होगा मनाने का प्रयास

पटना4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
पांच दिन से शहर का कचरा सड़क पर फैला हुआ है। - Dainik Bhaskar
पांच दिन से शहर का कचरा सड़क पर फैला हुआ है।

शहर में हर तरफ कूड़े का ढेर हो गया है। कूड़ा सड़ रहा है जिससे आस पास के इलाकों में सांस लेना मुश्किल हो गया है। यह गंदगी फेफड़े में संक्रमण फैला देगी। कचरे से निकल रही गैस के कारण समस्या हो रही है। कचरे पर हल्की बरसात ने समस्या और बढ़ा दी है। हड़ताल के पांचवे दिन नगर विकास एवं आवास विभाग के प्रधान सचिव द्वारा हड़ताल तोड़वाने का प्रयास किया जाएगा। प्रधान सचिव से वार्ता के बाद भी हड़ताल नहीं खत्म हुई तो समस्या बढ़ जाएगी।

बिहार में हड़ताल का पांचवा दिन

बिहार लोकल बॉडीज कर्मचारी संयुक्त संघर्ष मोर्चा एवं बिहार राज्य स्थानीय निकाय कर्मचारी महासंघ के संयुक्त नेतृत्व में पटना नगर निगम सहित बिहार के सभी नगर निकायों के स्थानीय, दैनिक, आउटसोर्स और संविदा कर्मी आज पांचवे दिन भी हड़ताल पर हैं। सफाई कर्मियों की हड़ताल से कचरा उठा ही नहीं है। पांच दिन से शहर का कचरा सड़क पर फैला हुआ है। सड़क पर जानवरों ने कचरे को और फैला दिया है। इस कारण से उससे निकलने वाली गैस से आस पास से गुजरना मुश्किल हो गया है। घर से लेकर बाहर तक हर तरफ कचरा ही कचरा हो गया है। सफाई के बाद भी शहर में गंदगी का अंबार रहता था तो हड़ताल के बाद हालात का अंदाजा लगाया जा सकता है।

हड़ताली कर्मियों की है बड़ी जिद

मोर्चा के अध्यक्ष चंद्र प्रकाश सिंह, महामंत्री अमृत प्रसाद और श्यामलाल प्रसाद ने कहा है कि बिहार के नगर निकायों के सभी हड़ताली कर्मियों ने संकल्प लिया है कि जब तक दैनिक मजदूरों के नियमितीकरण एवं आउटसोर्स में व्याप्त भ्रष्टाचार पर रोक के संबंध में सरकार स्पष्ट निर्णय नहीं ले लेती है, तब तक अनिश्चितकालीन हड़ताल जारी रहेगा। सोमवार से विभिन्न दलों के दलित नेताओं से भी हड़ताली सफाई कर्मियों का प्रतिनिधिमंडल मिलकर सफाई मजदूरों को नगर निकायों में स्थाई नौकरी के हक से वंचित नहीं करने के लिए गुहार लगाएगा।

पटना के पॉटलिपुत्र कॉलोनी में सड़क किनारे फैला कचरा।
पटना के पॉटलिपुत्र कॉलोनी में सड़क किनारे फैला कचरा।

प्रधान सचिव के बयान से नाराज

संघ ने नगर विकास एवं आवास विभाग के प्रधान सचिव के वक्तव्य की निंदा करते हुए कहा है कि वह अपनी ही सरकार को गुमराह कर रहे हैं। बिहार नगर पालिका अधिनियम 2007 में संशोधन कर जब उन्होंने नगर निकाय के अधिकारों को सीमित कर दिया है, तो वह किस आधार पर कहते हैं कि नगर निकाय अपने स्तर से बात करके हड़ताल को खत्म करें। उनका कहना है कि हड़ताल पर डटे सफाई मजदूर उनके एफआईआर से डरने वाले नहीं हैं। आउटसोर्स पर प्रारंभ से ही वे बल दे रहे हैं, जो नगर निकायों में भ्रष्टाचार का एक बड़ा तंत्र बन गया है।

5वें दिन होगा मनाने का प्रयास

बिहार लोकल बॉडीज कर्मचारी संयुक्त संघर्ष मोर्चा एवं बिहार राज्य स्थानीय निकाय कर्मचारी महासंघ के संयुक्त नेतृत्व में सफाई कर्मियों की अनिश्चित्कालीन हड़ताल को खत्म कराने के लिए नगर विकास एवं आवास विभाग के प्रधान सचिव आनंद किशोर शनिवार दोपहर 12 बजे संघ के नेताओं से वार्ता करेंगे। इसके पूर्व वह 3 सितंबर को भी वार्ता किए थे।

भागलपुर में कचरे से बढ़ी बीमारी

भागलपुर में कई मोहल्लों में गंदगी के कारण बीमारी बढ़ गई है। सफाई कर्मियों की हड़ताल से पांचवे दिन कचरा नहीं उठा है। राज्य सचिव बिहार राज स्थानीय निकाय व कर्मचारी महासंघ सह जिला संयोजक मनोज किशोर सहाय ने कहा कि जब तक मांग नहीं मानी जाती है हड़ताल जारी रहेगी। उन्होंने कहा कि गुरुवार की रात नगर आयुक्त ने चोरी-छिपे बाजार से कूड़ा का उठाव करवाया लेकिन अब ऐसा नहीं होने दिया जाएगा। अब वह रात भर घूम घूम कर इसकी निगरानी करेंगे और इनके द्वारा अगर कूड़ा उठाव करने की कोशिश की गई तो विरोध करेंगे। शनिवार को मुख्यमंत्री, नगर विकास मंत्री सह उपमुख्यमंत्री, नगर विकास के प्रधान सचिव और नगर आयुक्त का पुतला दहन किया जाएगा।

खबरें और भी हैं...