पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • Second Phase Panchayat Elections Will Be Held In 48 Blocks Of 34 Districts; Bihar Panchayat Election Nomination; Bihar Bhaskar Latest News

बिहार पंचायत चुनाव:दूसरे चरण में 34 जिलों के 48 प्रखंडों में होंगे चुनाव , नामांकन प्रक्रिया आज से शुरू ,दूसरे चरण में कई बाढ़ प्रभावित जिलों में भी होगा चुनाव

पटना20 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
सांकेतिक तस्वीर। - Dainik Bhaskar
सांकेतिक तस्वीर।

राज्य में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के दूसरे चरण के लिए नामांकन आज मंगलवार से शुरू हो गया है। त्रिस्‍तरीय पंचायत चुनाव 2021 के दूसरे चरण की अधिसूचना राज्‍य निर्वाचन आयोग ने सोमवार को जारी कर दी थी । बिहार के 34 जिलों के 48 प्रखंडों में होने वाले चुनाव को लेकर यह अधिसूचना जारी की गई। इसके तहत 7 सितंबर से नामांकन शुरू हो जाएगा। नामांकन की प्रक्रिया 13 सितंबर तक चलेगी। नामांकन प्रपत्रों की जांच 16 सितंबर तक होगी। मतदान के लिए 9,686 बूथ बनाए गए हैं।

18 सितंबर तक इच्‍छुक उम्‍मीदवार नाम ले सकेंगे वापस

राज्‍य निर्वाचन आयोग के अनुसार नामांकन करने वाले उम्‍मीदवार 18 सितंबर तक नाम वापस ले सकेंगे। उसी दिन सभी उम्‍मीदवारों को चुनाव चिह्न भी आवंटित कर दिया जाएगा। बता दें कि दूसरे चरण में 29 सितंबर को मतदान होगा। उसकी मतगणना 1 एवं 2 अक्टूबर को होगी। उम्‍मीदवारों को आनलाइन नामांकन की सुविधा भी दी गई है। इसके लिए निर्वाचन आयोग की वेबसाइट sec.bihar.gov.in पर जाकर आवश्‍यक प्रक्रिया पूरी करनी होगी। लेकिन इसका प्रिंट लेकर निर्वाची पदाधिकारी के पास जमा करना होगा। नामांकन का समय सुबह 10 से शाम चार बजे तक होगा।

34 जिलों के 48 प्रखंडों में दूसरे चरण में होगा मतदान

दूसरे चरण में पूर्णिया के बनमनखी प्रखंड में चुनाव होगा। कटिहार के कुरसेला, कटिहार, हसनगंज, डंडखोरा प्रखंड में चुनाव होगा । अररिया के भड़गामा प्रखंड में चुनाव होंगे । सीतामढ़ी में दूसरे चरण में चौरेत और नानपुर प्रखंड में चुनाव होगा । दरभंगा में दूसरे चरण में बेनीपुर और अलीनगर प्रखंड में चुनाव होंगे । मधुबनी में दूसरे चरण में पंडौल और रहिका में चुनाव होंगे । समस्तीपुर के ताजपुर, पूसा और समस्तीपुर प्रखंड में चुनाव होगा।सुपौल के प्रतापगंज प्रखंड में चुनाव होगा । सहरसा में दूसरे चरण में कहरा प्रखंड में चुनाव होगा ।

मधेपुरा में दूसरे चरण में मधेपुरा प्रखंड में चुनाव होंगे । खगड़िया के परवत्ता 17-18 , मुंगेर के टेटियाबंबर , जमूई के अलीगंज , भागलुपर के जगदीशपुर प्रखंड और बांका के बांका प्रखंड में चुनाव होंगे । पटना के पालीगंज में , भोजपुर के जिले के पीरो प्रखंड में , कैमूर के दुर्गावती प्रखंड में और रोहतास के रोहतास , नोहटा प्रखंड में दूसरे चरण चुनाव होंगे । दूसरे चरण में गया के टिकारी और गुरुवा , नवादा के कोआकोल , जहानाबाद के घोषी प्रखंड में , अरवल के कुर्था में चुनाव होंगे । सारण में दूसरे चरण में मांझी में , सीवान सदर में , गोपालगंज के विजयीपुर प्रखंड में , मुजफ्फरपुर के मड़वन प्रखंड में चुनाव होंगे । पू्र्वी चंपारण में दूसरे चरण में फेनहारा और पश्चिमी चंपारण के चनपटिया प्रखंड में चुनाव होंगे ।

खबरें और भी हैं...