• Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • Some Relief In The Heat From The Wind, No Rain System In 24 Hours; Bihar Weather Latest News

पटना में 40 KM की रफ्तार से चल रही हवा:हवा से गर्मी में थोड़ी राहत, 24 घंटे में बारिश का सिस्टम नहीं, उत्तर और दक्षिण बिहार में बारिश का सिस्टम नहीं

पटनाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
सांकेतिक तस्वीर। - Dainik Bhaskar
सांकेतिक तस्वीर।

पटना में 40 किलो मीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चल रही हवा ने गर्मी में थोड़ी राहत दी है। मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि आने वाले 24 घंटे में बारिश का सिस्टम एक्टिव नहीं हो रहा है, लेकिन इस पूर्वानुमान के इतर तेज हवा के कारण बारिश का माहौल बनता दिख रहा है। 24 घंटे में बिहार के 20 से अधिक जिलों में बारिश नहीं हुई है, जिन जिलों में हुई भी वहां औसत से काफी कम है। इस कारण से मौसम विभाग ने गर्मी बढ़ने की संभावना जताई है।

ऐसे बदल रहा है मौसम

मौसम विभाग के मुताबिक ट्रफ रेखा बिहार से शिफ्ट होकर बीकानेर, मध्यप्रदेश से होते हुए बंगाल की खाड़ी तक जा रही है। इसके साथ ही एक चक्रवाती हवा का क्षेत्र बिहार से पूर्वी और पश्चिम उत्तर प्रदेश की तरफ जा रहा है। इसके प्रभाव के बाद भी बिहार में 24 घंटे तक बारिश का कोई सिस्टम सक्रिय नहीं है। मौसम विभाग का कहना है कि तेज हवाओं से थोड़ी राहत हो सकती है। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक बिहार के तराई के जिलों मधुबनी, दरभंगा, सीतामढ़ी के साथ आस पास के इलाकों में ठड हवा से थोड़ी राहत मिल सकती है।

36 घंटे तक मौसम शुष्क रहने का अनुमान

मौसम विभाग ने आने वाने 36 घंटे तक तक बिहार के 38 जिलों में मौसम शुष्क रहने का पूर्वानुमान जताया है। इस दौरान नमी, धूप से तापमान में एक से तीन डिग्री की वृद्धि होने की संभावना जताई गई है।

हालांकि स्थानीय कारणों से गरज के साथ हल्की बारिश के आसार भी हैं। मौसम विभाग का कहना है कि जब गर्मी अधिक बढ़ती है तो वाष्प से बारिश का लोकल कारण बनता है। इससे बारिश होने की संभावना है लेकिन कुछ ही स्थानों पर ऐसा हो सकता है।

10 सितंबर से बनेगा बारिश का सिस्टम

मौसम विभाग के मुमताबिक 8 सितंबर से पूर्वी की तरफ से आने वाली हवा की तीव्रता में तेजी आएगी और बंगाल की खाड़ी निम्न हवा के दबाव का क्षेत्र पश्चिम बंगाल से होते हुए बिहार में प्रवेश करेगा। इससे 10 सितंबर से बिहार के दक्षिण बिहार के बक्सर, भोजपुर, रोहतास, भभुआ, औरंगाबाद, अरवल, पटना, गया, नालंदा, शेखपुरा, नवादा, बेगूसराय, लखीसराय, जहानाबाद, भागलपुर, बांका, जमुई, मुंगेर और खगड़िया सिहत 19 जिलों के अधिकांश जगहों पर हल्की बारिश के आसार हैं।

जबकि, उत्तर बिहार के पश्चिमी चंपारण, सीवान, सारण, पूर्वी चंपारण, गोपालगंज, सीतामढ़ी, मधुबनी, मुजफ्फरपुर, दरभंगा, वैशाली, शिवहर, समस्तीपुर, सुपौल, अररिया, किशनगंज, मधेपुरा, सहरसा, पूर्णिया और कटिहार सहित 19 जिलों में कुछ स्थानों पर 2 से 5 एमएम तक बारिश होने की संभावना है। इस दौरान तापमान में तीन डिग्री तक की वृद्धि हो सकती है।

खबरें और भी हैं...