• Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • Special Campaign For Filaria In Muzaffarpur; Asha Worker Distribute Medicine Door To Door; Bihar Health Latest News

फाइलेरिया से बचाव के लिए अभियान:मुजफ्फरपुर में घर-घर जाएंगी आशा कार्यकर्ता, लाभार्थियों को खिलाएंगी डीईसी और एल्बेंडाजोल की गोली

मुजफ्फरपुर10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए हुई बैठक। - Dainik Bhaskar
कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए हुई बैठक।

मुजफ्फरपुर जिले को फाइलेरिया मुक्त बनाने के लिए मास ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (MDA) चलाया जाएगा। इसके तहत आशा कार्यकर्ता घर-घर जाकर लाभार्थियों को डीईसी और एल्बेंडाजोल की गोली खिलाएंगी। उक्त कार्यक्रम को सफल बनाने एवं कार्यक्रम में जन भागीदारी को सुनिश्चित करने के लिए विभिन्न विभागों से 01 सितंबर 2021 से जन जागरण अभियान चलाया जाएगा।

बैठक में लिया गया फैसला
अभियान की सफलता सुनिश्चित करने को लेकर जिलाधिकारी मुजफ्फरपुर प्रणव कुमार ने प्रचार सामग्री का अनावरण करने के साथ ही स्वास्थ्य विभाग के जिला स्तरीय एवं प्रखण्ड स्तरीय सभी पदाधिकारियों के साथ बैठक की। बैठक में उपस्थित अधिकारियों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा की सर्वजन दवा सेवन अभियान को मूर्त रूप देने की दिशा में परस्पर समन्वय के साथ कार्य करें। ताकि इस अभियान को सफलता मिल सके।

प्रभात फेरी भी निकाली जाएगी

उन्होंने कहा कि इस कार्यक्रम में जनभागीदारी को सुनिश्चित करने हेतु सभी विभाग अपने- अपने दायित्वों का निर्वहन गंभीरता पूर्वक करें। साथ ही सभी विभाग अपना माइक्रो प्लान दो दिन के अंदर जिला को समर्पित करें। इधर, जिला मलेरिया पदाधिकारी डॉ० सतीश कुमार ने बताया कि व्यापक जन -जागरूकता अभियान को सफल बनाने के लिए 1 सितंबर से 20 सितंबर 2021 तक का कैलेंडर बनाकर संबंधित विभागों/ अधिकारियों को प्रेषित कर दिया गया है।

निर्धारित अवधि में प्रखंड स्तर पर ,सभी स्वास्थ्य केंद्रों पर, सभी सेक्टर स्तर पर ,सभी आंगनवाड़ी केंद्रों पर, समुदायिक स्वास्थ्य केंद्र स्तर पर बैठक तो की ही जाएगी साथ ही एएनएम, आंगनवाड़ी सेविका /सहायिका और आशा का उन्मुखीकरण भी किया जाएगा। बताया कि कलस्टर स्तर पर आशा कार्यकर्ता का बैठक आयोजित करने के साथ सभी आंगनवाड़ी केंद्रों में प्रभात फेरी निकाली जाएगी।

खबरें और भी हैं...