पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • Shatrughan Sinha Son Luv Sinha To Contest From Bankipur Assembly Seat : Bihar Assembly Elections 2020

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

हॉटेस्ट सीट बनी बांकीपुर:कांग्रेस से शत्रुघ्न के बेटे लव सिन्हा की दावेदारी तय; भाजपा से नितिन नवीन, पुष्पम और निर्दलीय सुषमा साहू पहले से मैदान में

पटना3 महीने पहलेलेखक: बृजम पांडेय
  • कॉपी लिंक
लव सिन्हा की पहचान शत्रुघ्न सिन्हा से है और इसके अलावा उनकी दूसरी कोई पहचान नहीं है। - Dainik Bhaskar
लव सिन्हा की पहचान शत्रुघ्न सिन्हा से है और इसके अलावा उनकी दूसरी कोई पहचान नहीं है।
  • शत्रुघ्न सिन्हा के बेटे लव सिन्हा भी कांग्रेस के टिकट पर इस सीट से उतरेंगे
  • भाजपा के नितिन नवीन लगातार तीन बार से इस सीट से जीतते आ रहे हैं

इस बार पटना के बांकीपुर विधानसभा का चुनाव काफी दिलचस्प होने वाला है। यह सीट इसलिए भी काफी हॉट होगी, क्योंकि बांकीपुर से अपने आपको मुख्यमंत्री का भावी उम्मीदवार बताने वाली पुष्पम प्रिया चौधरी ताल ठोकेंगी। वही शॉटगन शत्रुघ्न सिन्हा के बड़े बेटे लव सिन्हा भी इस विधानसभा सीट से अपनी उम्मीदवारी दाखिल करेंगे। भाजपा नेत्री और राष्ट्रीय महिला आयोग की सदस्य रह चुकी सुषमा साहू भी बांकीपुर से चुनाव लड़ने का मन बना चुकी हैं। वहीं इस बार भाजपा ने अपने तीन बार के विधायक नितिन नवीन को उतारा है।

पटना का बांकीपुर विधानसभा क्षेत्र लगातार भाजपा का गढ़ रहा है। भाजपा के नितिन नवीन पिछले तीन बार से बांकीपुर विधानसभा सीट से जीतते आ रहे हैं और वह भी भारी मतों से। लेकिन इस बार भाजपा के इस गढ़ में सेंध लगाने के लिए कई ऐसे चर्चित चेहरे हैं जो ताल ठोंक रहे हैं।

इन नए चेहरों में कितना है दम

विज्ञापन के रास्ते राजनीति में प्रवेश करने वाली, अपने आपको बिहार का भावी मुख्यमंत्री कहने वाली पुष्पम प्रिया चौधरी बांकीपुर से चुनाव लड़ने को तैयार हैं। सोशल मीडिया पर लगातार चर्चित रहने के बावजूद सार्वजनिक जगहों पर पुष्पम प्रिया चौधरी को कभी नहीं देखा गया। अक्सर वह दूरदराज के इलाकों में तस्वीरों में ही नजर आईं। ऐसे में बांकीपुर विधानसभा की जनता से वह कितनी कनेक्ट हो पाती हैं यह तो चुनाव में पता चलेगा।

कांग्रेस से इस बार बांकीपुर विधानसभा क्षेत्र से ताल ठोंकेगे शत्रुघ्न सिन्हा के बड़े बेटे लव सिन्हा। लव सिन्हा के राजनीतिक कैरियर की यदि बात करें तो उनकी पहचान शत्रुघ्न सिन्हा से है और इसके अलावा उनकी दूसरी कोई पहचान नहीं है। अक्सर शत्रुघ्न सिन्हा के आसपास लव सिन्हा और कुश सिन्हा दिखते रहे हैं। बांकीपुर क्षेत्र की बात की जाए तो लव सिन्हा ने अभी तक यहां ना दौरा किया है और ना ही लोगों के संपर्क में आए हैं। फिर भी ये बांकीपुर सीट को खुद के लिए सबसे ज्यादा सुरक्षित मानते हैं।

अब बात कर लेते हैं भाजपा नेत्री और पूर्व में राष्ट्रीय महिला आयोग की सदस्य रहीं सुषमा साहू की। सुषमा साहू भाजपा की सबसे तेज तर्रार महिला नेत्रियों में शुमार हैं। यह बिहार प्रदेश महिला मोर्चा की अध्यक्ष भी रह चुकी हैं। जब केंद्र में नरेंद्र मोदी की सरकार आई तो इनको राष्ट्रीय महिला आयोग का सदस्य बनाया गया। उसके बाद जब वापस यह पटना पहुंची तो उन्होंने बांकीपुर विधानसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ने का मन बनाया है। वैश्य समाज से आने वाली सुषमा साहू भाजपा के ही कैडर वोटों में सेंध लगाने का मन बना चुकी है।

बांकीपुर विधानसभा क्षेत्र के बारे में जानिए

बांकीपुर विधानसभा क्षेत्र में 3 लाख 80 हजार वोटर हैं। जिसमें करीब 1 लाख 77 हजार वोट महिलाओं का है और बाकी 2,03,000 वोट पुरुषों का है। 2015 में बांकीपुर विधानसभा क्षेत्र में 40.2% वोट किया गया था। भाजपा के नितिन नवीन ने कांग्रेस के आशीष कुमार को 39,767 वोट से हराया था। बांकीपुर कायस्थ बहुल इलाका है। कायस्थ एग्रेसिव वोटर माने जाते हैं। ऐसे में ब्राह्मण समुदाय की पुष्पम प्रिया चौधरी, वैश्य समुदाय से आने वाली सुषमा साहू और कायस्थ समाज से आने वाले लव सिन्हा और नितिन नवीन कितने वोटरों को अपने पक्ष में कर पाते हैं, यह 10 नवंबर को होने वाली काउंटिंग में पता चलेगा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- दिन उत्तम व्यतीत होगा। खुद को समर्थ और ऊर्जावान महसूस करेंगे। अपने पारिवारिक दायित्वों का बखूबी निर्वहन करने में सक्षम रहेंगे। आप कुछ ऐसे कार्य भी करेंगे जिससे आपकी रचनात्मकता सामने आएगी। घर ...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser