• Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • South Bihar District Less Probability Of Rain; Blur Alert In North Bihar; Bihar Bhaskar Latest News

दक्षिण बिहार में फिर बारिश का इंतजार:10 अगस्त तक छाए रहेंगे आसमान में बादल, 38 जिलों में एक-दो स्थानों पर हो सकती है हल्की बारिश, उत्तर बिहार में ब्लू अलर्ट

पटना4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
आसमान में छाए रहेंगे बादल। - Dainik Bhaskar
आसमान में छाए रहेंगे बादल।

दक्षिण बिहार के पटना, गया, बेगूसराय, नालंदा, नवादा सहित 19 जिलों में बारिश के लिए फिर इंतजार करना होगा। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार 10 अगस्त तक भारी बारिश का सिस्टम नहीं बन रहा है। 38 जिलों में कुछ स्थानों पर हल्की बारिश हो सकती है। इस दौरान आसमान में बादल छाए रहेंगे और एक दो स्थानों पर गरज के साथ थोड़ी बारिश हो सकती है।

हालांकि मौसम विभाग ने उत्तर बिहार के 19 जिलों में हल्की बारिश की संभावना जातई है। इस दौरान उमस भरी गर्मी से लोगों को परेशानी बढ़ सकती है। मौसम विभाग के मुताबिक ट्रफ रेखा में कुछ बदलाव और नमी के बाद ही तेज बारिश का सिस्टम एक्टिव होगा।

बिहार में मानसून का सिस्टम

मौसम विभाग के मुताबिक मानसून की ट्रफ रेखा बीकानेर, जयपुर, उत्तरी मध्य प्रदेश, डाल्टेनगंज, पुरुलिया और दीघा होते हुए दक्षिण पूर्व से उत्तर पूर्व बंगाल की खाड़ी की तरफ बढ़ रही है। इसके साथ ही एक चक्रवातीय परिसंचरण का क्षेत्र भी उत्तर बंगाल की खाड़ी में बना हुआ है। इन सब सिस्टम के प्रभाव से अगले 24 से 48 घंटे में बिहार के कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम स्तर की बारिश की संभावना है।

मौसम विभाग के मुताबिक 7 अगस्त को आमतौर पर हल्की बारिश या बूंदाबांदी के साथ बादल छाए रहने की संभावना है। 8 अगस्त को बिहार में एक से दो स्थानों पर गरज के साथ बारिश की संभावना बन रही है। इसी तरह 9 अगस्त को भी आंशिक बादलों के बीच एक दो स्थानों पर गरज के साथ हल्की बारिश का पूर्वानुमान है। 10 अगस्त को आंशिक बादल छाए रहेंगे एक बार हल्की बारिश या गरज के साथ छीटे पड़ने का पूर्वानुमान है।

उत्तर बिहार में ब्लू अलर्ट, एक दो स्थानों पर बारिश

मौसम विभाग के मुताबिक उत्तर बिहार के पश्चिमी चंपारण, सीवान, सारण, पूर्वी चंपारण, गोपालगंज, सीतामढ़ी, मधुबनी, मुजफ्फरपुर, दरभंगा, वैशाली, शिवहर, समस्तीपुर, सुपौल, अररिया, किशनगंज, मधुपुरा, सहरसा, पूर्णिया, कटिहार में ब्लू अलर्ट है। इन जिलों में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। मौसम विभाग का कहना है कि मानसून की ट्रफ रेखा बिहार से हेाकर नहीं गुजर रही है। इस कारण से बारिश पर प्रभाव पड़ रहा है। उमस के बाद बारिश का सिस्टम एक्टिव हो सकता है।

दक्षिण बिहार में हल्की बूंदाबादी

मौसम विभाग का कहना है कि दक्षिण बिहार के बक्सर, भोजपुर, रोहतास, भभुआ, औरंगाबाद, अरवल, पटना गया नालंदा, शेखपुरा, नवादा, बेगूसराय, लखीसराय, जहानाबाद, भागलपुर, बांका, जमुई, मुंगेर, खगड़िया सहित 19 जिलों में बारिश काे लेकर कोई अलर्ट नहीं है। इन जिलों में हल्की बूंदाबादी हो सकती है।

इस कारण से इन इलाकाें में उमस भरी गर्मी का संकट होगा। मौसम विभाग का कहना है कि दक्षिण बिहार में लोकल कारण उमस के बाद नमी के कारण कुछ स्थानों पर हल्की बारिश देखी जा सकती है।

खबरें और भी हैं...