पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • SSP Upendra Kumar Sharma Takes Crime Meeting In Patna Inspectors Need To Listen To Common People To Control Crime

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

अब हरेक का पड़ेगा पुलिस से वास्ता:हर बुधवार थाने में होगी मीटिंग; कारोबारी, सर्विस प्रोवाइडर और आम बाशिंदों की तारीख रहेगी तय

पटना10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
पटना के SSP उपेंद्र कुमार शर्मा ने शहरी और ग्रामीण क्षेत्र के सभी थानेदारों के साथ क्राइम मीटिंग की। - Dainik Bhaskar
पटना के SSP उपेंद्र कुमार शर्मा ने शहरी और ग्रामीण क्षेत्र के सभी थानेदारों के साथ क्राइम मीटिंग की।
  • बढ़ते क्राइम पर लगाम लगाने की कवायद, क्राइम मीटिंग में पटना के SSP उपेंद्र कुमार शर्मा ने थानेदारों को दिया टास्क
  • मर्डर, लूट और डकैती के पुराने मामलों में फरार अपराधियों को सबसे पहले गिरफ्तार करने का दिया आदेश

अब हरेक का वास्ता पुलिस से पड़ेगा। कारोबारी, सर्विस प्रोवाइडर, CSP संचालक, अपार्टमेंट के फ्लैट ऑनर्स एसोसिएशन, लॉज और हॉस्टल संचालक की मुलाकात अपने इलाके के थानेदारों से होगी। थानेदार उनके साथ मीटिंग करेंगे। क्राइम कंट्रोल करने के लिए इनकी बातों को सुनेंगे। इनकी समस्याओं को जानेंगे। क्राइम से जुड़ी हुई कोई परेशानी होगी उसका निदान थानेदार और उनकी टीम करेगी। इस नई व्यवस्था की शुरुआत आने वाले बुधवार से ही हो जाएगी। यह व्यवस्था राजधानी समेत पूरे पटना जिले के लिए है।

दरअसल, रविवार को पटना के SSP उपेंद्र कुमार शर्मा ने शहरी और ग्रामीण क्षेत्र के सभी थानेदारों के साथ क्राइम मीटिंग की। 3 घंटे से अधिक समय तक चले इस मीटिंग में थानेदारों को नया टास्क दिया गया। पहली बुधवार को कपड़ा, दवाई, किराना सहित होलसेल कारोबारियों के साथ हर थानेदार अपने इलाके में एक मीटिंग करेंगे। महीने के दूसरे बुधवार को पेट्रोल पम्प, माइक्रो फाइनांस कंपनियों के सीएसपी संचालक और सर्विस प्रोवाइडर के साथ और तीसरे बुधवार को अपार्टमेंट के ऑनर्स एसोसिएशन, लॉज और प्राइवेट गर्ल्स व ब्वॉय हॉस्टल के संचालकों के साथ हर थानेदार मीटिंग करेंगे। यह सिलसिला हर महीने चलेगा।

SSP ने थानेदारों को जल्द से जल्द पेंडिंग केसों का निपटारा करने का निर्देश दिया।
SSP ने थानेदारों को जल्द से जल्द पेंडिंग केसों का निपटारा करने का निर्देश दिया।

उपेंद्र कुमार शर्मा को विश्वास है कि इस नई व्यवस्था से राजधानी समेत पूरे जिले में अपराधियों पर लगाम लगाने में सफलता मिलेगी। कहां-कौन रह रहा है? कौन सा घर या फ्लैट कितने दिनों से खाली पड़ा है? इसकी भी हर थाने की पुलिस को जानकारी आसानी से उपलब्ध हो जाएगी। किस लॉज और हॉस्टल में कितने और किस जगह के लड़के रह रहे हैं? इसका पूरा डिटेल उपलब्ध हो जाएगा। इससे संदिग्धों पर नजर रखने में आसानी होगी।

25 प्रतिशत अधिक पेंडिंग केस का करना होगा डिस्पोजल
शहरी और ग्रामीण क्षेत्र के हर थानों में पेंडिंग केसों की संख्या काफी अधिक है। इसमें हत्या, लूट और डकैती के मामले काफी हैं। काफी सारे केस ऐसे हैं, जिनमें अपराधी फरार चल रहे हैं। क्राइम मीटिंग के दौरान पेंडिंग केसों और फरार अपराधियों की गिरफ्तारी को लेकर खास निर्देश दिया गया। SSP ने टास्क थमाया है कि सभी थानों में जितने केस दर्ज होंगे, उससे 25 प्रतिशत अधिक पेंडिंग केस का निपटारा हर हाल में करना होगा। केस की डायरी से लेकर कोर्ट में चार्जशीट दाखिल और फरार अपराधियों को गिरफ्तार कर जेल भेजने तक की कार्रवाई करनी होगी।

मीडिया को सही जानकारी दें थानेदार
मसौढ़ी में पेट्रोलिंग टीम की हाइवे पर ट्रकों और मालवाहक गाड़ियों से अवैध वसूली, मोकामा में हुए लूट और पाटलिपुत्रा थाना इलाके में 4 दिसंबर को हुए हत्या के एक वारदात की भी चर्चा क्राइम मीटिंग में हुई। मसौढ़ी की घटना दोबारा न हो, इस पर सख्त हिदायत दी गई है। पेट्रोलिंग टीम के निकलने से पहले उन्हें जानकारी देने की जिम्मेवारी थानेदारों को दी गई है। साथ ही थानेदारों को SSP की तरफ से यह खास निर्देश दिया गया है कि मीडिया की टीम से वो बातें करें और उन्हें सही जानकारी दें। ताकि किसी प्रकार की गलत जानकारी वायरल न हो। वहीं, सरस्वती पूजा को ध्यान में रखते हुए संवेदनशील जगहों पर निगरानी रखने और अभियान चलाने का निर्देश भी दिया गया है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज ऊर्जा तथा आत्मविश्वास से भरपूर दिन व्यतीत होगा। आप किसी मुश्किल काम को अपने परिश्रम द्वारा हल करने में सक्षम रहेंगे। अगर गाड़ी वगैरह खरीदने का विचार है, तो इस कार्य के लिए प्रबल योग बने हुए...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser