पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

छठी से 8वीं तक के स्कूल 8 से खुलेंगे:10 महीने बाद प्राइवेट-सरकारी स्कूलों में छठी से 8वीं तक के बच्चे भी आएंगे, ऑड-इवन फॉर्मूला यहां भी

पटना3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • स्कूल खोलने का फैसला क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप की बैठक में लिया गया
  • 9वीं से 12वीं तक की कक्षाएं 04 जनवरी से चल रहीं, बाकी नियम यहीं

बिहार में छठी क्लास से आठवीं क्लास तक के बच्चों के लिए 8 फरवरी से स्कूल खुल जाएंगे। मुख्य सचिव की अध्यक्षता में हुई क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप की बैठक में यह फैसला लिया गया है। कोविड-19 महामारी की वजह से 9 महीनों से बंद स्कूल 4 जनवरी से 9वीं से लेकर 12वीं तक के बच्चों के लिए पहले ही खोल दिए गए थे। अब 8 फरवरी से बिहार के स्कूलों में कक्षा 6 से लेकर 12 वीं तक की पढ़ाई शुरू हो जाएगी।

8 फरवरी से छठी से आठवीं क्लास तक की पढ़ाई शुरू हो रही है। बच्चों को भी मास्क लगाकर आना होगा। बच्चों को सोशल डिस्टेसिंग के साथ पढ़ाई करवाने का निर्देश दिया गया है। सरकारी गाइडलाइन के अनुसार रोजाना स्कूल-कॉलेज में केवल 50 फ़ीसदी ही छात्रों की उपस्थिति होगी। अगर किसी कक्षा में 50 छात्र हैं तो ऑड-इवन फॉर्मूले के तहत सोमवार को केवल 25 छात्र स्कूल आएंगे और बाकी 25 मंगलवार को स्कूल जा सकेंगे। इधर, बिहार में कोविड गाइडलाइन के तहत सख्ती 28 फरवरी तक जारी रहेगी।

शिक्षकों को नहीं मिलेगी छूट

छात्रों को भले ही 50 फीसदी उपस्थिति के साथ पढ़ाई करनी है, लेकिन शिक्षकों के लिए सरकार की तरफ से कोई छूट नहीं दी गई है। इसका मतलब यह है कि बच्चे भले ही आधे आएं, लेकिन सभी शिक्षकों को स्कूल आना होगा और उन्हें क्लासेज पहले की तरह की लेने होंगे।

क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप की बैठक में हुआ फैसला

मुख्य सचिव दीपक कुमार की अध्यक्षता में क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप की बैठक के बाद इस बात की जानकारी,शिक्षा विभाग के सचिव संजय कुमार ने दी।क्राईसिस मैनेजमेंट ग्रुप की इस बैठक में शिक्षा विभाग के साथ ही आपदा प्रबंधन विभाग,वित्त के अधिकारी भी मौजूद रहे।

8 हजार सरकारी और 25 हजार प्राइवेट स्कूलों में छठी से ऊपर की कक्षाएं शुरू हो जाएंगी

बिहार में तकरीबन 8,000 सरकारी माध्यमिक और उच्च माध्यमिक स्कूल हैं, जिनमें पढ़ने वाले छात्रों की संख्या 36 लाख से ज्यादा है। 4 जनवरी से 18 लाख छात्रों को स्कूल जाने की इजाजत मिल चुकी है,आज हुए फैसले के बाद 12 लाख और छात्रों को स्कूल जाने की इजाजत सरकार ने दे दी है। प्राइवेट स्कूल एंड चिल्ड्रेन वेलफेयर एसोसिएशन के राष्ट्रीय अध्यक्ष शमायल अहमद ने बताया कि बिहार में 25 हजार प्राइवेट स्कूल हैं, जहां छठी क्लास से पढ़ाई शुरू हो जाएगी।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव - आज की स्थिति कुछ अनुकूल रहेगी। संतान से संबंधित कोई शुभ सूचना मिलने से मन प्रसन्न रहेगा। धार्मिक गतिविधियों में समय व्यतीत करने से मानसिक शांति भी बनी रहेगी। नेगेटिव- धन संबंधी किसी भी प्रक...

    और पढ़ें